पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

बहादुरगढ़ को स्टार बनाए:नप रात में भी करा रही सफाई,फीडबैक देंगे शहर के लोग

बहादुरगढ़2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

कोरोना काल के चलते इस बार स्वच्छ सर्वेक्षण 2021 ऑनलाइन जारी है। इसके लिए लोगों से फीडबैक लिया जा रहा है। फीडबैक के लिए कुछ सवाल हैं, जिनमें लोगों की हां पर नगर परिषद को अंक मिलेंगे। वहीं, नगर परिषद ने स्वच्छ सर्वेक्षण 2021 के लिए सर्वे अभियान की जानकारी देने काे अभियान चलाया रखा है। सोशल मीडिया के जरिए सर्वे फार्म भरने के लिए लोगों से अपील की जा रही है।

सक्षम युवा घर-घर जाकर जागरूक कर रहे हैं। स्वच्छता प्रभारी राजेश मलिक ने बताया कि स्वच्छ सर्वेक्षण के लिए लाेगाें से आठ सवाल पूछे जाएंगे। यह फीडबैक चार तरीकों से दिया या लिया जा सकता है। एक स्वच्छता ऐप के माध्यम से नप ऐप डाउनलोड करवाकर जानकारी भरवा सकती है। दूसरा वोट फॉर योर सिटी नामक ऐप डाउनलोड करके हम स्वच्छता के विषय के जानकारी दे सकते हैं। तीसरा केंद्र सरकार के कर्मचारी किसी को भी फोन करके जानकारी मांग सकते हैं। चौथा शासन से नियुक्त टीम आए तो वही जनता से सवाल पूछेगी। यह फीडबैक 600 नंबरों का होगा। स्वच्छ सर्वेक्षण मार्च तक चलेगा।

स्वच्छ सर्वेक्षण में अव्वल आने के लिए हमने तैयारियां शुरू कर दी हैं। लोगों को स्वच्छता के प्रति जागरूक करने का प्रयास किया जा रहा है। अब ज्यादा से ज्यादा लोगों तक इसकी जानकारी पहुंचे, इसके लिए सक्षम युवाओं की ओर से भी प्रचार-प्रसार कराया जा रहा है। -राजेश मलिक, स्वच्छता प्रभारी, बहादुरगढ़।

मुख्य सड़कों पर दो बार की जा रही सफाई
बता दें कि केंद्र सरकार स्वच्छ भारत अभियान के जरिए हर साल बेहतरीन कार्य करने वालों को अच्छी रैंक देती है। नगर परिषद के अनुसार इसके लिए स्वच्छ सर्वेक्षण अभियान चलाया जाता है। स्वच्छ सर्वेक्षण 2020 के बाद स्वच्छ सर्वेक्षण 2021 की तैयारी चल रही है। शहर की मुख्य सड़कों पर दो बार सफाई करवा रही है, लेकिन नालियों की सफाई नियमित नहीं हो पा रही है। कुछ गलियों में भी सफाई अभियान पिछड़ा है। गीला कचरा, सूखा कचरा अलग-अलग करना, घरों से कचरे का संग्रहण करना जैसे कई मुद्दे इस अभियान से जुड़े हुए हैं।

अव्वल आने के लिए नप हर तरीके से कर रही प्रयास
अव्वल आने के लिए नप हर तरीके से प्रयासरत है। हर तरह से कचरा एकत्रित कर रही है। रात में सफाई कार्य जारी है। अलग-अलग कूड़ा रखने के लिए लोगों को जागरूक किया जा रहा है। शौचालय निर्माण, पॉलीथिन का उपयोग कम करने के लिए प्रेरित किया जा रहा है। सफाई अभियान की जानकारी जनता तक पहुंचाई जा रही है। शहर में स्वच्छता को बढ़ावा देने के लिए रात के समय नाइट स्वीपिंग कार्य चल रहा है। किसान आंदोलन के चलते सुबह सफाई नहीं हो पाती, इसलिए नाइट स्वीपिंग पर ज्यादा जोर दिया जा रहा है। स्वच्छता सर्वे को देखते हुए यह अभियान शुरू किया गया है। आगे भी इसको इसी तरह रखने की योजना है। रात 8 बजे से बाजार बंद होना शुरू हो जाते हैं। इसके बाद पहले फेज में प्रमुख बाजारों व उसके बाद गलियों में सफाई की जाती है।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आज समय कुछ मिला-जुला प्रभाव ला रहा है। पिछले कुछ समय से नजदीकी संबंधों के बीच चल रहे गिले-शिकवे दूर होंगे। आपकी मेहनत और प्रयास के सार्थक परिणाम सामने आएंगे। किसी धार्मिक स्थल पर जाने से आपको...

    और पढ़ें