पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

कोरोना इफेक्ट:दशहरा मेला नहीं लगेगा, गलियों में दहन होंगे रावण के छोटे पुतले

बहादुरगढ़13 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • गली-मोहल्ले में दशहरा पर्व मनाने की कर रहे तैयारी

अश्विन मास की दशमी तिथि को पूरे देश में दशहरा या विजयादशमी का त्योहार धूमधाम के साथ मनाया जाता है। दुर्गा पूजा की दशमी तिथि को मनाया जाने वाले दशहरा बुराई पर अच्छाई और असत्य पर सत्य की विजय का प्रतीक है। कहा जाता है कि दशहरा या विजयादशमी के दिन बिना शुभ मुहूर्त भी शुभ कार्यों को किया जा सकता है।

इस बार बहादुरगढ़ में रावण दहन को लेकर डॉ. भीम राव अंबेडकर स्टेडियम में कोई मेला नहीं लगेगा, लेकिन इस शुभ पर्व पर रावण की पूजा करने के लिए लोग गलियों में छोटे-छोटे रावण तैयार करके उसके दहन का कार्यक्रम तैयार कर रहे हैं। दहन से पहले परंपरा है कि ब्राह्मण व विद्वान होने के कारण रावण की देव के रूप में पूजा होती है। ज्योतिषाचार्यों के अनुसार इस दिन किए गए नए कार्यों में सफलता हासिल होती हैं। विजयादशमी या दशहरा के दिन श्रीराम, मां दुर्गा, श्रीगणेश और हनुमान जी की अराधना करके परिवार के मंगल की कामना की जाती है।

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार दशहरा के दिन बच्चों का अक्षर लेखन, घर या दुकान का निर्माण, गृह प्रवेश, मुंडन, नामकरण, अन्नप्राशन, कर्ण छेदन, यज्ञोपवीत संस्कार और भूमि पूजन आदि कार्य शुभ माने गए हैं। पौराणिक कथा के अनुसार इस दिन मर्यादा पुरुषोत्तम भगवान राम ने लंकापति रावण का वध किया था। भगवान श्रीराम के रावण पर विजय प्राप्त करने के कारण ही इस दिन को विजयादशमी भी कहा जाता है।

हिंदू पंचांग के अनुसार इस साल दशहरा व विजयादशमी का त्योहार 25 अक्टूबर को मनाया जाएगा। दशहरा हर साल दिवाली से ठीक 20 दिन पहले मनाया जाता है। हालांकि इस साल नवरात्रि 9 दिन के न होकर 8 दिन में ही समाप्त हो रहे हैं। दरअसल, इस साल अष्टमी और नवमी का एक ही दिन पड़ रही है। 24 अक्टूबर को सुबह 6 बजकर 58 मिनट तक ही अष्टमी है। इसके बाद नवमी लग जाएगी। इसके चलते दशहरा 25 अक्टूबर को मनाया जाएगा।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज आप अपने अंदर भरपूर विश्वास व ऊर्जा महसूस करेंगे। आर्थिक पक्ष मजबूत होगा। तथा अपने सभी कार्यों को समय पर पूरा करने की भी कोशिश करेंगे। किसी नजदीकी रिश्तेदार के घर जाने की भी योजना बनेगी। तथ...

और पढ़ें