रेवाड़ी में ‘अग्निपथ’ के खिलाफ उग्र प्रदर्शन:हाईवे जाम कर रहे युवाओं ने बैरिकेड तोड़े, पुलिस ने किया लाठीचार्ज, बाजार बंद

रेवाड़ी3 महीने पहले

भारतीय सेना में भर्ती के लिए केंद्र सरकार की ओर से लाई गई 'अग्निपथ' योजना के खिलाफ भड़की चिंगारी गुरुवार को हरियाणा के रेवाड़ी में भी पहुंच गई। गुरुवार को सैकड़ों नौजवानों ने रेवाड़ी बस स्टैंड पर उग्र प्रदर्शन किया। इसके बाद भीड़ नाई वाली चौक पर पहुंच गई और तोड़फोड़ शुरू कर दी। सरकार के खिलाफ नारेबाजी करते हुए युवाओं ने ट्रैफिक और स्ट्रीट लाइट्स के अलावा पुलिस के बैरिकेड्स तक तोड़ डाले। प्रदर्शन को उग्र होता देखकर पुलिस ने युवाओं पर लाठीचार्ज कर दिया।

रेवाड़ी में सुबह से ही तनावपूर्ण माहौल के बीच उग्र प्रदर्शनकारियों को देखते हुए बस स्टैंड के आसपास के बाजार पूरी तरह बंद हो गए। यहां भारी पुलिसफोर्स तैनात कर दी गई। फिलहाल पुलिस स्थिति संभालने में जुटी है। इस प्रदर्शन की वजह से रोडवेज बसों का संचालन प्रभावित हुआ।

दोपहर 2 बजे के बाद पुलिस ने बस स्टैंड व नाईवाली चौक पर लगा जाम खुलवा दिया। बस स्टैंड के अलावा नाईवाली चौक पर भी भारी पुलिस फोर्स तैनात है। एएसपी के अलावा डीएसपी मोहम्मद जमाल, डीएसपी अमित भाटिया, डीएसपी हंसराज के साथ सीटीएम और एसडीएम मौके पर हैं।

बस स्टैंड के पास तैनात पुलिस फोर्स।
बस स्टैंड के पास तैनात पुलिस फोर्स।

गुरुवार सुबह सेना भर्ती की तैयारी करने वाले सैकड़ों युवा ब्रास मार्केट के पार्क में एकत्रित हुए। पुलिस को युवाओं के जमा होने की भनक नहीं लगी। काफी देर पार्क में प्रदर्शन करने के बाद भीड़ सड़क पर उतर आई। प्रदर्शन करते हुए युवक शहर के व्यस्ततम सर्कुलर रोड पर बस स्टैंड के सामने पहुंच गए और अग्निपथ योजना के विरोध में केंद्र व हरियाणा सरकार के खिलाफ नारेबाजी शुरू कर दी।

कुछ पलों में उग्र हुआ प्रदर्शन

इस बीच युवाओं के प्रदर्शन की सूचना मिलने के बाद पुलिस फोर्स मौके पर पहुंची। पुलिस मुलाजिमों ने युवाओं को रोड से हटाने की कोशिश की जिससे भीड़ भड़क उठी। प्रदर्शनकारियों ने पुलिस बैरिकेड्स तोड़ डाले। माहौल तनावपूर्ण होता देखकर बस स्टैंड और आसपास के बाजार बंद हो गए।

बस स्टैंड के बाहर उग्र प्रदर्शन करते हुए।
बस स्टैंड के बाहर उग्र प्रदर्शन करते हुए।

नाईवाली चौक पर जमकर तोड़फोड़

बस स्टैंड से निकलकर बड़ी संख्या में युवा सर्कुलर रोड पर तोड़फोड़ करते हुए नाईवाली चौक पहुंच गए। यहां भी जमकर तोड़फोड़ की गई। पुलिस अधिकारियों ने तकरीबन आधे घंटे बाद युवाओं का समझाबुझाकर साथ लगते राव तुलाराम पार्क में भेज दिया। इसके बाद भी जब हंगामा कम नहीं हुआ तो सिविल ड्रेस में मौजूद पुलिस वालों ने लाठियां बरसानी शुरू कर दी। भीड़ को खदेड़ने के बाद पूरे शहर में सुरक्षा व्यवस्था कड़ी कर दी गई।

बसों का संचालन बंद

रेवाड़ी बस स्टैंड के दोनों गेट के आसपास युवाओं के प्रदर्शन के चलते तकरीबन आधे घंटे तक बसों का संचालन बंद रहा। इसकी वजह से यात्रियों को परेशानी का सामना करना पड़ा। हालात की नजाकत को भांपते हुए मौके पर भारी पुलिस फोर्स के साथ डीएसपी व कई थानों के एसएचओ तैनात कर दिए गए। बीच-बीच में पुलिस अफसर प्रदर्शनकारियों को समझाने का प्रयास करते रहे।