पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

तैयारी:किसान संगठन की चार टीमों ने गांव-गांव दौरा कर दिल्ली रैली के लिए दिया न्योता, बोले- तीन काले कानून व बिजली बिल वापस न लेने तक आंदोलन करेंगे

बहादुरगढ़11 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

केंद्र सरकार के किसान विरोधी तीन काले कानून और बिजली बिल 2020 के खिलाफ 26-27 नवंबर की दिल्ली रैली को सफल बनाने के लिए ऑल इंडिया किसान खेत मजदूर संगठन की चार टीमों ने कई गांवों का दौरा किया। टीम ने मातनहेल, अच्छेज, लडरावण, कुलासी, कानोंदा, खैरपुर, मुकुंदपुर, बामनोली, बराही,नयागांव, सोलधा, गुभाना माजरी, लूक्सर, गंगड़वा, मूंदसां, छूछकवास, बंबुलिया, कोयल पुरी, मांडौठी, दुजाना आदि गांवों में जाकर लोगों को रैली के लिए न्योता दिया।

संगठन के प्रदेश सचिव जयकरण मांडौठी ने बताया कि तीनों काले कानून और बिजली बिल 2020 को वापस नहीं होने तक आंदोलन जारी रहेगा। भाजपा सरकार ने फसलों की लागत से डेढ़ गुना दाम व कर्जा मुक्त करने की बजाए, किसानों पर चार बड़े हमले किए हैं। आवश्यक वस्तु कानून को बदल कर देश के गरीब से गरीब इंसान की जरूरत की छह जरूरी चीजें अनाज, दाल, आलू, प्याज, खाद्य तेल और तिलहन उनसे छीन लिए हैं। इन्हें कानूनी रूप से जमाखोरों व कालाबाजारियों के सुपुर्द कर दिया है।

मंडी कानून बदल कर तमाम चालू अनाज मंडियों को बंद करने का इंतजाम कर दिया। खेती की तमाम उपज पर बड़ी कंपनियों का बेरोकटोक पूरा कब्जा कायम करा दिया है। इसी तरह अनुबंध खेती के माध्यम से अप्रत्यक्ष रूप से अब कंपनियों को खेतों का मालिक बना दिया है। बिजली के उत्पादन व सप्लाई को भी सरकार प्राइवेट मालिकों के हाथ में देना चाहती है।

किसानों, बीपीएल परिवारों व गरीब बिजली उपभोक्ताओं को बिजली में जो सब्सिडी मिलती है, वह बंद हो जाएगी। यदि अब इन काले कानूनों को नहीं रोका गया तो किसान व खेती पर निर्भर तमाम गरीब ग्रामीण रोते रह जाएंगे। कृषि क्षेत्र पर बड़े पूंजीपतियों का कब्जा हो जाएगा। इस मौके पर रामकिशन, भगत, करतार सिंह, विजय कुमार, अनूप सिंह, फूल कुमार, सुरेश कुमार अहलावत, धनराज, सतनारायण, सतीश कुमार, महावीर सिंह आदि मौजूद रहे।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- रचनात्मक तथा धार्मिक क्रियाकलापों के प्रति रुझान रहेगा। किसी मित्र की मुसीबत के समय में आप उसका सहयोग करेंगे, जिससे आपको आत्मिक खुशी प्राप्त होगी। चुनौतियों को स्वीकार करना आपके लिए उन्नति के...

और पढ़ें