पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

सुविधा:त्योहार पर यूपी व बिहार जाने के लिए टिकट बुकिंग करवाने के लिए लगी लंबी लाइनें

बहादुरगढ़9 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
त्योहारी सीजन में घर जाने के लिए रेलवे के बुकिंग काउंटर पर लगी भीड़।
  • कोरोना काल में महीनों के सन्नाटे के बाद त्योहारी सीजन को देखते हुए कुछ ट्रेनों का संचालन शुरू
  • जीआरपी के जवान यात्रियों को कोरोना से बचाव के लिए कर रहे जागरूक

कोरोना काल में महीनों के सन्नाटे के बाद त्योहारी सीजन में अब कुछ ट्रेनों का संचालन शुरू हो गया है। कुछ दिन बाद ही ट्रेनों की संख्या बढ़ने की संभावना है। इसके साथ कोरोना संक्रमण का खतरा भी बढ़ रहा है। इसके नियंत्रण के लिए रेलवे प्रबंधन के इंतजाम नाकाफी नजर आने लगे हैं। त्योहारी सीजन शुरू होने से रिजर्वेशन काउंटरों पर भीड़ और बढ़ गई है।

बिहार और उत्त प्रदेश जाने के लिए लोग रिजर्वेशन कर रहे हैं। इसमें प्रवासी श्रमिकों की संख्या अधिक है। रिजर्वेशन काउंटर पर लाइन और भीड़ इतनी बढ़ी है कि टिकट लेने में घंटे लग रहे हैं। वहीं, जीआरपी के जवान लगातार यात्रियों को कोरोना से बचाव को लेकर जागरूक करते हुए सोशल डिस्टेंसिंग से खड़ा कर रहे हैं। पहले ट्रेनें बहुत कम चल रही थीं और यात्री भी नहीं के बराबर थे, लेकिन अब ट्रेनों के साथ-साथ भीड़ भी बढ़ गई है। यही वजह है कि यात्रियों को एक टिकट बुक करने के लिए भीड़ भरी लाइन में रहना पड़ रहा है।

स्टेशन के बुकिंग काउंटरों पर सोशल डिस्टेंसिंग के लिए मार्क भी लगाए गए हैं, लेकिन कोई नियमों का पालन नहीं कर रहा है। कोरोना से बचाव को लेकर काउंटरों पर व्यवस्था बनाने के लिए रेलवे पुलिस भी तैनात है। इधर, रेलवे अधीक्षक यशपाल मीणा ने बताया कि त्योहारी सीजन के चलते यात्री टिकट की बुकिंग करा रहे हैं। इसके चलते सुबह के समय काउंटरों पर भीड़ बढ़ रही है। इस देखते हुए रेलवे कर्मचारी व जीआरपी के जवान व्यवस्था संभाल रहे हैं। काउंटर पर आने वाले सभी यात्रियों को कोरोना से बचाव के लिए जागरूक किया जा रहा है।

अधिक भीड़ होने की संभावना को देखते हुए रेलवे ने लिया फैसला

त्योहारी सीजन में ट्रेनों में यात्रियों की भीड़ अधिक होने की संभावना को देखते हुए रेलवे बंद की गई पुरानी यात्री ट्रेनों को स्पेशल बनाकर चला रहा है। ट्रेनों के पटरी पर दौड़ते ही आरक्षण केंद्र पर सुबह-शाम को टिकट लेने के लिए यात्रियों की भीड़ लगने लगी है। त्योहारी सीजन और यात्रियों की मांग को ध्यान में रखकर रेलवे बोर्ड आने वाले दिनों में और भी एक्सप्रेस ट्रेनों को चलाने की घोषणा करने की तैयारी में है। अभी तक बहादुरगढ़ से किसी भी बड़े स्टेशन के लिए ट्रेन नहीं चल रही है। वहीं, यहां से बिहार, उत्तप्रदेश जाने के लिए श्रमिकों की संख्या ज्यादा है। श्रमिक अन्य स्टेशनों से चल रही एक्सप्रेस ट्रेनों में दिवाली पर घर जाने के लिए टिकट बुक कराने में लगे हैं। ई-टिकट के साथ साथ आरक्षण केंद्र से भी टिकट बुक कराने के लिए बड़ी संख्या में लोग रेलवे स्टेशन पहुंच रहे हैं। रेलवे ने पहले ही साफ कर दिया कि केवल कंफर्म बर्थ वाले यात्रियों को ही ट्रेन में सफर करने की अनुमति होगी, यही वजह है कि दशहरा, दिवाली में बिहार और उत्तरप्रदेश जाने वाले यात्री अभी से टिकटों की बुकिंग करा रहे हैं। ताकि कंफर्म बर्थ मिल सके।

भरना पड़ रहा पिन कोड

टिकट रिजर्वेशन काउंटर पर यात्रियों की परेशानी उस समय बढ़ रही है, जब उन्हें फार्म पर यहां और गंतव्य, दोनों शहरों का पिन कोड लिखने के लिए कहा जा रहा है। अधिकांश यात्रियों को अपना शहर और गंतव्य, दोनों के पिनकोड याद नहीं रहते। इस वजह से बुकिंग की लाइन में ज्यादा लग रहा है। टिकट का फार्म देने के बाद बुकिंग क्लर्क इसे लौटाकर पिन कोड भरने के लिए कहते हैं। रेलवे की माने तो गंतव्य का पिनकोड इसलिए लिखा जा रहा है कि जिससे यात्री की पूरी जानकारी विभाग के पास रहे कि यात्री कौन से स्टेशन पर उतर कर आगे कहा जा रहा है। ऐसा कोरोना महामारी के चलते किया जा रहा है।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- चल रहा कोई पुराना विवाद आज आपसी सूझबूझ से हल हो जाएगा। जिससे रिश्ते दोबारा मधुर हो जाएंगे। अपनी पिछली गलतियों से सीख लेकर वर्तमान को सुधारने हेतु मनन करें और अपनी योजनाओं को क्रियान्वित करें।...

और पढ़ें