पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

अच्छी खबर:80% बिजली उपभोक्ताओं का अपडेट हुआ केवाईसी, मिलता रहेगा सब्सिडी का लाभ

बहादुरगढ़3 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • केवाईसी अपडेट होने पर ही मिलेगा बिजली यूनिट में सब्सिडी का लाभ

बिजली वितरण निगम द्वारा उपभोक्ताओं को सब्सिडी का लाभ देने, ई-मेल और मैसेज के माध्यम से बिजली बिल और बिजली सप्लाई बंद होने की जानकारी देने के लिए केवाईसी अपडेट करने का काम कर रहा है। निगम ने अब तक 80 प्रतिशत बिजली उपभोक्ताओं का केवाईसी अपडेट कर दिया है। जिससे उन्हें सभी प्रकार की योजनाओं का लाभ मिलना शुरू हो गया है।

वहीं जो उपभोक्ता अभी बचे है उन्हें जागरूक करते हुए निगम ने उनके केवाईसी अपडेट का काम भी तेजी से शुरू कर दिया है। निगम ने उपभोक्ताओं को केवाईसी अपडेट करवाने के लिए जागरूक करना शुरू कर दिया है। उपभोक्ताओं के रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक लिंक भेजा रहा है। जिससे उपभोक्ता इस लिंक पर अपनी केवाईसी अपडेट कर सभी सुविधाओं से जुड़ जाएगा।

निगम के एसडीओ उमेद सिंह ने बताया कि केवाईसी अपडेट होते ही उपभोक्ता को नियमानुसार सब्सिडी का लाभ भी मिलने लगेगा। वहीं केवाईसी अपडेट होते ही उपभोक्ता का बिल नहीं मिलने की शिकायत भी कम हो जाएगी। क्योंकि बिजली का बिल सीधे उपभोक्ता की ई-मेल आईडी पर पहुंच जाएगा।

उत्तर हरियाणा बिजली वितरण निगम अब अपनी कार्यशैली को लगातार डिजिटल बनाने का प्रयास कर रहा है। बिजली निगम उपभोक्ताओं को केवाईसी अपडेट के लिए वेबसाइट का लिंक भेजकर अपना बिल ई-मेल और मोबाइल पर लेने के लिए जागरूक कर कर रहा है। बिजली निगम की माने तो शहर में करीब 45 हजार और ग्रामीण क्षेत्र में करीब 32 हजार बिजली उपभोक्ता है। जिनमें से करीब 70 से 80 प्रतिशत ने अपना मोबाइल नंबर तो रजिस्टर्ड करवा रखा है, लेकिन अब निगम आधार कार्ड और ई-मेल आईडी को अपडेट कर रहा है।

मीटर बाहर लगवाने होंगे
एसडीओ उमेद सिंह ने बताया कि केवाईसी अपडेट होने से उपभोक्ता को निगम द्वारा यूनिट के आधार पर मिलने वाली सब्सिडी में भी फायदा मिलेगा। बिजली निगम की माने तो सब्सिडी का फायदा केवाईसी अपडेट होने, मीटर घर के बाहर लगा होने और बकाया बिलों का भुगतान होने के बाद ही सब्सिडी उपभोक्ता को दी जाती है।

शहरी क्षेत्रों में तो मीटर घर के बाहर लगे हुए है, लेकिन ग्रामीण क्षेत्रों में मीटर बाहर लगा होने पर ही सब्सिडी का लाभ मिलेगा। केवाईसी अपडेट होने से उपभोक्ता की सारी जानकारी निगम के रिकॉर्ड में अपडेट रहती है। जिससे बिलिंग के दौरान निगम सब्सिडी दिए जाने में निगम को आसानी होती है और उपभोक्ता को सब्सिडी का लाभ मिलता है।

तीन तरीकों से करें केवाईसी अपडेट
निगम ने उपभोक्ताओं के लिए केवाईसी अपडेट सिस्टम को आसान बनाते हुए तीन प्रकार से ऑप्शन दिए है। जिनमें उपभोक्ता खुद निगम के लिंक http://epayment.uhbvn.org.in/updateKYC.aspx पर जाकर अपनी केवाईसी अपडेट कर सकता है। इसके लिए उपभोक्ता को इस लिंक पर क्लिक करते ही नई विंडो खुलकर आती है, जो यूएचबीवीएन की वेबसाइट है। इसमें एक विकल्प अपडेट केवाईसी का है, जिसमें उपभोक्ता अपने बिजली बिल अकाउंट नंबर, मोबाइल नंबर, ई-मेल आईडी व आधार नंबर भरकर अपडेट कर सकता है।

इसके साथ ही उपभोक्ता निगम के नंबर 9354365918 पर वाट्स एप कर के भी अपनी केवाईसी अपडेट करवा सकता है। इसके लिए उपभोक्ता को अपने बिल की फोटो, आधार कार्ड नंबर, मोबाइल नंबर और ई-मेल वाट्स एप पर भेजनी होगी। इसके बाद निगम के कर्मचारी आपकी केवाईसी अपडेट कर देंगे।

वहीं उपभोक्ता निगम की मेल sdoopcity2bahadurgarh@gamil.com पर सारी जानकारी भेज कर केवाईसी अपडेट करवा सकते है। केवाईसी अपडेट होने के बाद इस पर उपभोक्ता निगम की साइट पर जाकर क्विक पे बिल का भुगतान कर सकते हैं। बिल देखने के लिए व्यू बिल पर क्लिक कर सकते हैं और पुराने बिल के भुगतान की जानकारी के लिए पेमेंट हिस्ट्री पर जाकर जानकारी ले सकते है।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- इस समय ग्रह स्थितियां आपके स्वाभिमान और आत्म बल को बढ़ाने में भरपूर योगदान दे रहे हैं। काम के प्रति समर्पण आपको नई उपलब्धियां हासिल करवाएगा। तथा कर्म और पुरुषार्थ के माध्यम से आप बेहतरीन सफलता...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...

  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser