पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

संविधान सत्याग्रह आंदोलन:भूमि अधिग्रहण के विरोध में महिलाएं भी उतरीं, 5 करोड़ प्रति एकड़ मुआवजा मांगा

बहादुरगढ़3 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
भूमि अधिग्रहण का मुआवजा लेने के लिए धरना देते ग्रामीण। - Dainik Bhaskar
भूमि अधिग्रहण का मुआवजा लेने के लिए धरना देते ग्रामीण।
  • केंद्र व प्रदेश सरकार की ओर से सड़क व रेलवे के लिए भूमि अधिग्रहण का मामला

केंद्र व प्रदेश सरकार ने सड़क और रेलवे के लिए भूमि अधिग्रहण की है। इसका मुआवजा प्रति एकड़ 5 करोड़ की मांग को लेकर पिछले 16 दिन से गांव निलोठी में भारत भूमि बचाओ संघर्ष समिति के बैनर तले संविधान सत्याग्रह आंदोलन चल रहा है।

शनिवार को चेतावनी दी कि यदि किसानों की मांगों पर जल्द केंद्र व प्रदेश सरकार ने ध्यान नहीं दिया तो हजारों किसानों में महिलाएं भी शामिल होंगी, जो जल समाधि लेने पर मजबूर होंगे। यह बात भारत भूमि बचाओ संघर्ष समिति के राष्ट्रीय अध्यक्ष रमेश दलाल ने कही। वे शनिवार काे किसानों को संबोधित कर रहे थे।

उन्हाेंने केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी व उनके विभाग पर किसानों की जमीन अधिग्रहण के मामले में धोखाधड़ी व भ्रष्टाचार करने का आरोप लगाया। कहा कि इसमें हिंदुस्तान के लगभग 40 आईएएस अधिकारी शामिल हैं, जिनका वे शीघ्र ही पर्दाफाश करेंगे। उन्होंने बताया कि हरियाणा, पंजाब, राजस्थान व गुजरात के हजारों किसानों ने 15 जनवरी को गांव हुमायूंपुर में संविधान सत्याग्रह के जरिए आंदोलन कर रहे हैं, लेकिन किसी भी केंद्र व राज्य सरकार के प्रतिनिधि ने आकर किसानों से बातचीत नहीं की।

लगभग 6 दिन किसानों ने मौन व्रत और भू-समाधि ली। फिर भी सरकार ने ध्यान नहीं दिया। इसके चलते अब किसानों ने जल समाधि लेने का फैसला लिया है। हजारों किसानों ने हाथ उठाकर जल समाधि के पक्ष में अपना समर्थन दिया। साथ ही मांग की कि किसानों की भूमि अधिग्रहण का मुआवजा प्रति एकड़ 5 करोड़ दिया जाए। कहा कि दिल्ली के चारों तरफ बैठे किसानों के आंदोलन का समर्थन करते हैं। क्योंकि कृषि कानून किसानों के खिलाफ हैं। इन्हें वापस लिया जाए।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आपकी मेहनत और परिश्रम से कोई महत्वपूर्ण कार्य संपन्न होने वाला है। कोई शुभ समाचार मिलने से घर-परिवार में खुशी का माहौल रहेगा। धार्मिक कार्यों के प्रति भी रुझान बढ़ेगा। नेगेटिव- परंतु सफलता पा...

    और पढ़ें