पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

देव का एंटी स्लीपिंग ग्लास प्रदर्शनी के लिए चयन:इंस्पायर मानक प्रदर्शनी में प्रदेश के 14 विद्यार्थियों का राष्ट्रीय स्तर के लिए चयन

बहादुरगढ़5 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

प्रदेश स्तर पर आयोजित इंस्पायर मानक प्रदर्शनी में प्रदेश के 14 विद्यार्थियों का राष्ट्रीय स्तर के लिए चयन हुआ है। यह विद्यार्थी राष्ट्रीय स्तर की प्रदर्शनी में हरियाणा का प्रतिनिधित्व करेंगे। इसमें झज्जर जिले के एक विद्यार्थी का चयन हुआ है। जिला विज्ञान विशेषज्ञ जसबीर सिंह ने बताया कि झज्जर जिले के स्कॉलर ग्लोबल स्कूल बहादुरगढ़ के छात्र देव ने एंटी स्लीपिंग ग्लास तैयार करने का विचार दिया था।

ड्राइवर द्वारा इस ग्लास को लगाकर गाड़ी चलाने से दुर्घटना की संभावना काफी हद तक कम हो जाती है। दो सेकंड से अधिक पलक झपकते ही इसमें लगे सेंसर से ग्लास में आवाज उत्पन्न हो जाती है और ड्राइवर की नींद टूट जाती है और दुर्घटना की संभावना काफी हद तक कम हो जाती है।

इंस्पायर मानक अवाॅर्ड के तहत चयनित सभी विद्यार्थियों को 10000 प्रति पुरस्कार राशि सीधे उनके खाते में डाली जाती है। विचारों का चयन उसकी नवीनता, व्यावहारिकता, सामाजिक उपयोगिता, पर्यावरण अनुकूलता के आधार पर होता है। इसके बाद पूरे भारत से जिला स्तरीय प्रदर्शनी करवा कर एक लाख मॉडल में से दस हजार मॉडल का चयन राज्य स्तरीय प्रतियोगिता के लिए किया जाता है।

इसके बाद राज्य स्तरीय प्रदर्शनी द्वारा दस हजार में से एक हजार मॉडल का चयन होता है। चयनित एक हजार मॉडल को राष्ट्रीय स्तर की प्रदर्शनी में रखा जाएगा। जहां से श्रेष्ठ 60 को राष्ट्रीय पुरस्कार के लिए चयनित किया जाएगा। जिन्हें राष्ट्रपति भवन में राष्ट्रपति द्वारा सम्मानित किया जाएगा।

जिला शिक्षा अधिकारी बीपी राणा ने बताया कि झज्जर जिले के विद्यार्थी का राष्ट्रीय स्तर पर चयन होना जिले के लिए गर्व की बात है। इससे दूसरे विद्यार्थियों को भी प्रेरणा मिलती है। इस अवसर पर जिला मौलिक शिक्षा अधिकारी दिलजीत सिंह, नोडल अधिकारी सुदर्शन पूनिया व जिला विज्ञान विशेषज्ञ जसबीर सिंह ने कहा कि अपने मॉडल को और अधिक विकसित करने के लिए इंस्पायर अवाॅर्ड मानक के तहत 25000 रुपए की सहायता राशि मुहैया करवाने का प्रपोजल भी दिया।

जो कि एससीईआरटी गुङगाॅंव के निर्देशानुसार होगा। जिला शिक्षा अधिकारी बीपी राणा ने जिले के सभी स्कूलों में विज्ञान व गणित की सभी गतिविधियों में विद्यार्थियों को सर्वाधिक बढ़-चढ़कर भाग लेने के लिए प्रेरित भी किया।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आज जीवन में कोई अप्रत्याशित बदलाव आएगा। उसे स्वीकारना आपके लिए भाग्योदय दायक रहेगा। परिवार से संबंधित किसी महत्वपूर्ण मुद्दे पर विचार विमर्श में आपकी सलाह को विशेष सहमति दी जाएगी। नेगेटिव-...

    और पढ़ें