पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

ग्रामीणाें का फैसला:साल्हावास-मातनहेल के 6 गांव में पशुओं की सुरक्षा के लिए लोगों ने शुरू किए ठीकरी पहरे

साल्हावासएक दिन पहले
  • कॉपी लिंक
गांव में इस तरह रात में दिए जा रहे ठीकरी पहरे।

ब्लाक मातनहेल के गांवों में दुधारू पशुओं के चोरी के डर और सर्दियों के मौसम में पशुधन चोरी की अधिकता को देख अब कई गांव की पंचायतों ने गांव में ठीकरी पहरे शुरू कर दिए। जिला पुलिस प्रशासन ने भी ठीकरी पहरे के आदेश संबंधित क्षेत्र की ग्राम पंचायतों को दिए हैं। इसके बाद आधा दर्जन गरीब गांव में ठीकरी पहले के तहत युवाओं की लिस्ट भी तैयार कर ली गई है।

ताकि रोजाना रात के समय गांव के हर पाने की सुरक्षा के लिए युवाओं की तैनाती की जा सके। झाड़ली गांव के सरपंच के प्रतिनिधि राजबीर सिंह जाखड़ का कहना है कि सर्दियों का मौसम शुरू हो रहा है। इस मौसम में गांव के सभी ग्रामीण पशुओं को घर के बाहर बांध कर अंदर सो जाते हैं।

ससे पशुओं के घर के बाहर बंधे होने के कारण पशु चोर मौसम का फायदा उठाकर पशु चोरी कर ले जाते हैं। सरपंच राजपाल बंबूलिया का कहना है कि चार दिन से गांव में ठीकरी पहरा शुरू कर रखा है। ठीकरी पहरा से दुधारू पशुओं की चोरी की वारदात पर रोक लगाने का प्रयास जारी है। ठीकरी पहरा से गांव की सुरक्षा भी होती है। सरपंच देवेंद्र सिंह सासरोली का कहना है कि गांव में पांच दिन से ठीकरी पहरा लगाया जा रहा है। एक रात को चार लोगों की ठीकरी पहरा की ड्यूटी लगाई गई है। रात काे दुधारू पशुओं की चोरी पर अंकुश लगाया जा सके। सरपंच उदय सिहं खानपुर खुर्द गांव में रात के समय आठ आदमियों की ठीकरी पहरा की ड्यूटी लगाई गई है।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज परिवार के साथ किसी धार्मिक स्थल पर जाने का प्रोग्राम बन सकता है। साथ ही आराम तथा आमोद-प्रमोद संबंधी कार्यक्रमों में भी समय व्यतीत होगा। संतान को कोई उपलब्धि मिलने से घर में खुशी भरा माहौल ...

और पढ़ें