पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

प्लान:सांपला, गढ़ी सांपला, रोहद, जसौर खेड़ी व खेड़ी जसौर में बसेगा नया शहर

बहादुरगढ़10 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • सांपला मास्टर प्लान 2031 पास, 5512 हेक्टेयर में तैयार होगा नया शहर, दस रिहायशी व सात औद्योगिक सेक्टर तैयार होंगे

नगर एवं ग्राम आयोजन विभाग ने सांपला अर्बन काॅम्पलेक्स 2031 को पास कर दिया है। इसके साथ ही बहादुरगढ़ के साथ सांपला को लगते गांवों व खास सांपला की 5512 हैक्टेयर जमीन पर नया शहर विकसित होने का मार्ग साफ हो गया है। इसमें दस रिहायशी सेक्टर होंगे जिनमें करीब पचास हजार लोगों के रहने की व्यवस्था होगी। इसके साथ सात अौद्योगिक क्षेत्र के सेक्टर होंगे। जहां करीब पांच हजार के करीब छोटी-बड़ी फैक्ट्री स्थापित हो सकेगी।

बहादुरगढ़ के साथ लगते क्षेत्रों में तैयार होने वाले शहर की भविष्य की जरूरतों को ध्यान में रखते हुए यह प्रारूप तैयार किया है। वर्ष 2031 तक सांपला शहर की 4 लाख 77 हजार जनसंख्या के हिसाब से बनाया गया है। प्लान में रिहायशी क्षेत्र के लिए 1263 हेक्टेयर, वाणिज्यिक के लिए 524 हेक्टेयर, औद्योगिक के लिए 802 हेक्टेयर, परिवहन एवं संचार के लिए 618 हेक्टेयर, सार्वजनिक उपयोगिताएं के लिए 214 हेक्टेयर, सार्वजनिक एवं अर्ध सार्वजनिक उपयोगिताएं के लिए 713 हेक्टेयर व खुले स्थान, हरित क्षेत्र के लिए 1201 हेक्टेयर रखा।

बहादुरगढ़-सांपला में बन रहा हाईवे
डीटीपी अधिकारियों की मानें तो यह क्षेत्र सही मायने में एक मास्टर प्लान के हिसाब से विकसित होगा। जिसे अति आधुनिक प्लानिंग के साथ विकसित करने की योजना है। बेतरतीब के कारण शहरों का स्वरूप मास्टर प्लान को प्रभावित कर देता था। पर यहां इस तरह की कोई परेशानी नहीं होगी। यहां तैयार होने वाले सेक्टर अब तक के सबसे अधिक आधुनिक मास्टर प्लान का हिस्सा होंेगे। अधिकारियों की मानें को केएमपी के साथ लगते व भविष्य में मेट्रो की सुविधा के कारण रोहद, जसौर खेड़ी, मांडोठी व सांपला के क्षेत्र रोहतक व बहादुरगढ़ से अधिक सुविधाजनक होेंगे।

केएमपी के साथ-साथ अन्य नई सड़कों से मिलेगा नया शहर

सांपला प्लान में सबसे अधिक लाभ केएमपी से होगा जो इसके बीच से निकलरहा है। इसके साथ-साथ एनएच नौ के साथ-साथ एनएच 334 व बहादुरगढ़ बादली, बहादुरगढ़ ढासा, झज्जर फरुखनगर व दिल्ली रोहतक रोड के साथ आसपास के गांवों से निकलने वाले सड़के सभी इस ऩए शहर से मिलेंगी। सभी सड़कों पर सौ मीटर तक ग्रीन बेल्ट रखी गई हैं जहां कोई भी निर्माण नहीं हो सकेगा।

शहर के हिसाब से सभी सुविधाओं का ध्यान रखा गया
नगर एवं ग्राम आयोजन विभाग ने सांपला अर्बन काॅम्पलेक्स 2031 को पास कर दिया है। इसके साथ ही अब वहां दस रिहायशी व सात औद्योगिक सेक्टर तैयार होंगे। वहीं एक नए शहर के हिसाब से वहां सभी तरह से सुविधाओं का ध्यान रखा गया है। -अशोक गर्ग, डीटीपी झज्जर

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव - कुछ समय से चल रही किसी दुविधा और बेचैनी से आज राहत मिलेगी। आध्यात्मिक और धार्मिक गतिविधियों में कुछ समय व्यतीत करना आपको पॉजिटिव बनाएगा। कोई महत्वपूर्ण सूचना मिल सकती है इसीलिए किसी भी फोन क...

    और पढ़ें