पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

रेट निर्धारित:अस्पताल या लैब में टेस्ट करवाने पर देने होंगे 299, घर से सैंपल लेने पर 499 निर्धारित किए

झज्जर12 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

मेट्रो शहरों की तर्ज पर झज्जर में भी प्राइवेट लैब में कोरोना के आरटी पीसीआर टेस्ट कराने का प्रचलन बढ़ा है। हालांकि एस्ट्रो के मुकाबले प्राइवेट लैब में टेस्ट कराने का प्रतिशत केवल 5 फीसदी है। इसके बाद जिला प्रशासन की ओर से इनके रेट निर्धारित किए गए हैं ताकि आम मरीजों के साथ किसी भी प्रकार की ओवर चार्जिंग न हो सके। राज्य सरकार की हिदायत के अनुसार जिले में कोरोना के आरटी पीसीआर टेस्ट के रेट कम किए गए हैं।

सिविल सर्जन संजय दहिया ने जिले के सभी निजी अस्पतालों तथा प्राइवेट लेबोरेट्रियों को लिखित रूप में आदेश जारी करते हुए चेतावनी दी है कि इन आदेशों की अवहेलना करने पर भारतीय दण्ड संहिता की धारा 188 के तहत कार्यवाही की जाएगी। इसलिए टेस्टों के मामले में किसी प्रकार की ओवर चार्जिंग न करें। कोरोना के आरटी पीसीआर टेस्ट लैब, अस्पताल या कलेक्शन सेंटर पर जाकर करवाने पर व्यक्ति से 299 रुपए प्रति टेस्ट का शुल्क लिया जाएगा। यदि सैंपल मरीज के घर पर जाकर लिया जाता है तो उस परिस्थिति में 499 रुपए प्रति टेस्ट के हिसाब से चार्ज किए जाएंगे।

महामारी से संबंधित 4 अन्य टेस्ट भी होते हैं
उन्होंने बताया कि कोरोना के अन्य प्रकार के टेस्टों का उल्लेख करते इस महामारी से संबंधित 4 अन्य टेस्ट भी होते हैं जिनके रेट भी सरकार ने निर्धारित कर रखें हैं। सीबीएनएएटी टेस्ट के रेट 2400 रुपए प्रति टेस्ट, ट्रूनेट टेस्ट के 1250 रुपए, रैपिड एंटीजन टेस्ट 350 रुपए तथा आईजीजी आधारित एलिसा टेस्ट 250 रुपए में करवाए जा सकते हैं।

खबरें और भी हैं...