पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

किसान आंदोलन का 67वां दिन:टिकरी बॉर्डर पर बिजली-पानी सप्लाई काटी, शौचालय व 250 कर्मचारी हटाए, किसानों ने खुद ही जोड़े कनेक्शन

बहादुरगढ़3 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
बहादुरगढ़ में टिकरी बॉर्डर पर किसानों के लिए की पानी की व्यवस्था। - Dainik Bhaskar
बहादुरगढ़ में टिकरी बॉर्डर पर किसानों के लिए की पानी की व्यवस्था।
  • गणतंत्र दिवस पर ट्रैक्टर रैली के दौरान दिल्ली में हुई हिंसा के बाद प्रशासन ने 5वें दिन सभी सुविधाएं बंद कीं

कृषि कानूनों को रद्द कराने के लिए पिछले दो माह से टिकरी बाॅर्डर किसान आंदोलन कर रहे हैं। वहीं, गणतंत्र दिवस पर प्रदर्शनकारी किसानों की ट्रैक्टर रैली के दौरान दिल्ली में हुई हिंसा के बाद प्रशासन ने पांचवें दिन अपनी सभी सुविधाएं बंद कर दी। यहां आंदोलन का शनिवार को 66वां दिन था।

प्रशासन ने 100 से अधिक टैंकरों की पेयजल सप्लाई रोक दी। धरना स्थलों पर पंडालों के पास से करीब 100 सार्वजनिक शौचालय हटवा दिए और 250 सफाई कर्मचारियों की सेवा भी बंद कर दी। बिजली निगम ने अवैध रूप से चल रही बिजली सप्लाई बंद कर दी। इसके बाद भी किसान हार नहीं मानी। उन्होंने किसी तरह जुगाड़ करके शाम होने से पहले फिर से तारों की लाइन जोड़कर बिजली की व्यवस्था कर ली।

शौचालय आदि के लिए मुंगेशपुर ड्रेन के साथ व सेक्टर-9 के पार्कों में व्यवस्था बनानी पड़ी, जिससे वहां सुबह गंदगी का माहौल था। सुबह आंदोलनकारियों की स्थिति देख आसपास के गांवों के लोग उनके समर्थन में आ गए। हिसार, भिवानी, जींद व रोहतक से आ रहे किसान अपने साथ पानी के टैंकर लेकर पहुंचे। यहां कुछ व्यापारियों ने अपनी दुकानों में लगे सबमर्सिबल खोल दिए। ताकि किसान कपड़े धोने व साफ-सफाई को लेकर परेशानी न हो। यह स्थिति कब तक चलेगी इसे लेकर आंदोलनकारी परेशान हैं।

बता दें कि बहादुरगढ़ में एक बार फिर से करीब 10 से 15 हजार किसान अपना डेरा जमा चुके हैं, जिन्हें करीब 100 पानी के टैंकर की जरूरत हर रोज पड़ेगी।

जमीनी पानी खारा होने से बढ़ी परेशानी

बहादुरगढ़ में पेयजल की लिए 2 लाख की आबादी को भी नहरी पानी पर निर्भर रहना पड़ता है। यहां का जमीनी पानी खारा और फैक्ट्रियों के कारण केमिकलयुक्त होने के कारण एक तरह से जहरीला है। उसे किसी भी हालत में पानी व भोजन के लिए इस्तेमाल नहीं किया जा सका। अभी तक जनस्वास्थ्य विभाग के पानी की टैंकों से पानी की सप्लाई होती थी। जहां पानी को ट्रीटमेंट में साफ करने के बाद सप्लाई किया जाता था। पर आज से वह सिलसिला भी टूट गया है। इस बारे में जहां बड़े अधिकारियों ने चुप्पी साधी हुई है वहीं, अन्य अधिकारी इसे ऊपर से आए आदेश बता रहे हैं।

3 हजार पेयजल टैंकर की सप्लाई कर चुका प्रशासन: प्रशासन 66 दिनों में आंदोलकारियों की सुविधा के लिए अब तक करीब तीन हजार पेयजल के लिए टैंकरों की सप्लाई कर चुका है। इसमें तीन समय पानी की सप्लाई की जाती थी। वहीं, इन लोगों की बढ़ती संख्या व सेक्टर-9 के पार्कों को शौचालय बना देने को देखते हुए प्रशासन ने करीब 100 से अधिक शौचालय भी टिकरी बाॅर्डर से लेकर अासौदा तक करीब 15 किलोमीटर में रखवाए थे।

उनकी प्रतिदिन दो से तीन बार इनकी सफाई का काम भी होता था। शनिवार सुबह आंदोलनकारियों को ट्रैक्टर-ट्राॅलियों से बाहर निकलने पर सभी शौचालय गायब मिले। वैसे दो दिन से इनकी संख्या कम होने लगी थी, पर शनिवार को तो एक भी पानी का टैंकर व शौचालय नहीं देख आंदोलनकारियों के सामने बड़ा संकट पैदा हो गया।

किसानों नेताओं ने सरकार पर लगाए आरोप

टिकरी बॉर्डर पर पंजाब और हरियाणा के किसानों नेताओं ने यह व्यवस्था देख संयुक्त प्रेस कॉन्फ्रेंस की, जिसमें आरोप लगाया कि सरकार आंदोलन में अराजकता फैलना चाहती है। इंटरनेट बंद, सफाई बंद व किसानों की सप्लाई चेन सरकार बाधित कर रही है। शौचालय भी हटवा दिए। किसान नेताओं ने कहा कि इन हरकतों से आंदोलन बंद नहीं होगा।

किसानों नेताओं ने सरकार पर लगाए आरोप

टिकरी बॉर्डर पर पंजाब और हरियाणा के किसानों नेताओं ने यह व्यवस्था देख संयुक्त प्रेस कॉन्फ्रेंस की, जिसमें आरोप लगाया कि सरकार आंदोलन में अराजकता फैलना चाहती है। इंटरनेट बंद, सफाई बंद व किसानों की सप्लाई चेन सरकार बाधित कर रही है। शौचालय भी हटवा दिए। किसान नेताओं ने कहा कि इन हरकतों से आंदोलन बंद नहीं होगा।

जैसे आदेश आएंगे वैसी कार्रवाई करेंगे

आदेश मिलते ही सभी शौचालय व सफाई कर्मचारियों को आंदोलन स्थल के पास से हटा लिए गए हैं। अब अागे जैसे आदेश होंगे वैसी कार्रवाई होगी।
-अतर सिंह, ईओ, नगर परिषद बहादुरगढ़।

एक्सईएन के पास आए आदेश के बाद पेयजल सप्लाई के लिए टैंकरों की सेवा बंद कर दी गई है। इससे अागे वे कुछ भी नहीं बता पाएंगे।

-अनिल रोहिल्ला, एसडीओ, जनस्वास्थ्य विभाग बहादुरगढ़।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आपकी मेहनत और परिश्रम से कोई महत्वपूर्ण कार्य संपन्न होने वाला है। कोई शुभ समाचार मिलने से घर-परिवार में खुशी का माहौल रहेगा। धार्मिक कार्यों के प्रति भी रुझान बढ़ेगा। नेगेटिव- परंतु सफलता पा...

    और पढ़ें