पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

किसान आंदोलन:किसानों ने मनाई काली होली, तीनों कानूनों का किया दहन

उचाना2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
खटकड़ टोल पर किसानों ने तीनों कानूनों की प्रतिया जला कर दहन किया। - Dainik Bhaskar
खटकड़ टोल पर किसानों ने तीनों कानूनों की प्रतिया जला कर दहन किया।

खटकड़ टोल पर किसानों ने होली पर्व को काली होली के रूप में मनाया। किसानों ने कहा कि उन्होंने होलिका दहन रूपी तीन कृषि कानूनों का दहन किया है। धरने की अध्यक्षता राममेहर जांगड़ा ने की। अनशन पर जंगीर पालवां, जिले सिंह, जिले सिंह खटकड़, मेवा सिंह व आजाद दरियावाला सांकेतिक हड़ताल पर रहे।

संयुक्त किसान मोर्चा के आह्वान पर किसानों ने होली का पर्व न मनाकर काली होली मनाई। खेड़ा खाप प्रधान सतबीर बरसोला ने कहा कि होली के पर्व पर जो तीन कृषि कानून है उनके विरोध में काले कानून को होली में दहन करते हुए होली का पर्व मनाया। ये जो तीनों कानून हैं ये खेती, किसान के लिए खतरनाक है। तीनों कानूनों को रद्द करवाने की मांग को लेकर बीते चार महीनों से किसान दिल्ली बाॅर्डर पर शांतिपूर्वक धरना दे रहे हैं। आज ये आंदोलन जन आंदोलन बन चुका है। इस आंदोलन को तोड़ने के अनेक प्रयास सरकार ने किए लेकिन कोई भी प्रयास सफल नहीं हुआ।

जब तक कानून रद्द नहीं होते तब तक आंदोलन रहेगा जारी

किसान नेताओं ने कहा कि धरना दे रहे किसानों को भाजपा नेताओं ने तरह-तरह के बयान देकर अपमानित किया गया। कभी इस आंदोलन को पंजाब का आंदोलन बताया गया तो कभी खालिस्तानी तो कभी कहा गया कि जो फालतू हैं वो धरनों पर जा रहे हैं।

300 से अधिक किसान मौत का ग्रास अब तक बन चुके हैं लेकिन किसी भाजपा के नेता ने संवेदना तक प्रकट नहीं किया। किसान शांति पूर्वक तरीके से यूं ही आंदोलन जारी रखेंगे जब तक तीनों कानून रद्द नहीं होते, एमएसपी पर कानून सरकार नहीं बनाती है। आज किसान की आवाज को दबाने की कोशिश की जा रही है। जो भी किसान के पक्ष में बोलता है उसको दबाया जा रहा है।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आज आपका अधिकतर समय परिवार तथा फाइनेंस से जुड़े महत्वपूर्ण कार्यों में व्यतीत होगा। और सकारात्मक परिणाम भी सामने आएंगे। किसी भी परेशानी में नजदीकी संबंधी का सहयोग आपके लिए वरदान साबित होगा।। न...

    और पढ़ें