हरियाणा में एक चरण में होंगे पंचायत चुनाव:राज्य चुनाव आयुक्त बोले- BCA की सीटें जनरल में होंगी तब्दील, सितंबर महीने में इलेक्शन

रेवाड़ी4 महीने पहले

हरियाणा में पंचायतीराज संस्थाओं के चुनाव सितंबर में होंगे और एक ही चरण में चुनाव कराए जाएंगे। शनिवार को रेवाड़ी पहुंचे राज्य चुनाव आयुक्त धनपत सिंह ने कहा कि वार्ड आरक्षण के लिए किए गए ड्रा के तहत बीसीए की सीटों को सामान्य मानकर चुनाव कराए जाएंगे।

साथ ही चुनाव में बीसीए वर्ग के लिए आरक्षण का निर्णय ट्रिपल लेयर टेस्ट के बाद ही तय हो सकेगा। इससे पहले रेवाड़ी में चुनाव आयुक्त ने जिला सचिवालय में अधिकारियों के साथ बैठक भी की।

जिप और ब्लॉक समितियों के चेयरमैन का चुनाव प्रत्यक्ष नहीं होगा

चुनाव आयुक्त धनपत सिंह ने कहा कि पूरे प्रदेश में पंचायती राज संस्थाओं के चुनाव एक ही चरण में कराए जाएंगे। इसके तहत पहले जिला परिषद और ब्लॉक समिति के चुनाव होंगे। इसके बाद सरपंचों और पंचों के चुनाव कराए जाएंगे। उन्होंने स्पष्ट किया कि जिला परिषद और ब्लॉक समितियों के चेयरमैन का चुनाव प्रत्यक्ष नहीं होगा। दोनों के चुने हुए पार्षद ही चेयरमैन का चुनाव करेंगे।

रेवाड़ी पहुंचने पर चुनाव आयुक्त का स्वागत करते डीसी।
रेवाड़ी पहुंचने पर चुनाव आयुक्त का स्वागत करते डीसी।

कोरोना के चलते चुनाव करीब डेढ़ वर्ष लेट

उन्होंने कहा कि कोरोना के चलते पहले ही चुनाव करीब डेढ़ वर्ष लेट हो चुके हैं। अब सितंबर माह के अंत तक यह चुनाव करा दिए जाएंगे। उन्होंने कहा कि चुनाव आयुक्त इन चुनावों की सभी तैयारियों पूरी कर चुका है। फाइनल डेट का निर्धारण प्रदेश सरकार को करना है।

उन्होंने प्रदेश के मतदाताओं से अपील करते हुए कहा कि स्वस्थ औप मजबूत लोकतंत्र के लिए सभी मतदाताओं को इन चुनावों में अपनी भागीदारी सुनिश्चित करनी चाहिए। जिला सचिवालय पहुंचने पर डीसी अशोक कुमार गर्ग व अन्य अधिकारियों ने चुनाव आयुक्त का स्वागत किया। इसके बाद उन्होंने डीसी ऑफिस में अधिकारियों की बैठक ली।