पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

मिलावट को रोकने लिए प्रशासन अलर्ट:सीएम फ्लाइंग की मिठाई की दुकानों पर छापेमारी , रसगुल्ले, बर्फी व खोये के सैंपल भर करनाल लैब भेजे

बहादुरगढ़एक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
बहादुरगढ़ में मिठाई की दुकान पर छापे के दौरान कार्रवाई करती टीम।
  • सीएम फ्लाइंग ने खाद्य सुरक्षा विभाग की टीम के साथ कई दुकानों पर छापेमारी की
  • टीम ने मिठाइयों के सैंपल लिए

त्याेहार सीजन में मिठाइयों में मिलावट को रोकने लिए प्रशासन पूरी तरह अलर्ट हो गया है। मंगलवार को सीएम फ्लाइंग ने खाद्य सुरक्षा विभाग की टीम के साथ मिलकर बहादुरगढ़ शहर में कई मिठाई की दुकानों पर छापेमारी कर टीम ने मिठाइयों के सैंपल लिए हैं।

इन्हें जांच के लिए करनाल स्थित लैब में भेजा जाएगा। इनकी रिपोर्ट 14 दिन के अंदर आएगी। अगर सैंपल मेें कुछ कमी मिलती है तो संबंधित दुकानदार के खिलाफ विभागीय कार्रवाई अमल में लाई जाएगी। टीम ने सैंपल लेने के अलावा मिठाइयों के स्टॉल पर मैन्युफैक्चरिंग व एक्सपायरी डेट भी चेक की, ताकि बाजारों में त्योहारों के मौसम में मिलावट व खराब मिठाईयां न बेची जा सके।

छापे मारी की यह कार्रवाई सब इंस्पेक्टर देवेन्द्र के नेतृत्व में की गई। मंगलवार को टीम ने सबसे पहले बंगाली स्वीट्स पर छापेमारी की। यहां से टीम ने रसगुल्ले, बर्फी व खोये के सैंपल लिए है। इसके बाद टीम ने नई बस्ती स्थित दलाल स्वीट्स पर छापा मार कार्रवाई की। यहां घी समेत अन्य सामान को लेकर जांच की।

जांच में मिलावट मिलने पर हाेगी कार्रवाई

बता दें कि त्याेहारी मौसम शुरू होते बड़े स्तर पर मिठाई बनाने का काम शुरू हो जाता है। इसमें गुणवत्ता पर कोई ध्यान दिया जाता। साथ ही मिलावट का कार्य भी जोरों पर शुरू हो जाता है। इसी को लेकर मंगलवार की सीएम फ्लाइंग ने खाद्य सुरक्षा विभाग की टीम के साथ कई दुकानों पर छापेमारी की।

सबसे पहले मिठाइयों में रसगुल्ले व बर्फी के सैंपल भरे। देवेंन्द्र ने बताया कि अक्तूबर माह से नये नियम के तहत सभी दुकानदारों को मिठाई पर बनाने की तिथि व खपत की अंतिम तिथि लिखनी अनिवार्य है। अगर कोई दुकानदार इसमें लापरवाही करता है तो उसके खिलाफ सख्त कार्रवाई की जा रही।

सैंपलिंग जांच में अगर मिलावट पाई गई तो दुकानदारों के खिलाफ कानूनी कार्रवाई भी जाएगी। टीम में एएसआई सहदेव, डाॅ. जोगेंद्र, मंदीप, सुरेंद्र सहित अन्य शामिल रहे।

त्याेहार तक जारी रहेगा अभियान

सीएम फ्लाइंग टीम के अधिकारी देवेन्द्र ने बताया कि त्याेहारी सीजन पर मिठाई की अधिक खपत होती है। ऐसे में विक्रेता मिलावट कर लोगों के स्वास्थ्य को नुकसान पहुंचा सकते हैं। जिसके चलते त्याेहार तक लगातार अभियान चलाने के निर्देश टीम को दिए गए हैं।

डाॅ. जोगेंद्र ने बताया कि जिन मिठाइयों के सैंपल लिए उन्हें जांच के लिए करनाल भेजा जाएगा। 14 दिन के अंदर भेजे गए सैंपलों की रिपोर्ट आएगी। सैंपल में अगर कोई कमी मिलती है तो संबंधित कार्रवाई अमल में लाई जाएगी।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- रचनात्मक तथा धार्मिक क्रियाकलापों के प्रति रुझान रहेगा। किसी मित्र की मुसीबत के समय में आप उसका सहयोग करेंगे, जिससे आपको आत्मिक खुशी प्राप्त होगी। चुनौतियों को स्वीकार करना आपके लिए उन्नति के...

और पढ़ें