पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

बहादुरगढ़:नया गांव डंपिंग ग्राउंड पर तैयार होने लगा सॉलिड वेस्ट मैनेजमेंट प्लांट, कूड़े से बनाई जाएगी खाद

बहादुरगढ़11 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
बहादुरगढ़ के नया गांव में डंपिंग ग्राउंड में प्लांट लगाने के लिए जुटे कर्मचारी।
  • नगर परिषद के अधिकारियों ने किया मौके का निरीक्षण, काम इसी माह में पूरा करने की योजना

शहर का कूड़ा नए साल में दुंर्गध नहीं सोना उगलेगा। दरअसल नया गांव के पास कूड़े का डपिंग स्टेशन पर सॉलिड वेस्ट मैनेजमेंट प्लांट का निर्माण शुरू हो गया है। यहां कूड़ा डंप किया जाता है। इस माह में इसका विधिवत काम शुरू करने की योजना है। जैसे ही यह काम करना शुरू करेगा को वहां तैयार कूड़े से खाद बनाकर बेचने की भी योजना है, जिसकी तैयारियां पहले चरणों में शुरू हो गई हैं।

प्लांट में कूड़े से खाद बनाने वाली ट्रॉमल मशीनें लगाई जा रही है। जो जल्द ही काम करनेे लगेंगी। बहादुरगढ़ शहर के करीब नया गांव के पास कूड़ा निस्तारण के लिए डंपिग प्वाइंट बनाया है। शहर में हर दिन 60 से 70 टन कूड़ा निकलता है। जिसे डंपिंग स्थल पर एकत्र किया जाता है। जल्द ही डंप कूड़े की छंटाई कर जैविक खाद बनाई जाएगी। जिसे किसानों को बेचा जाएगा।

सॉलिड वेस्ट मैनेजमेंट योजना के तहत यह काम होगा। इससे नगर परिषद की आय भी बढ़ेगी। कई सालों से नगर परिषद को कूड़ा डंपिंग जोन नहीं मिल रहा था जो एनजीटी के सभी पैमानों को पूरा करे। इस कारण पुराने डपिंग स्टेशन के निरीक्षण करने के लिए नगर परिषद की टीम ने जायजा लेकर रिपाेर्ट भेजी थी। जिस पर चंडीगढ़ में टेंडर होने के बाद कंपनी ने यहां काम शुरू कर दिया। ऊंटलोधा गांव में भी बनाया जा रहा सॉलिड वेस्ट प्लांट।

कर्मचारियों को मिलेगा प्रशिक्षण
कूड़े से खाद बनाने के लिए अलग से कर्मचारी लगाए जाएंगे। कूड़ों की छंटाई के लिए अलग मजदूर रहेंगे। जैविक खाद तैयार करने वाले कर्मचारियों की टीम अलग रहेगी। इसके लिए निजी संस्थाओं से मदद ली जा सकती है। जैविक खाद तैयार करने के लिए कुछ कर्मचारियों को ट्रेनिंग भी दिलाई जाएगी। इसके बाद उन्हीं लोगों से काम लिया जाएगा।

कूड़ा डाेर-डाेर-टू ट्रैक्टर व मैजिक से उठाकर डंपिंग स्टेशन पर डाला जाएगा
स्वच्छ भारत मिशन योजना के तहत प्रशासन ने शहर के कूड़ों के निस्तारण के लिए डंपिंग जोन बनाने का निर्देश दिया। शहर व 31 वार्डों को कूड़ा डोर टू डोर कूड़ा उठाने के बाद उसे ट्रैक्टर व मैजिक से लादकर डंपिंग स्थल तक भेजा जाएगा। वहां डंप हो रहे कूड़े से नगर परिषद जैविक खाद बनाने की तैयारी में है। साॅलिड वेस्ट मैनेजमेंट योजना के तहत जैविक खाद बनाने की कवायद तेज हो गई है। मजदूरों को लगाकर कूड़ों की पहले छंटाई होगी। इसके बाद प्लास्टिक, कागज अलग होंगे। सड़े गले फल, खाद्य सामग्री को अलग रखा जाएगा। वहां बनाए गए अलग-अलग गड्ढों में छंटाई के बाद ऐसे पदार्थ डाले जाएंगे। केमिकल डालकर जैविक खाद तैयार होगी। जिसे सूखने के बाद किसानों को बेचा जा सकेगा। नगर परिषद की चैयरपर्सन शीला राठी व ईओ अतर सिंह कहना है कि कूड़ा डंपिंग स्थल पर ही जल्द ही सॉलिड वेस्ट मैनेजमेंट योजना के तहत जैविक खाद बनाने की प्रक्रिया शुरू होगी। इसके लिए कार्रवाई पूरी की जा रही है।

साॅलिड वेस्ट मैनेजमेंट से नप का रैंक भी सुधरेगा
नप चेयरपर्सन शीला राठी ने बताया कि सॉलिड वेस्ट मैनेजमेंट बनने के बाद नप का रैंक भी सुधरेगा। स्वच्छता शाखा के अलावा नप के अन्य अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि वे स्वच्छता के मामले में अव्वल लाने की दिशा में बेहतर काम करने की ओर अग्रसर रहें। 2020 के सर्वे में जो-जो कमियां रही हैं पहले उनका अवलोकन कर रहे हैं और फिर उनको दुरुस्त करने की दिशा में काम कर रहे है। प्रदेश में बहादुरगढ़ का 15वां स्थान ही रहा था। शहर को 2331.92 अंक मिले थे। इनमें सिटीजन फीडबैक और डायरेक्ट आब्जर्वेशन अच्छे अंक नहीं मिलते तो बहादुरगढ़ शहर सफाई के मामले में काफी पीछे रह जाता है।

दाे माह में तैयार हाे सकेगी खाद
करीब दो माह के भीतर कूड़े से जैविक खाद तैयार हो सकेगी। अलग-अलग छंटाई के बाद कूड़ें को गड्ढों में डाला जाएगा। तरल पदार्थ निकालने की भी व्यवस्था रहेगी। तरल पदार्थ निकलने के बाद उसे दूसरे गड्ढे में डाला जाएगा। दो माह के भीतर जैविक खाद तैयार हो जाएगी। जिसे केवल किसानों को बेचा जाएगा। नगर परिषद अपने पार्कों में लगाए गए पेड़ व पौधों में भी जैविक खाद का ही प्रयोग करेगी।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज का दिन पारिवारिक व आर्थिक दोनों दृष्टि से शुभ फलदाई है। व्यक्तिगत कार्यों में सफलता मिलने से मानसिक शांति अनुभव करेंगे। कठिन से कठिन कार्य को आप अपने दृढ़ विश्वास से पूरा करने की क्षमता रखे...

और पढ़ें