ई-श्रम योजना:रजिस्ट्रेशन कराने पर 2 लाख का दुर्घटना बीमा मुफ्त

झज्जरएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
सिटीएम रेणुका नांदल अफसरों से बात करते हुए - Dainik Bhaskar
सिटीएम रेणुका नांदल अफसरों से बात करते हुए

सिटीएम रेणुका नांदल ने कहा कि असंगठित क्षेत्र के श्रमिकों, कामगारों तथा छोटे व मध्यम किसानों आदि का रजिस्ट्रेशन ई-श्रम योजना 2021 के तहत स्वयं करवा सकते हैं। इस योजना के तहत पंजीकृत व्यक्ति का दो लाख रुपए तक का दुर्घटना बीमा मुफ्त होगा और स्थाई अंग भंग होने पर उसे एक लाख रुपए तक की सहायता राशि मिलेगी। वे मंगलवार को लघु सचिवालय के कॉन्फ्रेंस हॉल में ई-श्रम पोर्टल पर पंजीकरण की प्रगति की समीक्षा कर रही थी।

सिटीएम रेणुका नांदल ने कहा कि यह योजना श्रमिकों के लिए कॉफी लाभदायक है और योजना का लाभ लेने के लिए व्यक्ति को अपने नजदीकी सीएससी सेंटर पर जाकर अपना रजिस्ट्रेशन करवाना होगा। व्यक्ति खुद भी ईएसएचआरएएम.जीओवी.इन पर जाकर अपना व अपने परिवार के सदस्यों का रजिस्ट्रेशन कर सकता है। उन्होंने बैठक में उपस्थित सीएससी के जिला प्रबंधक को यह निर्देश दिए कि यह रजिस्ट्रेशन बिल्कुल मुफ्त किया जा रहा है। सभी सीएससी से नियमित रूप से पंजीकरण की रिपोर्ट लेनी चाहिए।

इसमें वे श्रमिक ही अपना रजिस्ट्रेशन करवा सकते हैं। जिनकी आयु 16 वर्ष से 59 वर्ष तक है। ई-श्रम योजना का लाभ लेने के लिए श्रमिकों की श्रेणी में छोटे और मध्यम किसान, खेतों में काम करने वाले मजदूर, मनरेगा योजना के श्रमिक, पशुपालन श्रमिक, सब्जी और फल रेहड़ी लगाने वाले, घरेलू कार्य करने वाले व्यक्ति, आशा वर्कर, रिक्शा या ऑटो रिक्शा ड्राइवर, लकड़ी का काम करने वाले, दूध विक्रेता, प्रवासी श्रमिक, ईंट भट्ठा या पत्थर का काम करने वाले व्यक्ति, भवन व अन्य निर्माण कार्य में लगे श्रमिक आदि आते हैं। रजिस्ट्रेशन करवाने वाले व्यक्तियों को ई-श्रम कार्ड मिलेगा, जिससे अन्य सरकारी योजनाओं का लाभ लेने में भी उन्हें मदद मिलेगी। इस अवसर पर एबीपीओ संदीप कुमार, सीएससी के डीएम जसविंदर, कृषि, समाज कल्याण, जिला परिषद व मत्स्य पालन विभाग के कर्मचारी उपस्थित रहे।

खबरें और भी हैं...