बूंदाबांदी ने कराया ठंडक का अहसास:हरियाणा में 24 मई तक बारिश होने के आसार, रेवाड़ी में 3-4 डिग्री गिरा तापमान

रेवाड़ी3 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

हरियाणा के रेवाड़ी जिले में शनिवार सुबह मौसम ने करवट बदली और धूल भरी आंधी के साथ हल्की बूंदाबांदी हुई। मौसम में हुए बदलाव के बाद तापमान में भी 3 से 4 डिग्री तक की गिरावट दर्ज हुई है। अगले दो दिन इसी प्रकार का मौसम बना रह सकता है।

दरअसल, पिछले कई दिनों से रेवाड़ी में भीषण गर्मी पड़ रही थी। शुक्रवार को अधिकतम तापमान 46.0 और न्यूनतम तापमान 28.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था। देर रात अचानक मौसम ने करवट बदली और फिर धूल भरी आंधी शुरू हो गई।

सुबह होते ही हल्की बूंदाबांदी के साथ फिर धूल भरी आंधी चली। हालांकि 10 बजे के बाद आसमान में हल्की धूप भी दिखी। अब आसमान में कभी धूप तो कभी बादल नजर आ रहे है। मौसम में हुए बदलाव के बाद तापमान में हुई गिरावट से लोगों को कुछ हद तक गर्मी से राहत मिली है।

24 मई तक पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय

मौसम विभाग के अनुसार, वेस्टर्न डिस्टरबेंस के आंशिक प्रभाव से हवाओं में बदलाव हुआ हैं। भारतीय मौसम विभाग के नारनौल स्थित सब सेंटर के नोडल अधिकारी डॉ. चन्द्रमोहन के अनुसार, 21 से 24 मई के बीच पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होगा।

हरियाणा के पश्चिमी दक्षिणी और उत्तरी जिलों के साथ एनसीआर में भी इसका असर देखने को मिलेगा। यहां 30 से 40 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से धूल भरी हवाएं चलने के साथ हल्की बूंदाबांदी होने की संभावना है, जिससे मौसम में ठंडक बनी रहेगी।

कई दिनों से तप रहे शहर के लोग

पिछले एक सप्ताह की बात करें तो रेवाड़ी में अधिकतम तापमान 45 डिग्री सेल्सियस बना हुआ है। दो बार अधिकतम तापमान 47 डिग्री पार जा चुका है। ऐसे में लोगों पर भीषण गर्मी झेलनी पड़ रही थी। हालांकि शनिवार को हुए बदलाव के बाद कुछ हद तक लोगों को गर्मी से राहत जरूर मिली है।