पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

स्वागत करिए, वैक्सीन आ रही है:13 या 14 जनवरी को सिविल अस्पताल पहुंचेंगे टीके, 20 की जगह अब 5 हेल्थ सेंटरों पर लगेंगे

पानीपत14 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
वीडियो कॉन्फ्रेंस में सभी सीएमओ को निर्देश देते एनएचएम एमडी। - Dainik Bhaskar
वीडियो कॉन्फ्रेंस में सभी सीएमओ को निर्देश देते एनएचएम एमडी।

कोरोना वैक्सीन को लेकर एक और बड़ी खबर आई है। 13 या 14 जनवरी को कोरोना वैक्सीन सिविल अस्पताल में पहुंच सकती है। शुक्रवार को वीडियो कॉन्फ्रेंस में एसीएस हेल्थ राजीव अरोड़ा और नेशनल हेल्थ मिशन के एमडी प्रभुजोत सिंह ने प्रदेश के सभी सीएमओ को अलर्ट किया है। सभी को टीकाकरण के लिए 5-5 हेल्थ सेंटर तैयार करने के लिए कहा गया है।

सीएमओ डॉ. संतलाल वर्मा ने बताया कि पहले 20 हेल्थ सेंटर पर टीकाकरण होना था। इसमें थोड़ा बदलाव हुआ है। अब जिले के सिविल अस्पताल, सेक्टर 25, समालखा और खोतपुरा सीएचसी व एनसी मेडिकल कॉलेज में टीकाकरण होगा। हर सेंटर पर प्रतिदिन 100 लोगों का टीकाकरण होगा। पहले चरण में करीब 6500 सरकारी-निजी डॉक्टरों व हेल्थ वर्करों को टीका लगेगा। सीएमओ ने बताया कि वीसी में एसीएस ने कोरोना को लेकर जारी सभी गाइडलाइन का सख्ती से पालन करने के निर्देश दिए।

बाद में एमडी ने बताया कि 13 या 14 जनवरी को वैक्सीन हर जिले में पहुंचाई जा सकती है। इसलिए तैयारी भी युद्धस्तर पर शुरू कर दी है। इस संबंध में सोमवार या मंगलवार को स्वास्थ्य विभाग की एक बड़ी मीटिंग हाेगी। इसमें सभी डॉक्टर, कंप्यूटर ऑपरेटर, नर्सेस समेत अन्य लोगों को वैक्सीन के टीकाकरण के बारे में जानकारी दी जाएगी। वीसी में सीएमओ के अलावा डिप्टी सिविल सर्जन डॉ. मनीष पासी और डॉ. नवीन सुनेजा भी शामिल थे।

सीएमओ ने दो पीएचसी का किया निरीक्षण

सीएमओ ने शनिवार को मांडी और आटा गांव में स्थित प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों का निरीक्षण किया। स्टॉफ को कोरोना वैक्सीन के के बारे में जानकारी दी गई। स्वास्थ्य विभाग अपने सभी वर्करों को टीकाकरण की जानकारी देकर गाइड लाइन के बारे में बताएगा। 17, 18 व 19 को पोलियो अभियान भी है। उसकी तैयारियों में भी विभाग जुटी हुआ है।

आइसपैक में रखकर सेंटरों तक पहुंचाई जाएगी वैक्सीन

सीएमओ ने बताया कि सिविल अस्पताल के कोरोना वैक्सीन स्टोर में रेफ्रिजरेटर इंस्टॉल कर दिए हैं। जिनका तापमान माइनस 40 से माइनस 80 डिग्री तक है। वैक्सीन को माइनस 70 डिग्री में स्टोर करने की चर्चा है। सिविल अस्पताल में ही वैक्सीन का स्टोरेज किया जाएगा। हर दिन यहां से आइस पैक में रखकर वैक्सीन को हेल्थ सेंटरों पर भेजा जाएगा। वैक्सीन को माइनस 70 डिग्री से नॉर्मल करके ही लगाया जाएगा। सिविल अस्पताल से सेंटर तक पहुंचने में वैक्सीन नॉर्मल हो जाएगी और जाते ही टीकाकरण शुरू कर दिया जाएगा। अभी तक ऐसी ही प्लानिंग है। अभी तय नहीं है कि कौन-सी वैक्सीन मिलने वाली है। जो वैक्सीन मिलेगी, उसकी गाइड लाइन के अनुसार टीकाकरण किया जाएगा।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आपकी मेहनत व परिश्रम से कोई महत्वपूर्ण कार्य संपन्न होगा। किसी विश्वसनीय व्यक्ति की सलाह और सहयोग से आपका आत्म बल और आत्मविश्वास और अधिक बढ़ेगा। तथा कोई शुभ समाचार मिलने से घर परिवार में खुशी ...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser