पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

छूट का फायदा उठा सकते हैं:प्राॅपर्टी टैक्स भरने की छूट में 3 दिन बचे, टारगेट में पिछड़ी नप बढ़ाएगी काउंटर

बहादुरगढ़एक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • 31 मार्च के टैक्स भरने पर 1.5% प्रति माह के हिसाब से वसूला जाएगा ब्याज

प्राॅपर्टी टैक्स में छूट पाने के लिए अब सिर्फ दो दिन शेष रह गए हैं। पर लोगों की भीड़ के कारण लोगों ने अब इसकी तिथि बढ़ाने की मांग की है। तीन दिन ही लोग प्राॅपर्टी टैक्स जमा करवा कर सरकार की तरफ से दी जा रही छूट का फायदा उठा सकते हैं।

छूट का फायदा उठाने के लिए लोगों की भीड़ कम नहीं हो पाई है। वैसे महिलाओं व वरिष्ठ नागरिकों के लिए अलग से काउंटर हैं। अब नप कार्यालय की ओर से प्रत्येक कंप्यूटर पर ऑपरेटर लगाकर प्राॅपर्टी टैक्स जमा कराने की प्रक्रिया शुरू कर दी है। रविवार को भी कार्यालय खुला रहा। कर शाखा कार्यालय में भी टैक्स की पर्चियां बनाई जा रही हैं। ये पर्चियां व रिकार्ड चेक करके ही लोग प्राॅपर्टी टैक्स जमा कराने के लिए भुगतान कर रहे हैं।

नप कार्यालय में रोज उमड़ रही भीड़

गौरतलब है कि 31 मार्च तक मिलने वाली छूट का फायदा ज्यादा से ज्यादा लोग उठाए, इसके लिए नप ने अपने कर शाखा के कर्मचारियों की छुट्टियां रद्द कर दी थी पर अभी भी काफी लोग मांग कर रहे हैं कि इसकी तिथि बढ़ाई जाए। नप की ओर से शहर में प्राॅपर्टी टैक्स के बिल वितरित किए जा रहे हैं। जिसे भी बिल मिल रहा है वहीं 31 मार्च तक मिलने वाली छूट का फायदा उठाने के लिए अपना प्राॅपर्टी टैक्स जमा कराने नप कार्यालय में भीड़ का हिस्सा बन रहा है। 31 मार्च तक मिलेगी छूट पर अभी काफी लोग टैक्स नहीं भर पाए हैं।

नगर परिषद की ओर से 31 मार्च तक चालू वित्त वर्ष का प्राॅपर्टी टैक्स जमा कराने पर 10 फीसदी की छूटी तथा वर्ष 2010 से लेकर 2017 तक के प्राॅपर्टी टैक्स पर 25 फीसदी की छूट दी जा रही है। साथ ही ब्याज भी माफ किया जा रहा है।

प्राॅपर्टी टैक्स की रिकवरी बढ़ाने के लिए विभाग ने ऐसा निर्णय लिया था। 31 मार्च के बाद के बाद प्राॅपर्टी टैक्स जमा कराने वालों को 1.5 फीसदी प्रति माह के हिसाब से ब्याज वसूला जाएगा। हर साल 31 जुलाई तक ऑटो डेबिट सिस्टम के माध्यम से प्रापर्टी टैक्स जमा कराने पर पांच फीसदी की अतिरिक्त छूट देने का निर्णय लिया गया है। आगामी तीन साल का प्राॅपर्टी टैक्स अगर कोई 31 मार्च तक जमा कराता है तो उसे 10 फीसदी की अतिरिक्त छूट भी दी जाएगी।

फिलहाल तो केवल 31 मार्च तक प्राॅपर्टी टैक्स जमा कराने वालों को सरकार की ओर से छूट दी जा रही है। सरकार ने यह समय बढ़ाया तो बता दिया जाएगा। भीड़ को देखते हुए काउंटरों की संख्या और भी बढ़ा दी है। -अतर सिंह, कार्यकारी अधिकारी, नगर परिषद, बहादुरगढ़।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- वर्तमान परिस्थितियों को समझते हुए भविष्य संबंधी योजनाओं पर कुछ विचार विमर्श करेंगे। तथा परिवार में चल रही अव्यवस्था को भी दूर करने के लिए कुछ महत्वपूर्ण नियम बनाएंगे और आप काफी हद तक इन कार्य...

    और पढ़ें