पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

लापरवाही:ई-उपचार रजिस्ट्रेशन कराने के लिए सामान्य अस्पताल में लगी मरीजों की भीड़, टूट रहे सोशल डिस्टेंसिंग के नियम

बहादुरगढ़एक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
बहादुरगढ़ में ई-उपचार रजिस्ट्रेशन करवाने के लिए लगी भीड़।

सामान्य अस्पताल में ई-उपचार शुरू होने के बाद यहां आने वाले मरीजों की भीड़ परेशानी का सबब बन रही है। मरीजों को ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कराने के लिए भी देर तक लाइनों में लगना पड़ रहा है। इससे भीड़ भी बढ़ने लगी है। इस कारण कोविड-19 महामारी से बचाव को लेकर लागू होने वाले नियम भी टूट रहे हैं। अस्पताल प्रबंधन भी भीड़ के आगे बेबस नजर आ रहा है। वहीं, प्रबंधन की ओर से लोगों को समझाया भी जा रहा है। इसके बाद भी व्यवस्था नहीं बन पा रही है।

मंगलवार को भी रजिस्ट्रेशन काउंटर के साथ प्रवेश द्वार पर भी लाेगों की भीड़ लगी रही। इसको सुरक्षाकर्मी व्यवस्थित करते नजर आए। शहर के सामान्य अस्पताल में कुछ रोज पहले ही ई-उपचार की सुविधा शुरू हुई है। ऐसे में जब कोई भी मरीज इलाज के लिए आता है तो स्टाफ रजिस्ट्रेशन करता है। ताकि यूनिक आईडी नंबर दिया जा सके। इस नंबर से मरीज प्रदेश के किसी भी सरकारी अस्पताल में जाकर अपना इलाज करवा सकता है, लेकिन इसी रजिस्ट्रेशन के दौरान एक मरीज को सामान्य ओपीडी कार्ड बनवाने से ज्यादा समय लग रहा है।

ऐसे में यहां भीड़ बढ़ने में सोशल सिस्टेंसिंग टूट रही है। यहां कार्यरत स्टाफ की मानें तो लोगों को समझा कर दूर-दूर भी खड़ा किया जा रहा है, लेकिन कुछ लोगों को ही एक समय में अस्पताल में प्रवेश दिया जा रहा है। इसके बावजूद भी यहां अव्यवस्था का माहौल बन रहा है। मरीज व स्टाफ के बीच कहासुनी भी हो चुकी है। सोमवार को भीड़ बढ़ने पर जब सुरक्षाकर्मियों ने एक गेट को बंद किया तो कुछ मरीजों व तीमारदारों ने गेट को भी क्षतिग्रस्त कर दिया। जैसे-तैसे सुरक्षाकर्मियों ने लोगों को शांत किया।

अस्पताल में आने वाले मरीजों की सुविधाओं के लिए ही ई-उपचार सेवाएं शुरू की गई है। भविष्य में उन्हें ही इसका लाभ मिलेगा। बार-बार ओपीडी कार्ड नहीं बनवाना पड़ेगा। मरीजों से अपील है कि वे संयम से काम लें। कार्ड बनाने वाले स्टाफ का सहयोग करें। कार्ड बनवाते समय कोरोना के नियमों का भी ध्यान रखें। व्यवस्था बनाने को स्टॉफ व सुरक्षाकर्मियों को भी उचित निर्देश दिए गए हैं। -डाॅ. प्रदीप शर्मा, पीएमओ, सामान्य अस्पताल, बहादुरगढ़।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- यह समय विवेक और चतुराई से काम लेने का है। आपके पिछले कुछ समय से रुके हुए व अटके हुए काम पूरे होंगे। संतान के करियर और शिक्षा से संबंधित किसी समस्या का भी समाधान निकलेगा। अगर कोई वाहन खरीदने क...

और पढ़ें