पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

बाल विवाह:35 वर्ष के लड़के ने 16 साल की लड़की से की शादी, 2 सप्ताह बाद राहें अलग-अलग

झज्जर13 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

दुजाना थाना क्षेत्र के एक गांव के रहने वाले युवक ने 35 वर्ष की उम्र में दिल्ली की रहने वाली एक 16 वर्षीय लड़की से शादी की। शादी के 2 सप्ताह बाद ही इस बात का भेद खुल गया कि लड़की नाबालिग है और बाहर से लाई हुई है। शिकायत मिलने पर बाल संरक्षक अधिकारी ने पुलिस की मद्द से उसको बहादुरगढ़ के जगन्नाथ आश्रम में शिफ्ट कराया। जिला बाल संरक्षण अधिकारी को सूचना मिली कि दुजाना थाना क्षेत्र के एक गांव में एक 35 वर्षीय युवक नाबालिग लड़की को दुल्हन बनाकर लेकर आया है।

और इनके साथ इसका एक 10 वर्षीय लड़का भी मौजूद है। इस शिकायत के बाद जिला बाल संरक्षण अधिकारी व जिला बाल कल्याण समिति के सदस्य पुलिस के साथ युवक के घर पहुंची। तब पूछताछ की गई तो पता चला कि लड़की 16 वर्ष की है और इस उम्र में उसकी शादी नहीं हो सकती। साथ ही युवक की उम्र करीब 35 वर्ष बताई गई। इस पर टीम ने लड़की से बातचीत की तब उन्होंने बताया कि वह यहां रहने में दबाव महसूस कर रही है और यहां रहना नहीं चाहती।

इस पर तुरंत कार्रवाई करते हुए जिला बाल संरक्षण अधिकारी ने पुलिस की मदद से लड़की को रेस्क्यू कराया और बहादुरगढ़ के जगन्नाथ आश्रम में भेजा। बातचीत में पता चला कि लड़की के पिता दिल्ली में किसी आराेप में जेल में है। जबकि इनकी मां छत्तीसगढ़ रह रही है। नानी व मौसी ने लड़की की शादी करा दी। अब इस मामले में जांच शुरू हो गई है कि लड़की की शादी कराने में किस-किस की भूमिका रही है। हालांकि पूछताछ में पता चला है कि शादी का पूरा खर्च लड़के पक्ष की ओर से उठाया गया था। फरवरी महीने के पहले सप्ताह में हुई शादी के बाद अब 2 सप्ताह बाद दोनों ही अलग अलग हो गए।

^ शिकायत मिलने के बाद जिला बाल संरक्षण व बाल कल्याण समिति की टीम बेरी के नायब तहसीलदार व पुलिस की मदद से गांव में पहुंची। तब लड़की को छुपाने का प्रयास हुआ। लेकिन बाद में पता चला कि लड़की नाबालिग है और इसके साथ उनका 10 वर्षीय भाई भी रह रहा है। लड़की ने दबाव में रहने की बात स्वीकार की जिस पर उसको वहां से रेस्क्यू करा दिया गया है। अब इस मामले की जांच बाल कल्याण समिति को सौंपी गई है, जो इस मामले में फैसला लेगी की बाल विवाह करने वाले युवक के खिलाफ केस दर्ज किया जाए या नहीं।
लतिका, जिला बाल संरक्षण अधिकारी झज्जर

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आर्थिक दृष्टि से आज का दिन आपके लिए कोई उपलब्धि ला रहा है, उन्हें सफल बनाने के लिए आपको दृढ़ निश्चयी होकर काम करना है। कुछ ज्ञानवर्धक तथा रोचक साहित्य के पठन-पाठन में भी समय व्यतीत होगा। ने...

    और पढ़ें