पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

लोकल व पैसेंजर ट्रेनो के संचालन को मंजूरी मिली:एक साल बाद कल से दौड़ेंगी 4 लोकल ट्रेनें, 30 रुपए से कम की नहीं होगी टिकट

राेहतक/ बहादुरगढ़एक महीने पहले
  • कॉपी लिंक

दिल्ली-रोहतक रेलवे सेक्शन पर एक साल से ज्यादा समय से बंद चल रही लोकल व पैसेंजर ट्रेनो के संचालन को मंजूरी मिल गई है। रेलवे बोर्ड ने एक अप्रैल से अनारक्षित स्पेशल रेलगाड़ियों के संचालन को मंजूरी दे दी है। पत्र के अनुसार, रोहतक से दिल्ली के बीच तीन और एक ट्रेन का संचालन जाखल तक किया जाएगा। इन ट्रेनों का संचालन होने से काफी हद तक लोगों को रेल परिवहन सुविधा मिलने के रास्ते खुल जाएंगे।

ये चारों ट्रेनें रोहतक रेलवे स्टेशन होकर संचालित होंगी। रेलवे यातायात निरीक्षक बलबीर सिंह ने बताया कि 4 लोकल ट्रेनों के संचालन को बोर्ड ने मंजूरी दी है। लेकिन अभी फाइनल टाइम टेबल जारी होने का इंतजार है। संभावना है कि बुधवार दोपहर तक टाइम टेबल आ जाएगा।

वहीं लोकल ट्रेनों में सफर करने वाले यात्रियों के लिए न्यूनतम किराया 30 रुपए किराया निर्धारित किया गया है। कोरोना काल से पहले बहादुरगढ़ तक जाने के लिए प्रत्येक यात्री को 10 रुपए किराया देना होता था लेकिन अब 30 रुपए किराया देना पड़ेगा।

रेलवे बोर्ड ने रोहतक से दिल्ली के बीच 3 और 1 ट्रेन का संचालन जाखल तक करने के दिए निर्देश

फरवरी माह में रेल मंत्रालय को पत्र लिखकर ट्रेन चलाने की मांग की थी

दिल्ली-रोहतक दैनिक रेल यात्री समिति के प्रवक्ता सतपाल हाडा ने बताया कि फरवरी में रेल मंत्रालय को पत्र लिखकर चार जोड़ी ट्रेन संचालन करने की मांग की थी। अब रेलवे बोर्ड ने चार जोड़ी ट्रेन संचालित करने को मंजूरी दी है। उन्होंने कहा कि रेलवे की ओर से 30 रुपए न्यूनतम किराया निर्धारित करना गलत है। रेलवे ने लोकल ट्रेनों में एमएसटी पास धारकों को सफर करने की अनुमति नहीं दी है।

रेल यात्री समिति रेल मंत्रालय से मांग करता है कि न्यूनतम किराया सीमा को घटाएं और एमएसटी पास धारकों को सफर करने की अनुमति दी जाए।

चार हजार दैनिक यात्री करते है सफर

दिल्ली-बहादुरगढ़ और रोहतक के बीच रोजाना औसतन चार हजार दैनिक यात्री सफर नियमित सफर करते हैं। रेल परिवहन सुविधा मिलने से उन्हें आवागमन में परेशानी नही होती थी। कोरोना काल में बंद चल रही लोकल ट्रेनों की वजह से उनका नियमित अप-डाउन करना महंगा पड़ रहा था। अब चार जोड़ी ट्रेनों के संचालन के बाद भी दैनिक यात्रियों को महंगा किराया देकर सफर करना पड़ेगा।

जाखल से राेहतक हाेते हुए दिल्ली जाएगी ट्रेन

54036 पैसेंजर ट्रेन जाखल से अलसुबह 4:35 बजे रवाना होगी। यह ट्रेन जाखल, जींद, रोहतक होते हुए दिल्ली जाएगी। दिल्ली पहुंचने का समय सुबह 10:20 बजे निर्धारित किया गया है। वहीं वापसी में 54035 पैसेंजर ट्रेन दोपहर 3:40 बजे रवाना होगी और रोहतक, जींद होते हुए जाखल रेलवे स्टेशन पर रात 9:05 बजे पहुंचेगी।

नई दिल्ली के लिए सुबह जाएगी ट्रेन

ट्रेन नंबर 64912 रोहतक रेलवे स्टेशन से सुबह 7:05 बजे रवाना होगी और नई दिल्ली रेलवे स्टेशन पर सुबह 9:10 बजे पहुंचेगी। वापसी में ट्रेन नंबर 64915 नई दिल्ली रेलवे स्टेशन से सुबह 9:45 बजे चलेगी और रोहतक रेलवे स्टेशन पर सुबह 11:40 बजे आएगी।

शाम को दिल्ली के लिए रवाना होगी ट्रेन

ट्रेन नंबर 64932 रोहतक रेलवे स्टेशन से शाम 4:05 बजे रवाना होगी और दिल्ली रेलवे स्टेशन पर शाम 6:05 बजे पहुंचेगी। वापसी में ट्रेन नंबर 64931 दिल्ली रेलवे स्टेशन से शाम को 6:40 बजे चलेगी और देर शाम 8:45 बजे रोहतक जंक्शन पर आएगी।

सुबह 4:15 बजे दिल्ली के लिए चलेगी ट्रेन

ट्रेन नंबर 74012 रोहतक स्टेशन से सुबह 4:15 बजे चलेगी और दिल्ली रेलवे स्टेशन पर शाम 6:45 बजे पहुंचेगी। वापसी में ट्रेन नंबर 74011 दिल्ली रेलवे स्टेशन से देर शाम 8:20 बजे चलेगी और रोहतक जंक्शन पर रात में 10:11 बजे आएगी।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आज दिन भर व्यस्तता बनी रहेगी। पिछले कुछ समय से आप जिस कार्य को लेकर प्रयासरत थे, उससे संबंधित लाभ प्राप्त होगा। फाइनेंस से संबंधित लिए गए महत्वपूर्ण निर्णय के सकारात्मक परिणाम सामने आएंगे। न...

    और पढ़ें