पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

असुविधा:शहर से कूड़ा उठाने का काम रुका, सड़कों पर गंदगी फैलने से लोगों को हो रही परेशानी

बहादुरगढ़एक महीने पहले
  • कॉपी लिंक

भले ही वातावरण में प्रदूषण का स्तर 275 के पार होने के कारण शहर की हवा दमघोंटू होने लगी है वहीं शहर की सड़कों पर बिखरे कचरे के कारण भी प्रदूषण स्तर गंभीर श्रेणी में पहुंच रहा है पर नगर परिषद इस मामले में खाली बैठे है। उम्मीद की जा रही है प्रदूषण को रोकने में इसी तरह की लापरवाही को बनाए रखा गया तो यहां का एक्यूआई जल्द ही 300 पार दर्ज हो जाएगा।

शुक्रवार को बहादुरगढ़ की हवा बहुत खराब श्रेणी में रही। इस वर्ष अब तक का यह सबसे अधिक एक्यूआई दर्ज किया गया। अब दिन के साथ साथ रात को भी वायु प्रदूषण बढ़ने की आशंका बनने लगी है। रात में ठंड होने से अब स्मॉग भी बनने लगा है जो सांस के मरीजों की मुश्किलें बढ़ रही है। सांस के मरीजों की संख्या में अब इजाफा हुआ है।

प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के क्षेत्रीय अधिकारी संदीप कुमार ने बताया कि वायु प्रदूषण नियंत्रण के लिए काम किए जा रहे हैं। प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड की टीम नियमित रूप से औचक निरीक्षण कर रही है। प्राधिकरण सड़कों पर पानी का छिड़काव और सफाई सहित कई काम करने को कहा गया है।

अब फैक्ट्री क्षेत्र में रात काे आग लगाने की घटनाओं पर की जाएगी निगरानी

औद्योगिक सेक्टर 16, 17 व 4बी में सड़क किनारे कूड़े में रात के समय आग लगाने की घटनाओं को लेकर निगरानी की जाएगी। इसके लिए जल्द ही एचएसआइआइडीसी अब गार्ड भर्ती करेगी जिसके लिए निगम ने टेंडर लगाया है। यह गार्ड दिन-रात को क्षेत्र में कूड़ा डालने तथा उसमें आग लगाने वालों की पहचान करके उनके खिलाफ कार्रवाई करवाएंगे। गौरतलब है कि उद्योगपति अपने वेस्ट को बाईपास व औद्योगिक क्षेत्रों में सड़क किनारे ग्रीन बेल्ट में डाल देते हैं और उसमें आग लगा रहा है। इस तरह की घटनाएं नाहरा नाहरी रोड पर भी है। इस बारे में एचएसआईआईडीसी के वरिष्ठ प्रंबंधक राजीव कुमार ने बताया कि इस बारे में प्रयास किए जा रहे हैं। कोरोना काल में यह प्रदूषण और भी घातक साबित हो सकता है। इस बारे में प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के क्षेत्रीय अधिकारी संदीप सिंह ने बताया कि उड़ने वाली धूल और हर रोज जलने वाले कूड़े से के बीच हवा की गति काफी मंद है। इसी कारण प्रदूषण का स्तर कुछ दिन और बढ़ सकता है। इस बारे में लोगों को खुद भी पानी के छिड़काव करने को कहा जा रहा है। वहीं नगर परिषद को भी पानी की छिड़काव करने को कहा गया है।

शहर की सड़काें पर पानी का छिड़काव शुरू

वायु प्रदूषण की स्थिति की जानकारी प्रतिदिन शासन को दी जा रही है। इसके साथ ही, वायु प्रदूषण नियंत्रण के लिए किए जा रहे कार्यों की समीक्षा भी की जा रही है। भविष्य में इसके लिए क्या-क्या हो सकता है, इस बारे में भी अधिकारी जानकारी दे रहे हैं। पिछले सात दिनों में न्यूनतम तापमान में चार डिग्री की गिरावट दर्ज की गई है। हवा में नमी बढ़ी है। दो तीन दिनों से हवा की गति भी सामान्य है। धुंध के कारण धूल कण एक जगह ही स्थिर हो रहे हैं जिससे वायु प्रदूषण बढ़ रहा है। वहीं नवंबर के दूसरे सप्ताह में न्यूनतम तापमान 11 डिग्री तक होने की संभावना है। शुक्रवार को अधिकतम तापमान 33 और न्यूनतम 14 दर्ज किया गया। वहीं नप के ईअो अतर सिंह ने बताया कि शहर की सड़कों पर पानी का छिड़काव का काम शुरू कर दिया गया है। वहीं जहां जहां भी कूड़ा एकत्र है वहां से उठाने को कहा गया है।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज व्यक्तिगत तथा पारिवारिक गतिविधियों के प्रति ज्यादा ध्यान केंद्रित रहेगा। इस समय ग्रह स्थितियां आपके लिए बेहतरीन परिस्थितियां बना रही हैं। आपको अपनी प्रतिभा व योग्यता को साबित करने का अवसर ...

और पढ़ें