मिशन एडमिशन:भापड़ौदा आईटीआई में 10 ट्रेड के लिए 308 सीटों पर होंगे दाखिले

बहादुरगढ2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • आईटीआई में आवेदन के लिए मूल और शैक्षणिक दस्तावेज जमा करवाना जरूरी

राजकीय औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान भापड़ौदा में सत्र 2021-22 में 284 सीटों पर दाखिले होंगे। इसके लिए प्रक्रिया 16 सितंबर से शुरू हो चुकी है। दाखिला लेने के लिए इच्छुक विद्यार्थियों को ऑनलाइन आवेदन करना होगा और दस्तावेज भी आवेदन फॉर्म के साथ जमा करवाने होंगे। इस आईटीआई में 10 ट्रेड में दाखिले होंगे और विभाग द्वारा आवेदन की अंतिम तिथि 30 सितंबर निर्धारित की गई है।

विभागीय प्रवक्ता ने बताया की दाखिला के इच्छुक विद्यार्थी वेबसाइट पर जाकर जानकारी ले सकते हैं। वेबसाइट पर दाखिले की अनुसूची, दाखिला लेने कि प्रक्रिया का ब्यौरा समेत संस्थान कि सीटों की जानकारी भी उपलब्ध है। उन्होंने बताया कि इस बार संस्थान में 10 ट्रेड में 308 सीटों पर दाखिले होने है।

आईटीआई में इंजीनियरिंग ट्रेंड्स में लड़कियों के दाखिला लेने पर सरकार उन्हें 500 रुपए हर महीने प्रोत्साहन के रूप में देगी। उन्होंने बताया कि भापड़ौदा संस्थान में कोपा व्यवसाय की एक यूनिट की सीटें एससीवीटी मोड की है व बाकी व्यवसायों की सभी की सीटें एनसीवीटी मोड में है। उन्होंने बताया की आवेदनकर्ता फार्म के साथ निर्धारित सभी दस्तावेजों का ब्यौरा जरूर भरें। दाखिला फीस भी ऑनलाइन जमा करवानी होगी।

दाखिला लेने के लिए ये दस्तावेज हैं जरूरी

आवेदन फार्म के साथ दसवीं की मार्कशीट, आधार कार्ड, आरक्षण प्रमाण पत्र, बैंक कॉपी, चरित्र प्रमाण पत्र, रिहायशी प्रमाण पत्र, आय प्रमाण पत्र, मोबाइल नंबर समेत ई-मेल आईडी भी अपलोड करनी होगी। इसके बाद सीट अलॉट होने के बाद अगली प्रक्रिया भी ऑनलाइन ही होगी।

ट्रेड सीट विवरण

भापड़ौदा आईटीआई में कारपेंटर ट्रेड में 24, कंप्यूटर ऑपरेटर एंड प्रोग्रामिंग असिस्टेंट ट्रेड में 72, स्टेनोग्राफर इंग्लिश ट्रेड में 48, सिविंग टेक्नॉलॉजी ट्रेड में 20, वेल्डर ट्रेड में 40, इलेक्ट्रीशियन ट्रेड में 20, फिटर ट्रेड में 20, मशीनिस्ट ट्रेड में 20, टेक्नीशियन पॉवर इलेक्ट्रॉनिक्स सिस्टम ट्रेड में 24 और वायरमैन ट्रेड में 20 सीटें हैं। इस संस्थान में 5 ट्रेड एक वर्षीय कोर्स की है तथा 5 ट्रेड दो वर्षीय कोर्स की है।

आईटीआई में रोजगार मेला 1 अक्टूबर को

गांव भापड़ौदा के राजकीय औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान में एक अक्टूबर काे रोजगार मेला लगाया जाएगा। प्रवक्ता नेे बताया कि इस रोजगार मेले में झज्जर जिले की अग्रणी कंपनी भाग लेंगी। विभिन्न ट्रेडस (फिटर, मशीनिस्ट, इलेक्ट्रॉनिक्स) की अप्रेंटिस के लिए अभ्यार्थियों का चयन किया जाएगा।

उन्होंने बताया कि इस रोजगार मेले में महिला सशक्तिकरण को बढ़ावा देने के लिए महिलाओं को रोजगार के अवसर दिए जाएंगे। आईटीआई, दसवीं अाैर बारहवीं, कक्षा पास महिला छात्राओं को अप्रेंटिसशिप का सुनहरा अवसर प्राप्त होगा। छात्र-छात्राएं अपने सभी मूल प्रमाण पत्रों जैसे मैट्रिक व आईटीआई का प्रमाण पत्र, आधार कार्ड, बैंक अकाउंट पासबुक, पांच पासपोर्ट साइज फोटो व अपना स्वयं का बायोडाटा सहित एक अक्टूबर को सुबह 10 बजे संस्थान में पहुंचकर अप्रेंटिसशिप के अवसर का लाभ उठा सकते हैं।

खबरें और भी हैं...