बढ़ा हुआ टैक्स:आज से रोहद टोल देकर निकलेंगे वाहन चालक, फास्टैग करा ले रिचार्ज नहीं तो लगेगा दोगुना टैक्स

बहादुरगढ़एक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
फिलहाल कुछ दिन कंपनी वसूलेगी टोल, इसके बाद एनएचएआई करेगी निर्देश जारी (बहादुरगढ़ रोहद टोल प्लाजा पर टोल लेने की तैयारियां शुरू।) - Dainik Bhaskar
फिलहाल कुछ दिन कंपनी वसूलेगी टोल, इसके बाद एनएचएआई करेगी निर्देश जारी (बहादुरगढ़ रोहद टोल प्लाजा पर टोल लेने की तैयारियां शुरू।)

तीन कृषि कानून वापस होने के बाद टिकरी बाॅर्डर से बड़ी संख्या में किसानों के जत्थे अपने घर लौट गए हैं। इसके साथ ही वाहनाें से टैक्स वसूलने के लिए राेहद टोल प्लाजा शुरू हो गया है। सभी टोल प्लाजा 15 दिसंबर से खुल दिए गए है। इनमें बढ़ी हुई दरें लागू होंगी। किसान आंदोलन के कारण एक साल से सभी टोल प्लाजा बंद हैं। टिकरी बॉर्डर स्थित एमसीडी का टोल भी बॉर्डर खुलते ही चालू हो गया है। यहां फिलहाल मैन्युअल पर्ची काटी जा रही है। रात 12 से रोहद टोल प्लाजा भी शुरू हो गया। इससे पहले टोल प्लाजा पर दिन-रात किसानों का धरना चल रहा था।

टोल प्रबंधक ने बताया कि फिलहाल, 4 से 5 दिन एक नई कंपनी टोल का संचालन करेगी। इसके बाद जैसे भी एनएचएआई के निर्देश होंगे उसी प्रकार से टोल की वसूली की जाएगी। वहीं, फिर से वाहनों को अनिवार्य तौर पर फास्टैग लगवाना पड़ेगा। कई वाहन चालकों ने फास्टैग रिचार्ज नहीं करवाया है, लेकिन बिना फास्टैग टोल प्लाजा पार करने पर दो गुना टैक्स देना पड़ेगा। एक साल से भी अधिक समय तक चले धरने के दौरान टोल प्लाजा पर एक भी पर्ची नहीं कटी, लेकिन अब किसान यूनियनों की मांगे पूरी होने और उनके आने वाले दिनों में टोल प्लाजा खाली करने के ऐलान के बाद सभी टोल प्लाजा शुरू करने को लेकर तैयारियां शुरू कर दी गई हैं। सभी कर्मचारियों को काम पर लौटने के लिए कह दिया है।

अब कंपनी बढ़ी दरों के साथ टोल वसूल करेगी :

टोल चलने के बाद अब वाहन चालकों को नई दरों पर टोल शुल्क चुकाना होगा। अब कंपनी बढ़ी दरों के साथ टोल वसूल करेगी। रोहद टोल पर रोजाना 18 से 20 हजार छोटे वाहनों का आवागमन होता है। इससे रोजाना लाखों रुपए का राजस्व एकत्र होता रहा है, लेकिन अब नई दरों के साथ इसमें प्रतिदिन वृद्धि होने का अनुमान है। वहीं, वाहनों की संख्या भी बढ़ सकती है। टोल पर भुगतान में रिटर्न यात्रा की छूट व मासिक भुगतान की सुविधा दी जाएगी, लेकिन इसके लिए वाहन पर फास्टैग जरूरी होगा, जबकि टोल से 10 किलोमीटर के दायरे में आने वाले क्षेत्र में वाहनों के लिए 150 रुपए और 20 किलोमीटर दायरे के लिए 300 रुपए के मासिक पास की सुविधा भी मिलेगी।

टोल बंद होने के बावजूद सितंबर से नई दरें लागू :

टोल बंद होने के बावजूद भी सितंबर माह से नई दरें लागू हैं। टोल पर नई दरों में कार,जीप, वैन को एक तरफ के लिए 65 रुपए और मासिक पास के लिए 1905 रुपए देने होंगे। हल्के वाणिज्यिक वाहनों के के लिए 110 रुपए देने होंगे, जबकि मासिक पास के लिए 3280 रुपए देने होंगे। ट्रक जैसे टू एक्सेल वाहनों को एक तरफा टोल में 220 व मासिक पास के लिए 6560 रुपए देने होंगे। मल्टी एक्सेल वाहन को वन साइड के लिए 355 रुपए और मासिक पास के लिए 10715 रुपए देने होंगे।

सभी बूथों पर कंप्यूटर चालू, कर्मचारियों को सौंपी जिम्मेदारी :

रोहद टोल प्लाजा से अधिकारी मनीष ने बताया कि रोहद टोल प्लाजा के सभी बूथों पर कंप्यूटर सिस्टम चालू दिए गए हैं। कर्मचारी तैनात हो चुके हैं। टोल की सभी लाइनों पर साफ सफाई व मरम्मत की जा रही है। फास्टैग व कैश लेन की व्यवस्था को दुरुस्त किया जा रहा है। टोल शुरू होने के आसार बनते ही हाईवे की मरम्मत का काम भी शुरू हो जाएगा। हाईवे पर क्षतिग्रस्त हुई रेलिंग को ठीक किया जा रहा है। एनएचएआई से निर्देश मिलते ही टोल बूथों के बूम बैरियर एक्टिव हो जाएंगे और टोल टैक्स लगना शुरू हो जाएगा।

टोल 100 फीसदी फास्टैग क्षमता के साथ चलेगा :

टोल 100 फीसदी फास्टैग क्षमता के साथ चलेगा। वाहन चालक बिना रुके ही फास्टैग के माध्यम से भुगतान कर टॉल क्रॉस कर सकते हैं। टोल प्लाजा शुरू होने के बाद अगर कोई वाहन गुजरता है तो चालक को चार्ज देना होगा। साथ ही कैमरे, फास्टैग स्कैन की जांच की जा रही है, ताकि गाड़ियों में लगे फास्टैग स्टीकर को सेंसर रीड कर सके। टोल लाइनों को 100 फीसदी फास्टैग लाइनों में खोला जाएगा। फास्टैग ना लगे होने के चलते वाहन चालकों से दोगुना चार्ज किया जाएगा।

खबरें और भी हैं...