पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

किसान आंदाेलन का 122 वां दिन:दो माह से सफाई व्यवस्था ठप होने के बाद किसानों ने खुद संभाला मोर्चा, दोपहर तक चला सफाई अभियान

बहादुरगढ़एक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
बहादुरगढ़ में होली के मौके पर टिकरी बॉर्डर पर सफाई अभियान में जुटे किसान। - Dainik Bhaskar
बहादुरगढ़ में होली के मौके पर टिकरी बॉर्डर पर सफाई अभियान में जुटे किसान।
  • टिकरी बॉर्डर, नया गांव व ढासा बॉर्डर पर तीन नए कृषि कानूनों के विरोध में किसानों ने जलाईं प्रतियां

कृषि कानूनों के खिलाफ किसानों के टिकरी बॉर्डर के पास राष्ट्रीय राजमार्ग-नौ पर विरोध प्रदर्शन के दौरान दो माह से सफाई, शौचालय व शुद्ध पेयजल को लेकर संकट व परेशानी सामने आ रही है। इस दौरान किसानों ने जहां पक्के मकान बनाने के बाद सबमर्सिबल लगाकर छत व पेयजल की परेशानी को कम किया वहीं टिकरी बार्डर पर किसानों को लोहे की चादर वाला शेड लगाने की व्यवस्था की है।

पर दो माह से स्थानीय प्रशासन द्वारा सफाई व्यवस्था से हाथ पीछे खींच लेने के बाद रविवार को किसानों ने दिन भर सफाई अभियान चलाया व सभी किसानों ने अपनी ट्रालियों व टिकरी बार्डर से लेकर जाखौदा मोड तक सफाई की। अब हर सप्ताह किसान मिलकर इसी तरह से सफाई अभियान चलाएंगे। इससे पहले नगर परिषद यहां सफाई अभियान चलाती थी। पर दो माह से सफाई कर्मचारियों की संख्या में काफी बड़ी कटौती करने के बाद यहां सफाई व्यवस्था को लेकर किसानों के सामने संकट खड़ा हो गया था।

ऐसे में नेशनल हाईवे ऑथोरिटी ऑफ इंडिया के लिए यह आंदोलन अब परेशानी का सबब बन गया है। अधिकारियों के अनुसार कई प्रोजेक्ट रुके पड़े हैं, जिनको पूरा करने का प्रयास जारी है, वहीं नेशनल हाईवे के रखरखाव पर भी असर पड़ रहा है। किसानों ने नेशनल हाईवे पर अपने पक्के तंबू लगा रखे हैं। ऐसे में यहां कूड़ा-कचरा भी जमा होता है। इस वजह से हाईवे पर काफी गंदगी भी रहती है. हालांकि किसान खुद सफाई करते हैं, लेकिन कूड़ा वहीं एकत्र कर देते हैं जिसे कोई नहीं उठाता।

वहीं सड़कों पर लंगर बनने की वजह से तेल जैसा पदार्थ सड़कों पर चिपक रहा है। वह भी वाहन चालकों के लिए परेशानी का कारण बनेगा। किसानों द्वारा नेशनल हाईवे पर डेरा डालने की वजह से हाइवे अथॉरिटी के कर्मचारी विजिट भी नहीं कर रहे हैं। इस पूरे मसले पर नेशनल हाईवे अथॉरिटी ऑफ इंडिया के एक अधिकारियों का मानना है कि किसान आंदोलन की वजह से हाईवे के प्रोजेक्ट्स भी रुके हुए हैं वहीं कुछ स्थानों पर साइन बर्ड्स और कैमरे लगाने बाकी हैं जो अभी तक नहीं लग पाए हैं। वहीं कुछ न्यू एडवांस टेक्नोलॉजी लगानी थी ये सब काम रुके पड़े हैं।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आज दिन भर व्यस्तता बनी रहेगी। पिछले कुछ समय से आप जिस कार्य को लेकर प्रयासरत थे, उससे संबंधित लाभ प्राप्त होगा। फाइनेंस से संबंधित लिए गए महत्वपूर्ण निर्णय के सकारात्मक परिणाम सामने आएंगे। न...

    और पढ़ें