पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

उचाना:भूमि-पूजन कर की दादा दुला तीर्थ पर चार दीवारी निर्माण की शुरुआत

उचाना15 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

बुडायन गांव में दादा दुला तीर्थ की चार दीवारी की शुरुआत भूमि पूजन करके की। वर्षों पुराने इस तीर्थ का सौंदर्यीकरण को लेकर कार्य आने वाले दिनों में किया जाएगा। यहां पर पार्क, झूले लगाने के अलावा सौंदर्यीकरण को बढ़ावा देते हुए स्ट्रीट लाइटें, वाटर कूलर भी लगाया जाएगा। सौंदर्यीकरण को लेकर गांव के लोगों की कमेटी का गठन किया गया है। यह कमेटी गांव से इसको लेकर चंदा एकत्र कर रही है। गांव के जो लोग आस-पास के शहरों, दूसरे राज्यों में रहते हैं उनसे भी चंदा कमेटी सदस्य एकत्र करेंगे।

कमेटी प्रधान दिलबाग सिंह ने बताया कि गांव में दादा दुला तीर्थ की वर्षों से मान्यता है। गांव में कोई भी शुभ कार्य हो, कोई नया वाहन खरीदे, जमीन खरीदे सहित अन्य काम करें तो यहां पर पूजा-अर्चना सबसे पहले की जाती है। गांव में हर वर्ग के लोग पूरा सहयोग गठित कमेटी का कर रहे हैं। इस मौके पर ओम, धर्मपाल, रामफल, रघुबीर, मिया, पाला पंच मौजूद थे।

इंसान में इंसानियत को जिंदा रखता है साहित्य : डॉ. राही

सत्यमेव जयते फाउंडेशन कोरोना काल में टीवी और मोबाइल फोन से चिपके बच्चों में पुस्तकों और साहित्य के प्रति लगाव पैदा करने का अभियान चला रहा है। इसके लिए मुंशी प्रेमचंद की कहानियों की पुस्तकें बांटी जा रहीं हैं। सरपंच प्रतिनिधि राजेन्द्र बैनीवाल कर्मगढ़ ने साहित्यकार डॉ. जगदीप शर्मा राही के साथ शहीद सुरेश कुमार लाइब्रेरी, कर्मगढ़, अमरगढ़, फुलिया कलां, फुलिया खुर्द, लोहचब, खरड़वाल, खरल अाैर हमीरगढ़ के सरपंचों को मबूढ़ी काकी, दो बैलों की कथा, बड़े घर की बेटी और ईदगाह आदि कहानियों के बीस-बीस सेट प्रदान किए। डॉ. राही ने बताया कि गांव के बच्चों को साहित्य से जोड़ने का बहुत सुंदर प्रयास हो रहा है। साहित्य ही इंसानियत को जिंदा रख सकता है। फाउंडेशन की ओर से ऑनलाइन लेख प्रतियोगिता रखी जाएगी और विजेताओं को सम्मानित किया जाएगा।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- मेष राशि वालों से अनुरोध है कि आज बाहरी गतिविधियों को स्थगित करके घर पर ही अपनी वित्तीय योजनाओं संबंधी कार्यों पर ध्यान केंद्रित रखें। आपके कार्य संपन्न होंगे। घर में भी एक खुशनुमा माहौल बना ...

और पढ़ें