पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Local
  • Haryana
  • Rohtak
  • Beri
  • Devotees Returned Without Sighting On The First Day, Now Those Coming From Far Away Will Be Able To Come To The Temple With Tokens

बेरी में पहले नवरात्र पर नहीं खुले मंदिर के कपाट:पहले दिन बिना दर्शन के लौटे भक्त, दूर से आने वाले अब टोकन ले मंदिर आ सकेंगे

बेरी4 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
भक्त सड़क मार्ग से ही शीश नवा कर वापस लौटते हुए।
  • देर शाम प्रशासन ने दिए आदेश, उचित दूरी के साथ कर सकेंगे दर्शन

पिछले नवरात्र की तरह इस बार भी विश्व प्रसिद्ध बेरी के मां भीमेश्वरी देवी मेले पर कोराेना का संकट खड़ा हुआ है। इस बार भी प्रशासन ने नवरात्रों में कोरोना के चलते मेले को न लगने देने का फैसला लिया। इसके बाद भी शनिवार को काफी मां भक्त बेरी मंदिर पहुंचे लेकिन मां भक्तों के दर्शन नहीं हुए। वे सड़क मार्ग पर ही मां के दरबार के सामने शीश नवा कर घर लौट गए।

हालांकि प्रशासन ने शुक्रवार को कहा था कि पहले नवरात्र से मां के भक्त बच्चों का मुंडन करवा सकें। इसके लिए व्यवस्था बनाई जाएगी लेकिन मां के भक्तों को पुलिस ने बस स्टैंड के पास रोक लिया था और भक्त पुलिस कर्मचारियों से गुजारिश करते रहे कि सैकडों किलोमीटर चलकर आए हैं मां के मंदिर के सामने से दर्शन करने दें, लेकिन पुलिस कर्मियों का कहना था कि अभी आदेश नही हैं।

पुलिस द्वारा मां के भक्तों को 200 मीटर की दूरी पर रोक दिया गया था। अब देर शाम को प्रशासन द्वारा आदेश जारी किया कि उचित शारीरिक दूरी बनाकर श्रद्धालु मां भीमेश्वरी देवी मंदिर में माता के दर्शन कर सकेंगे। बेरी एसडीएम ने दावा कि है कि प्रशासन ने मां के भक्तों के लिए व्यवस्था की है। उन्होंने नवरात्र पर्व पर श्रद्धालुओं को माता के दर्शन करने में व्यवधान न हो इसके लिए उन्होंने पूरी मॉनिटरिंग की। नवरात्र पर्व पर निरन्तर बेरी मंदिर क्षेत्र में कानून व्यवस्था बनाए रखने के लिए ड्यूटी मजिस्ट्रेट नियुक्त किए हैं।

बाहर से आने वाले भक्त टोकन लेकर कर सकेंगे मां के दर्शन

प्रशासन की तरफ से मंदिर परिसर में मौजूद बेरी के नायब तहसीलदार रमेश चन्द्र का कहना था कि मंदिर में इस बार नवरात्र मेला न लगने का फैसला पहले ही ले लिया गया था। इसी के चलते नवरात्र के पहले दिन मंदिर बंद रहा। लेकिन रविवार से बाहर से आने वाले श्रद्धालुओंं के लिए मां के दर्शनार्थ टोकन सुविधा शुरू की जाएगी इसके लिए तैयारी चल रही है। नगर पालिका बीओ द्वारा मंदिर के बाहर टोकन जारी किए जाऐंगे एक परिवार में पांच से ज्यादा सदस्य दर्शन नहीं कर सकेंगे।

साेशल साइट पर जुड़कर मां के दर्शन करें

प्रशासन ने श्रद्धालुओं से यह भी अपील कर रखी है कि कोरोना महामारी के कारण वह पिछले नवरात्रों की तरह इस बार भी अपने घर बैठकर ही मां की पूजा अर्चना करें। बेरी वाली लाइव फेसबुक से जुड़कर मंगला आरती में भी श्रद्धालु शामिल हो सकते हैं।

पहले दिन मंदिर परिसर सूना नजर आया

नवरात्र का पहला दिन था, लेकिन बेरी के जिस मां भीमेश्वरी देवी मंदिर में नवरात्रों के साथ-साथ अन्य दिनों में भी श्रद्धालुओं की कतारें लगती थी, आज मंदिर परिसर जिला प्रशासन द्वारा अबकी बार मेले पर लगाई गई रोक की वजह से काफी सूना-सूना नजर आया। हांलाकि प्रशासन ने तीन-चार रोज पहले से ही मां भीमेश्वरी देवी मेले के न लगने की सूचना दे रखी थी। लेकिन फिर भी कई परिवार इस बारे में जानकारी न होने की वजह से यहां मां भीमेश्वरी देवी के चरणों में मत्था टेकने आए। लेकिन मंदिर न खुलने के चलते उन्हें मायूस ही अपने परिवार के साथ वापस लौटना पड़ा।

देशभर में मंदिर खुल रहे हैं तब बेरी में क्यों नहीं

विश्व हिन्दू परिषद मठ मंदिर के प्रदेश संयोजक पीतांबर शर्मा का कहना था कि पूरे भारत मंदिर में खुल चुके हैं। इसलिए मां भीमेश्वरी देवी का मंदिर खुलना चाहिए इसके लिए प्रशासन से संपर्क किया जा रहा था। प्रशासन द्वारा शुक्रवार को कहा गया था कि पहले नवरात्र से बच्चों के मुंडन की व्यवस्था की जाएगी अब रविवार से टोकन सिस्टम से दर्शन की व्यवस्था बनाई गई है।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज ग्रह स्थितियां बेहतरीन बनी हुई है। मानसिक शांति रहेगी। आप अपने आत्मविश्वास और मनोबल के सहारे किसी विशेष लक्ष्य को प्राप्त करने में समर्थ रहेंगे। किसी प्रभावशाली व्यक्ति से मुलाकात भी आपकी ...

और पढ़ें