पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

छठ पूजा:उगते सूरज को अर्घ्य देकर श्रद्धालुओं ने छठ पर्व मनाया

सफीदों4 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

कस्बे के नागक्षेत्र मंदिर प्रांगण में श्रद्धालुओं ने छठ महापर्व मनाया। छठ पूजा के आखिरी दिन नागक्षेत्र तालाब पर श्रद्धालुओं ने उगते सूरज को अर्घ्य दिया। शनिवार को छठव्रतियों ने सुबह चार बजे ही तालाब पर पहुंचकर पूजा पाठ शुरू कर दी थी, चार दिन तक चलने वाले इस अनुष्ठान में शुक्रवार शाम डूबते सूर्य को अर्घ्य देकर पूजा पाठ की गई व महिलाओं ने तालाब के पानी में खड़े होकर सूर्यदेव से परिवार के सुख-समृृद्धि की कामना की।

इस साल कोरोना महामारी के कारण बहुत से लोगों ने घर पर ही छठ पूजा की, फिर भी मंदिर प्रांगण में श्रद्धालुओं की भीड़ रही। कोरोना महामारी के चलते मंदिर प्रबंधन ने मंदिर के बाहर मास्क व सेनिटाइजर की विशेष व्यवस्था कर रखी थी। प्रत्येक व्यक्ति को मास्क लगाकर व सेनिटाइज करने के बाद ही मंदिर में प्रवेश अनुमति थी।

बिहार से आकर सफीदों में कार्यरत राहुल मिश्रा ने बताया कि छठ पूजा पूर्वी भारत के लोगों के लिए साल का सबसे बड़ा त्योहार है। पूर्वांचल के लोगों के क्षेत्र में बढ़ने से यहां भी इस पर्व की रौनक बाजार व नहर, तालाब के घाटों पर दिखने लगी है। लोगों में भी छठ पर्व को लेकर काफी उत्साह था। उन्होंने बताया कि पूजा के बाद खास प्रसाद ठेकुआ का वितरण किया जाता है।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- घर-परिवार से संबंधित कार्यों में व्यस्तता बनी रहेगी। तथा आप अपने बुद्धि चातुर्य द्वारा महत्वपूर्ण कार्यों को संपन्न करने में सक्षम भी रहेंगे। आध्यात्मिक तथा ज्ञानवर्धक साहित्य को पढ़ने में भी ...

और पढ़ें