अमृत योजना:मेन बाजार में धीमी गति से बिछाई जा रही सीवर लाइन से लगा जाम, व्यापार प्रभावित

बहादुरगढ़एक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
बहादुरगढ़ के मेन बाजार में रखी पाइप लाइन व (इनसेट) मशीन। - Dainik Bhaskar
बहादुरगढ़ के मेन बाजार में रखी पाइप लाइन व (इनसेट) मशीन।

शहर के मेन बाजार में अमृत योजना में धीमी गति से बिछाई जा रही सीवर लाइन से दुकानदार परेशान हैं। यहां खरीदारी करने आ रहे लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। क्याेंकि वे जाम में फंस जाते हैं। इस संबंध में दुकानदार प्रशासन से मिले थे, तब गुहार लगाई थी कि जल्द से जल्द बाजारों में सीवर लाइन की लाइन बिछाई जाए, ताकि परेशानी नहीं हो। उन्होंने कहा कि पिछले एक माह से अधिक समय बीतने के बाद भी मेन बाजारों में सीवर लाइन के लिए खुदाई का काम चल रहा है। त्योहारी सीजन के बाद अब विवाह का सीजन था। इसके बावजूद प्रशासन ध्यान नहीं दे रहा है। सीवर लाइन बिछाने के काम में देरी होने से उनकी दुकानदारी प्रभावित हो रही है। फिलहाल, मेन बाजार के पुराना नजफगढ़ रोड पर व्यापार पूरी तरह प्रभावित है। अब समस्या शहर के अंदर की सड़कों पर आने वाली है। जिस तरह से काम चल रहा है फिलहाल अभी जल्द ही यह काम पूरा होता दिखाई नहीं दे रहा है।

दुकानदारों ने कहा कि ट्रेंचलेस तकनीक से पाइप लाइन बिछाने में अभी एक माह का समय और लग सकता है। साथ ही पुराना नजफगढ़ रोड से मेन बाजार को जोड़ने वाले टी प्वाइंट पर रोड उखाड़कर पाइप लाइन बिछाई जानी है। ऐसे में शहर के मैन बाजार की सड़कों को बंद किया जाएगा। अब सड़क उखाड़ कर पाइप लाइन बिछाने का काम शुरू हुआ है। अगले दो माह तक दुकानदारों को काफी आर्थिक नुकसान हो सकता है। कई दिनों तक रास्ते संकरे होने से दुकानदारों के साथ-साथ ग्राहकों को भी परेशानी हो रही है।
लाइन बिछने पर सीवर ओवरफ्लो की समस्या कम रहेगी
बता दें कि अमृत योजना में मुख्य सीवर लाइनों में सेंसर (तकनीकी उपकरण) से सीवर ओवरफ्लो होने की परेशानी कम होगी। ऐसी दिक्कतों को नगर परिषद जल्द दूर करेगा। इसके लिए डिजिटल कार्य योजना पर काम होगा। अटल शहरी परिवर्तन एवं कायाकल्प मिशन (अमृत) योजना से तैयार की जा रही परियोजना को लागू करने के पहले अधिकारियों को प्रशिक्षण दिया जाएगा। शहर में सीवर लाइन करीब 60 साल पुरानी है। हल्की बरसात होने पर सीवर जाम हो जाते हैं।
पाइप बिछाने का काम जल्द पूरा कराएंगे
सीवर लाइन ट्रेंचलेस तकनीक से बिछाई जा रही है। यह काम जल्द पूरा होगा। रात के समय ही पाइप लाइन बिछाई जाएगी। यह कार्य अब दिवाली के बाद से शुरू किया गया है। प्रयास है कि जल्द काम पूरा होगा, जिससे व्यापारी प्रभावित ना हो।
- संजय रोहिल्ला, ईओ,नगर परिषद।

सड़क किनारे रखी पाइप लाइन, हर रोज लग रहा जाम
मेन बाजार से पुराना नजफगढ़ रोड से मेन बाजार मेन सीवर लाइन बिछाने के लिए पाइप जोड़े गए हैं जो सड़क किनारे ही रखे गए हैं। ये पाइप कई दिनों से रखे गए हैं। दुकानों के आगे रखे इन पाइपों की वजह से काफी परेशानी है। दुकानदारों का व्यापार प्रभावित है तो ग्राहकों को भी आने-जाने में मुश्किलों का सामना उठाना पड़ रहा है। यहां पर दिनभर जाम की स्थिति बनी रहती है। दुकानदार राजीव, राजेश, संदीप, संजीव और पम्मी ने बताया कि अभी भी अब थोड़ा बहुत गर्म कपड़ों का सीजन चल रहा है।

ये सीजन बाजार के लिए अच्छा होता है क्यों कि दो सालों के बाद विवाह के लिए लोग खरीदारी करने आ रहे हंै। दुकानदारों की इस दौरान कमाई होती है। मगर कुछ माह से पहले तो बाजार में रोड उखड़े पड़े थे। फिर सीवर समस्या और अब यह सीवर लाइन बिछाने के कार्य ने दुकानदारी प्रभावित कर रही है। उन्होंने सीवर लाइन बिछाने के काम को जल्द से जल्द पूरा करने की मांग की है। उन्होंने जल्द काम पूरा नहीं होने पर प्रदर्शन करने की चेतावनी दी है।

खबरें और भी हैं...