पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

सकट चौथ का व्रत आज:माताएं व्रत रख संतान की लंबी आयु की करेंगी कामना

बहादुरगढ़3 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • श्रद्धालु भगवान गणेश की उपासना करेंगे, चंद्रमा को अर्घ्घ देने के बाद पूर्ण माना जाएगा व्रत

सकट चौथ का व्रत 31 जनवरी 2021 को है। माघ महीने में पड़ने वाली सकट चौथ का विशेष महत्व होता है। इसे सकट चौथ, संकटा चौथ, तिलकुट चौथ या संकष्टी चतुर्थी नामों से भी जाना जाता है। सकट चौथ के दिन माताएं अपनी संतान की लंबी आयु की कामना के लिए भगवान गणेश की उपासना करेगी। भगवान गणेश को समर्पित यह व्रत चंद्रमा को अर्घ्य देने के बाद ही व्रत पूर्ण माना जाएगा। पंडित प्रवीण शास्त्री ने कहा कि सकट चौथ व्रत शुभ मुहूर्त में सकट चौथ व्रत 31 जनवरी 2021 को होगा। संकट चौथ के दिन चन्द्रोदय समय चतुर्थी तिथि प्रारम्भ–जनवरी 31, 2021 को 20:24 बजे होगी। व चतुर्थी तिथि समाप्त फरवरी 01, 2021 को 18:24 बजे होगी।

पंडित प्रवीण शास्त्री ने बताया कि इसे लेकर एक कथा है कि नगर में एक गरीब रहता था। एक बार जब उसने बर्तन बनाकर आंवां लगाया तो आंवां नहीं पका। परेशान होकर वह राजा के पास गया और बोला कि महाराज न जाने क्या कारण है कि आंवा पक ही नहीं रहा है। राजा ने राज पंडित को बुलाकर कारण पूछा। राज पंडित ने कहा हर बार आंवा लगाते समय एक बच्चे की बलि देने से आंवा पक जाएगा।

राजा का आदेश हो गया। बलि आरम्भ हुई। जिस परिवार की बारी होती, वह अपने बच्चों में से एक बच्चा बलि के लिए भेज देता। इस तरह कुछ दिनों बाद एक बुढि़या के लड़के की बारी आई। बुढि़या के एक ही बेटा था तथा उसके जीवन का सहारा था पर राजाज्ञा कुछ नहीं देखती। दुखी बुढ़िया सोचने लगी मेरा एक ही बेटा है, वह भी सकट के दिन मुझ से जुदा हो जाएगा। तभी उसको एक उपाय सूझा। उसने लड़के को सकट की सुपारी तथा दूब का बीड़ा देकर कहा भगवान का नाम लेकर आंवां में बैठ जाना। सकट माता तेरी रक्षा करेंगी। सकट के दिन बालक आंवां में बिठा दिया गया और बुढ़िया सकट माता के सामने बैठकर पूजा प्रार्थना करने लगी। पहले तो आंवा पकने में कई दिन लग जाते थे, पर इस बार सकट माता की कृपा से एक ही रात में आंवा पक गया। सवेरे कुम्हार ने देखा तो हैरान रह गया। आंवां पक गया था और बुढ़िया का बेटा जीवित व सुरक्षित था।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- किसी भी लक्ष्य को अपने परिश्रम द्वारा हासिल करने में सक्षम रहेंगे। तथा ऊर्जा और आत्मविश्वास से परिपूर्ण दिन व्यतीत होगा। किसी शुभचिंतक का आशीर्वाद तथा शुभकामनाएं आपके लिए वरदान साबित होंगी। ...

    और पढ़ें