पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

30 को शरद पूर्णिमा:30 अक्टूबर काे शाम 5.47 मिनट से 31 की रात काे 8.21 मिनट तक हाेगी शरद पूर्णिमा

बहादुरगढ़एक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
प्रतिकात्मक फोटो
  • शरद पूर्णिमा की रात काे चंद्रमा के साये में खिलाई जाएगी खीर

शरद पूर्णिमा 30 अक्तूबर को है। मान्यता है इस दिन चंद्रमा अपनी सभी 16 कलाओं से परिपूर्ण होकर पृथ्वी पर अमृत की वर्षा करते हैं। शरद पूर्णिमा की रात को चंद्रमा की किरणें अमृत की तरह होती हैं।

इस दिन रात को खीर बनाकर खुले आसमान में रखकर सुबह उसे प्रसाद के रूप में खाया जाता है। इसी तरह से मेन बाजार में इस खीर का भंडारा भी लगता है। इससे रोग मुक्ति होती है और व्यक्ति दीर्घायु होता है। इसकी तैयारी शुरू हो गई है वहीं बहादुरगढ़ के मंदिरों में भी इस पर्व को अलग तरीके से देखा जा रहा है।

चंद्रमा की किरणें जब पेड़ पौधों और वनस्पतियों पर पड़ती हैं तो उनमे भी अमृत्व का संचार हो जाता है। इसीलिए इस दिन खीर बना कर खुले आसमान के नीचे मध्य रात्रि में रखने का विधान है। रात में चन्द्र किरणों से जो अमृत वर्षा होती है, उसके फल स्वरुप वह खीर भी अमृत सामान हो जाती है। उसमें चंद्रमा से जनित दोष शांति और आरोग्य प्रदान करने क्षमता आ जाती है।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आपका कोई भी काम प्लानिंग से करना तथा सकारात्मक सोच आपको नई दिशा प्रदान करेंगे। आध्यात्मिक कार्यों के प्रति भी आपका रुझान रहेगा। युवा वर्ग अपने भविष्य को लेकर गंभीर रहेंगे। दूसरों की अपेक्षा अ...

और पढ़ें