पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

परेशानी:माइनर में पानी नहीं आने से खानपुर खुर्द के जोहड़ सूखे, तालाब की मछलियां भी मरी

साल्हावास11 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
खानपुर खुर्द का तालाब जहां मछलियां मरी पड़ी। - Dainik Bhaskar
खानपुर खुर्द का तालाब जहां मछलियां मरी पड़ी।
  • नहर में पानी अाने में 7 दिन बाकी, लाेगाें काे हाे रही परेशानी

नहर के पानी का बेसब्री से इंतजार कर रहे ग्रामीण इन दिनों संकट में हैं। लंबे समय से लिलोढ, गोरिया, खानपुर खुर्द माइनर में पानी नहीं आ रहा। गांव खानपुर खुर्द में गर्मी का मौसम पशुओं के लिए राहत भरा नहीं है। गांव खानपुर खुर्द के जोहड़ सूखे पड़े हैं। जिससे पशुओं के लिए पीने के पानी का संकट गहरा गया है। बेसहारा पशुओं के लिए तो यह समस्या और भी गंभीर बनी हुई है।

जिला प्रशासन की तरफ भी पेयजल की समस्या की ओर कोई ध्यान नहीं दिया जा रहा। ग्रामीण सरपंच उदय सिंह, रामफल, संजय ने बताया कि खानपुर खुर्द में लोगों की आजीविका का प्रमुख साधन पशुपालन है। 1200 घरों की बस्ती वाले इस गांव में करीब 800 पशु है। जिनके लिए पशुपालकों को पानी के लिए दर दर भटकना पड़ रहा है।

पशुओं के पानी की समस्या ने विकराल रूप धारण कर लिया है। ग्रामीणों को इस समस्या से परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। गर्मी का मौसम होने के कारण पशुपालकों को और भी परेशानी में डाल दिया है। सरपंच उदय सिंह का कहना है कि एसडीओ नहर विभाग से जोहड़ों में पानी के लिए संपर्क किया। उन्होंने बताया कि आने वाले समय में भी जोहड़ों में पानी से इंकार कर दिया। पशुपालकों को मजबूरन अपने पशुओं को ओने पौने दामों में बेचना पड़ रहा है।

खानपुर खुर्द गांव में चार जोहड़ खाली पड़े

खानपुर खुर्द गांव में पशुओं के लिए चार जोहड़ हैं चाराें खाली पड़े हैं। पशु मालिकों काे इधर-उधर जुगाड़ करके पशुओं को पानी पिला रहे हैं। खानपुर खुर्द गांव के जोहड़ में मछली मरी पड़ी हैं जोहड़ का पानी न होने के कारण पशु व पक्षियों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। गर्मी का मौसम में पशु-पक्षियों को इधर-उधर पानी के लिए भटकना पड़ रहा है।

नहर विभाग जिला चरखी दादरी के अधीन लिलोढ़ गोरिया, खानपुर खुर्द माइनर आती हैं। नहर में पानी पीछे से नहीं आ रहा। नहर में पानी नहीं है तो जोहड़ों कैसे भर सकते हैं। 12 मई को नहर आने पर जोहड़ भरे जाएंगे।
-संजीव देसवाल एसडीओ, नहर विभाग चरखी दादरी

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव - आर्थिक स्थिति में सुधार लाने के लिए आप अपने प्रयासों में कुछ परिवर्तन लाएंगे और इसमें आपको कामयाबी भी मिलेगी। कुछ समय घर में बागवानी करने तथा बच्चों के साथ व्यतीत करने से मानसिक सुकून मिलेगा...

    और पढ़ें