पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

स्वास्थ्य:बहादुरगढ़ में डेंगू ने दी दस्तक, सेक्टर-6 की महिला संक्रमित, जिले में मलेरिया के 5 केस

बहादुरगढ़2 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

कोरोना का प्रकोप व दहशत इस कदर है कि सामान्य बुखार, मौसमी बुखार व मलेरिया व डेंगू के शिकार लोग भी इलाज के लिए अस्पतालों की तरफ नहीं जा रहे। वहां जाने पर सबसे पहले कोरोना की जांच करवाने को कहा जाता है जिसके चलते अस्पतालों में इन रोगों की ओपीडी का आंकड़ा केवल 20 से 30 फीसदी से आगे नहीं बढ़ पा रहा है।

इसे स्वास्थ्य विभाग ने गंभीरता से लेने हुए लोगों को बीमारी को नहीं छुपाने की सलाह देते हुए सभी को अस्पतालों में जांच करवाने को कहा है। वहीं प्राइवेट अस्पतालों को भी दिशा-निर्देश जारी किए गए हैं कि वे मलेरिया व डेंगू से जुड़े संभावित मामलों की भी जानकारी स्वास्थ्य विभाग को दें। ऐसा नहीं करने पर स्वास्थ्य विभाग अपने स्तर पर कार्रवाई भी कर सकता है। झज्जर जिले में सेक्टर-6 की महिला डेंगू से संक्रमित पाई गई।

जहां पानी जमा वहां करें दवाई का छिड़काव

शहर के सेक्टर छह में कोरोना संक्रमण के बीच डेंगू के मरीज प्रकाश में आने लगे हैं। सेक्टर छह से एक महिला को शहर के प्राइवेट अस्पताल में तेज बुखार में भर्ती करवाया गया जहां उसकी जांच में उसे डेंगू पाया गया। सेक्टर छह निवासी सुमन देव ने इस मामले में सेक्टर छह वेलफेयर एसोसिएशन के प्रधान संजय भारद्वाज को भी जानकारी देते हुए सेक्टर के खाली पड़े प्लाटों में जहां पानी जमा है वहां दवाई छिड़काव करवाने को कहा है जिससे डेंगू के मच्छरों को मारा जा सके। सितंबर-अक्टूबर में पीक पर रहने वाली डेंगू बीमारी का अब पहला मामला प्रकाश में आया है। वहीं, मलेरिया के केस भी प्रकाश में आने लगे हैं। अभी तक 5 मरीज प्रकाश में आ चुके है।

बारिश के बाद मच्छरों की तादाद बढ़ी

कोरोना के कारण हर साल उबरने वाली दो बीमारियों का प्रकोप इस साल कम हो गया है, ऐसी बात नहीं है क्योंकि इस बार बुखार वाले मामले अस्पतालों में नहीं पहुच रहे। लोगों को डर है कि अस्पतालों में जाने पर वे कोरोना का भी शिकार बन सकते हैं। वैसे गत दिनों बारिश के बाद अब मच्छरों की तादाद में इजाफा हो गया है। जगह-जगह पानी भरने से भी बीमारी फैलने का डर सताता है, इसके बावजूद इन दोनों बीमारियों के केस अस्पतालों में कम आए हैं। डेंगू व मलेरिया में भी बुखार आता है। आशंका है कि कहीं इन मरीजों का भी कोरोना का इलाज चल रहा हो।

0

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव - आज उन्नति से संबंधित शुभ समाचार की प्राप्ति होगी। धार्मिक और आध्यात्मिक कार्यों में भी कुछ समय व्यतीत होगा। किसी विशेष समाज सुधारक का सानिध्य आपके अंदर सकारात्मक ऊर्जा उत्पन्न करेगा। बच्चे त...

और पढ़ें