पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

बहादुरगढ़:विश्व ओजोन दिवस पर छात्राओं ने लगाई त्रिवेणी

बहादुरगढ़10 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

वैश्य बीएड कॉलेज में विश्व ओजोन दिवस के उपलक्ष्य में छात्राओं ने पोस्टर व स्लोगन के माध्यम से लोगों में ओजोन परत में हो रहे नुकसान के विषय में जागरूकता फैलाने का प्रयास किया। वैश्य बीएड कॉलेज की प्राचार्या डाॅ. ।आशा शर्मा ने कहा कि प्राकृतिक वातावरण में मनुष्य को अपना दखल नहीं देना चाहिए और यह सच भी है। हमारी सुरक्षा के लिए पृथ्वी पर सभी मनुष्यों को एक सुरक्षा कवच के बीच में रखा गया है।

जिसे इंसान आज कल दूषित करता जा रहा है। ओजोन परत के बारे में लोग आम तौर पर भले ही ज्यादा न जानते हों लेकिन यह पृथ्वी और पर्यावरण के लिए एक सुरक्षा कवच का कार्य करती है तथा इसे सूर्य की खतरनाक पराबैंगनी (अल्ट्रा वायलेट) किरणों से बचाती है,परन्तु प्रौद्योगिकी के बढ़ते हुए कदमों के कारण ओजोन परत को लगातार नुकसान हो रहा है।

प्रौद्योगिकी के इस युग में इंसान हर उस चीज का हरण कर रहा है जो उसकी प्रगति की राह में रोड़ा बन रही है। प्रकृति संरक्षण हेतु लाइन पार क्षेत्र में मन्दिर में प्राचार्या डाॅ. आशा शर्मा सहित स्टाफ़ के सदस्यों और छात्राओं ने त्रिवेणी (बरगद,नीम, पीपल) लगाए क्योंकि ये वृक्ष वातावरण को स्वच्छ रखने में सहायक होते हैं। इस कार्यक्रम का आयोजन विज्ञान संकाय, ईको क्लब, एनएसएस व वाईआरसी इकाई द्वारा किया गया।

भदाना में ओजोन परत को बचाने का दिया संदेश

विश्व ओजोन संरक्षण दिवस पर भदाना में भूगोल प्राध्यापक मुकेश शर्मा और उनकी बेटी अंशुल शर्मा ने मिलकर गांव की चौपाल में पृथ्वी का रेखाचित्र बनाया। इसका उद्देश्य आमजन को पृथ्वी की सुरक्षा के लिए ओजोन परत के प्रति जागरूक करना रहा। मुकेश शर्मा ने बताया कि ओजोन दिवस हर साल पूरी दुनिया में 16 सितंबर को मनाया जाता है।

ओजोन दिवस का उद्देश्य ओजोन परत के संरक्षण के लिए लोगों को जागरूक करना है। ओजोन परत ओजोन अणुओं की एक परत है, जो 20 से 40 किलोमीटर के बीच के वायुमंडल में पाई जाती है। ओजोन परत पृथ्वी को सूर्य की हानिकारक अल्ट्रा वाइलट किरणों से बचाने का काम करती है। ओजोन परत के बिना जीवन सकट में पड़ सकता है। क्योंकि अल्ट्रा वाइलट किरणें अगर सीधा धरती पर पहुंच जाए तो ये मनुष्य, पेड़-पौधों और जानवरों के लिए भी बेहद खतरनाक हो सकती है। ऐसे में ओजोन परत का संरक्षण बेहद महत्वपूर्ण है।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज का दिन पारिवारिक व आर्थिक दोनों दृष्टि से शुभ फलदाई है। व्यक्तिगत कार्यों में सफलता मिलने से मानसिक शांति अनुभव करेंगे। कठिन से कठिन कार्य को आप अपने दृढ़ विश्वास से पूरा करने की क्षमता रखे...

और पढ़ें