पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

कोविड-19:सामान्य अस्पताल की इमरजेंसी के 2 मरीजों सहित जिले में 27 काेरोना पॉजिटिव केस मिले

बहादुरगढ़एक महीने पहले
  • कॉपी लिंक

सामान्य अस्पताल में मंगलवार की सुबह 2 कोरोना पॉजिटिव मरीज मिलने से सभी सकते में आ गए। रैपिड जांच में एक गर्भवती महिला व एक अन्य महिला के कोरोना पाॅजिटिव मिलने के बाद बाद आनन-फानन में उन्हें वहां से पीजीआई रेफर कर दिया गया। अस्पताल प्रबंधन ने पूरी बिल्डिंग के साथ-साथ पर उस जगह को सैनिटाइज किया गया जहां उन मरीजों को बैठाया गया था। जिले में लगातार कोरोना पाॅजिटिव केस सामने आ रहे हैं।

ऐसे में अस्पताल के ट्रामा सेंटर की बिल्डिंग में कोविड-19 की सैंपलिंग का सेंटर बनाया हुआ है। जबकि आपातकालीन सेवाएं पुराने भवन में चल रही है। ऐसे में यहां इमरजेंसी सेवाओं के लिए जगह कम हैं जो कि आपातकालीन सेवाओं के लिए पर्याप्त नहीं है। कई बार एक साथ कई इमरजेंसी केस आने पर भीड़भाड़ भी बन जाती है।

मंगलवार को दुर्गा कॉलोनी से आई एक गर्भवती महिला व धर्मपुरा से आई एक अन्य महिला रैपिड टेस्ट में ही कोरोना पॉजिटिव मिली। जिसके बाद यहां तैनात डाॅक्टर व स्टॉफ नर्स व पैरामेडिकल स्टॉफ भी अपनी सुरक्षा को लेकर चिंतित नजर आए। स्टॉफ के मुताबिक गर्भवती महिला के पॉजिटिव पाए जाने के बाद उसे तुरंत रोहतक स्थित पीजीआई भेज दिया। वहीं धर्मपुरा से तेज बुखार व सांस लेने में आ रही तकलीफ को लेकर अस्पताल पहुंची महिला की हालत को देखते हुए प्राथमिक उपचार देने के बाद उसे भी रेफर कर दिया गया।

राेजाना 20 से 30 गर्भवती महिलाओं की जांच के साथ की जा रही सैंपलिंग

गौरतलब है कि स्वास्थ्य सेवाओं को बेहतर बनाने के लिए अस्पताल प्रबंधन ने गर्भवती स्वागत कक्ष बनाया है। जो कि इमरजेंसी में ही स्थित है। ऐसे में यहां रोजाना 20 से 30 गर्भवती महिलाओं की जांच के साथ सैंपलिंग का काम भी किया जा रहा है। वहीं कोरोना महामारी के बीच इमरजेंसी वार्ड में ही गर्भवती स्वागत कक्ष बनाया गया है। हालांकि अस्पताल प्रबंधन ने अपनी स्वास्थ्य सेवाओं को बेहतर करने के लिए ही यह कदम उठाया है। लेकिन जहां एक तरफ इमरजेंसी भवन भी छोटा पड़ रहा है वहीं मांग की जा रही है कि गर्भवती महिलाओं के लिए अलग से सैंपलिंग बूथ बनाया जाए ताकि किसी तरह की परेशानी न हो और कोरोना संक्रमण को भी फैलने से रोका जा सके।

नए कोरोना पॉजिटिव 27, ठीक होकर घर लौटे 29: झज्जर

जिले में कोविड-19 के वायरस के फैलने का सिलसिला स्थिर थामने के लिए अब जिला स्वास्थ्य विभाग एक लाख की आबादी में कोरोना के सैंपल 10,000 से ज्यादा लिए जा रहे हैं। अब 43 दिन में डबल हो रहे हैं। मंगलवार को कोरोना के नए मरीज 27 सामने आए, जबकि 29 लोग ठीक हो कर घर लौटे। साथ ही 244 एक्टिव केस हैं। ग्रामीण क्षेत्र में सबसे ज्यादा 240 स्थानों पर कंटेनमेंट जोन बनाए गए हैं, जोकि शहर में 222 जोन बने हुए हैं। इस तरह कोरोना मरीजों की रिकवरी दर 91.7 फीसदी पर आ गई है।

बचाव के लिए हर तरह एहतियात बरती जा रही

कोरोना से बचाव को लेकर हर तरह से एहतियात बरती जा रही है। कोरोना संक्रमण न फैले इसको ध्यान रखते हुए गर्भवती महिलाओं व दूसरे मरीजों की भी कोविड-19 जांच भी करवाई जा रही है। यदि कहीं कोई अव्यवस्था सामने आ रही है तो उसको जल्द से जल्द ठीक करवा दिया जाएगा। डाॅ. प्रदीप शर्मा, पीएमओ, सामान्य अस्पताल,बहादुरगढ़।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- यह समय विवेक और चतुराई से काम लेने का है। आपके पिछले कुछ समय से रुके हुए व अटके हुए काम पूरे होंगे। संतान के करियर और शिक्षा से संबंधित किसी समस्या का भी समाधान निकलेगा। अगर कोई वाहन खरीदने क...

और पढ़ें