पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

लापरवाही पड़ सकती है भारी:साप्ताहिक बंदी पर भी बाजार खुले, लाेगों की भीड़ जुटी रही

बहादुरगढ़21 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
बहादुरगढ़ के रेलवे रोड पर लॉकडाउन के चलते बाजार में ऑड-इवन के अनुसार नहीं खुल रही दुकानें, रविवार को भी बाजार खुला रहा। - Dainik Bhaskar
बहादुरगढ़ के रेलवे रोड पर लॉकडाउन के चलते बाजार में ऑड-इवन के अनुसार नहीं खुल रही दुकानें, रविवार को भी बाजार खुला रहा।
  • ऑड-इवन फाॅर्मूला अभी भी लागू, अब दुकानें सुबह 9 से दाेपहर 3 बजे तक खुलेंगी, बाजार में साेशल डिस्टेंसिंग का नहीं हाे रहा पालन
  • दुकानदाराें काे काेराेना व पुलिस का खाैफ नहीं

प्रदेश सरकार ने रविवार को लॉकडाउन को एक हफ्ते के लिए बढ़ाने का फैसला लिया। प्रदेश में 7 जून तक लॉकडाउन रहेगा। इसकी जानकारी स्वयं मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने रविवार को दी। साथ ही दुकानों के खुलने का समय भी बदल दिया गया, लेकिन ऑड-इवन फॉर्मूला लागू रहेगा।

अब सुबह 9 से 3 बजे तक दुकानें खुलेंगी। दुकानें खोलने में ऑड-ईवन के फॉर्मूले जारी रहेगा और नियमों को तोड़ने वालो पर कार्रवाई भी होगी। वैसे तो सरकार के निर्देशों के तहत शुरू किए बाजारों में दुकानों को खोलने के लिए सम-विषम नंबर फार्मूला पहले ही फेल साबित हुआ है। भले ही नगर परिषद ने दुकानों पर मार्किंग भी की थी, लेकिन पूरे सप्ताह नियमों के विरुद्ध दुकानें खुली रही। वहीं अब दुकानों का समय बदल दिया गया है, ऐसे में अब और भीड़ बढ़ सकती है। सम-विषम नंबर फार्मूला को लेकर दुकानदारों ने गंभीरता नहीं दिखाई। लिहाजा ज्यादातर बाजार बिना नियमों के खुले रहे। वहीं, कई जगह इस नए सिस्टम ने दुकानदारों के लिए आफत खड़ी कर दी जिससे दुकानदारों ने रोष भी जाहिर किया था।

दुकानदाराें काे राहत: दुकानदारों की मांग थी कि दुकानों खोलने का समय 9 बजे किया जाए। रेलवे रोड ट्रेड एसेसिएशन के प्रधान सुनील जैन ने बताया कि बाजारों को खुलने के समय में बदलाव होना चाहिए। सुबह सात की बजाय 9 बजे बाजार खुलने का समय होना चाहिए। सुबह सात बजे बाजार में ग्राहक नहीं पहुंच पाते। उनके आने तक बाजार बंद करने का समय हो जाता है। दुकान लगाने तथा समेटने में व्यवसायी को काफी समय लगता है। सुनील जैन ने बताया कि इससे दुकानदारों को थोड़ी राहत मिलेगी।

बाजाराें में रही भीड़

रविवार को साप्ताहिक बंदी में भी शहर के प्रमुख बाजार खुले रहे। जब बाजार खुले तो खरीदार भी पहुंचे इसलिए बाजारों में खासी भीड़ रही। लोगों व दुकानदारों को कोरोना व पुलिस का कोई खौफ नहीं दिखाई दिया। लोगों को यह लापरवाही भारी पड़ सकती है। सरकार ने ऑड इवन फॉर्मूले के तहत दुकानदारों को राहत दी है। अब साप्ताहिक बंदी में दुकानदारों व लोगों को चैन नहीं पड़ रहा है। दुकानदार दुकान खोल रहे हैं और जब दुकानें खुल रही हैं तो लोग सामान खरीदने भी पहुंच रहे हैं। रविवार को साप्ताहिक बंदी होने के बाद भी शहर के प्रमुख बाजार खुले और भीड़ लगी। लोग कोरोना संक्रमण को लेकर लापरवाह दिखाई दिए। पुलिस प्रशासन भी इस ओर से लापरवाह बना हुआ है। उसने भी लोगों को भगवान भरोसे छोड़ दिया है। कोई बाजार में मास्क लगाकर नहीं पहुंच रहा है और न ही शारीरिक दूरी का पालन कर रहा है। लोगों को यह जरा सी लापरवाही महंगी पड़ सकती है। अभी कोरोना का खतरा टला नहीं है इसलिए लोगों को सावधानी बरतने की जरुरत है।

नियमाें का पालन नहीं हाेने पर हाेगी कार्रवाई

नगर परिषद के एलओ नीरज शर्मा ने बताया कि शहर में दुकानें खोलने को लेकर प्रशासन ने गाइडलाइन जारी की हुई है। दुकानदार उसी के अनुसार अपनी दुकानें खोलें। नियमों का पालन नहीं करने वालों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।

महामारी अलर्ट सुरक्षित हरियाणा के लिए 7 जून तक जारी

कोरोना महामारी से बचाव के मद्देनजर झज्जर जिले में सरकार के निर्देशानुसार अब आगामी 7 जून तक महामारी अलर्ट-सुरक्षित हरियाणा के मद्देनजर नियमों की पालना सुनिश्चित होगी। महामारी अलर्ट-सुरक्षित हरियाणा के तहत पूर्व निर्धारित नियमों की सभी व्यवस्था में प्रभावी रूप से लागू रहेंगी और इस बार ऑड-इवन फार्मूले के तहत सुबह 9 बजे से दोपहर 3 बजे तक दुकानें खोलने की छूट दी गई है। डीसी जितेंद्र कुमार ने कहा कि महामारी अलर्ट-सुरक्षित हरियाणा को प्रभावी रूप से क्रियान्वित करने के लिए प्रशासनिक स्तर पर प्रशासन सजग एवं सतर्क है। पुलिस विभाग के माध्यम से आदेशों की अनुपालना सुनिश्चित की जाएगी। गौरतलब है कि हरियाणा सरकार ने कोरोना वायरस के बढ़ते प्रकोप को देखते हुए प्रदेश में अब आगामी 7 जून सुबह 5 बजे तक महामारी अलर्ट-सुरक्षित हरियाणा के तहत नियम लागू किए हैं। डीसी ने बताया कि दूध, फल-सब्जी, किरयाने की दुकानों सहित मेडिकल स्टोर पूर्व निर्धारित नियमों के तहत ही खुलेंगे जबकि नए नियमों के तहत अब ऑड-ईवन तिथि अनुसार ही ऑड-इवन नंबर की दुकानें सुबह 9 बजे से दोपहर 3 बजे तक खुल सकती हैं। डीसी ने कोरोना संक्रमण फैलाव को रोकने के उद्देश्य से जिलावासियों को अपने घरों में रहने को कहा है।

खबरें और भी हैं...