पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

राहत:अटेली पावर हाउस में 3 करोड़ रुपए की लागत से स्थापित किया 4050 एमवीए का नया ट्रांसफार्मर कम वॉल्टेज और बिजली कटों से मिलेगा छुटकारा

अटेली8 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
अटेली पावर हाउस में 3 कराेड़ रुपए की लागत से नए बिजली ट्रासंफार्मर काे स्थापित करते बिजली निगम के एसडीओ । - Dainik Bhaskar
अटेली पावर हाउस में 3 कराेड़ रुपए की लागत से नए बिजली ट्रासंफार्मर काे स्थापित करते बिजली निगम के एसडीओ ।

अटेली पावर हाउस में 3 करोड़ की लागत से नया बिजली ट्रांसफार्मर स्थापित करने का कार्य सोमवार पूरा हो गया। नए ट्रांसफार्मर के शुरू हो जाने के बाद अब कस्बावासियों के साथ कांटी व महासर पॉवर हाउस के अंतर्गत आने वाले एरिया के लोगों को कम वोल्टेज व बिजली कटों से निजात मिलेगी। बता दें कि कस्बा अटेली में लंबे समय से कम वोल्टेज व बार-बार बिजली ट्रिप मारने की समस्या से लोग परेशान थे।

लोगों की इस परेशानी को देखते हुए बिजली निगम ने 1 अक्टूबर से अटेली पावर हाउस में 40.50 एमवीए के नया ट्रांसफार्मर स्थापित करने का कार्य शुरु किया था। यह कार्य सोमवार शाम पूरा हो गया। बिजली निगम के एसडीओ अरूण जांगिड़ ने बताया कि सोमवार को पावर हाउस को पूर्ण रूप से स्थापित कर दिया गया हैं। इससे कांटी व महासर के 33 केवी सब स्टेशनों में बिजली आपूर्ति व्यवस्था दुरुस्त होने के साथ बिजली उपभोक्ताओं को अच्छी बिजली मिल सकेगी। ट्रांसफार्मर स्थापित करने पर प्रसारण निगम सीहमा के एसडीओ रामसिंह भी मौजूद रहे।

पावर हाउस के प्रभारी जेई बस्तीराम ने बताया कि नए ट्रांसफार्मर लगने से अटेली क्षेत्र के लोगों को बेहतर बिजली मिलने वॉल्टेज अच्छी मिलेगी। भविष्य में 2 अतिरिक्त बनने वाले 33 केवीए पावर हाउस बनने से अटेली पावर हाउस का लोड कम होने से ओवरलोड की समस्या से निजात मिलेगी। उन्होंने बताया कि इसके अलावा पावर हाउस को नये पावर हाउस डेरोली अहीर से भी जोडऩे को अंतिम रूप में दिया जा रहा हैं। इन दोनों पावर हाउसों को जोडने से नारनौल पावर हाउस की दोनों तरफ से बिजली की उपलब्धता रहेगी। जिससे बिजली गुल होने का खतरा कम रहेगा।

ज्ञात रहे कि अटेली में 1979 में 132 केवी पावर हाउस बनाया गया था। इस पावर हाउस में 11 केवी के 17 बिजली फीडर होने के साथ-साथ 33 केवी के 4 सब स्टेशन भी लगते हैं। जिनमें कांटी, बजाड़, गढ़ी व दुबलाना हैं। इस कारण पावर हाउस पर बिजली का अधिक लोड होने के साथ-साथ अधिक दबाव रहता हैं। वर्तमान में पावर हाउस में 10 गुना 16 के 2 बिजली ट्रांसफार्मर के अलावा 20.25 एमवीए का1 ट्रांसफार्मर हैं। 16.20 एमवीए के स्थान पर 40.50 एमवीए का लगाया गया हैं। इससे पावर हाउस की क्षमता 107 एमवीए हो गई, जो पहले 77 एमवीए थी।

खबरें और भी हैं...