पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

विरोध प्रदर्शन:आशा वर्करों ने ऐप डाउनलोड के खिलाफ प्रदर्शन की दी चेतावनी

साल्हावास17 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

आशा वर्कर्स एमडीएम 360 शिल्ड ऐप डाउनलोड नहीं करेंगी विभाग चाहे तो वापस ले सकता है अपने फोन। यह बयान आशा वर्कर यूनियन हरियाणा की राज्य प्रधान प्रवेश कुमारी एवं राज्य महासचिव सुरेखा ने संयुक्त रूप से दिया है। दोनों यूनियन नेताओं ने कहा आशा वर्कर से पिछले लंबे समय से ऑनलाइन काम करने का दबाव बनाया जा रहा है। आशाओं ने बिना डेटा बिना फोन और बिना ट्रेनिंग के ऑनलाइन काम न करने के लिए पहले भी अपना विरोध दर्ज करवाया था और इन मांगों के लिए एक लंबा आंदोलन चला था तब कहीं जाकर विभाग ने आशाओं को फोन मुहैया करवाए हैं।

जिसमें आशा ऑनलाइन काम कर भी रही हैं। परंतु अब विभाग ने इस फोन के अंदर एमडीएम 360 फील्ड ऐप डाउनलोड करने के लिए कहा गया है यह एक सर्विलांस ऐप है। जिसके माध्यम से विभाग इस फोन के अंदर कोई भी चीज अपलोड कर सकता है। किसी भी चीज को डिलीट कर सकता है। आशाओं की लोकेशन ट्रेस कर सकता है।

आशाएं तो सभी महिलाएं हैं परंतु इनके कोऑर्डिनेटर और ऑफिसर ज्यादातर पुरुष हैं। साधारण परिस्थितियों में भी आशाओं के सेक्सुअल हैरसमेंट के मसले हमारे सामने आए हैं। एरिया में काम करते वक्त भी आशाओं को कई तरह की धमकियां मिलती रही हैं अब आशा के फोन की हैंडलिंग यदि विभाग के हाथ में होती है तो आशाओं को और भी कई तरह से ब्लैकमेल करने या उनके साथ किसी भी तरह की दुर्घटना होने की संभावना कई गुना बढ़ जाते हैं।

खबरें और भी हैं...