पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

स्वास्थ्य विभाग की स्टडी रिपोर्ट:9 माह में 97 जान लील गया वायरस, फेस्टिव सीजन की छूट में लापरवाही बढ़ी, नतीजा नवंबर में 32 जिंदगी गंवाई

झज्जर6 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

कोरोना वायरस के संक्रमण से बचने के लिए सरकार पिछले 9 महीने से प्रयासरत हैं। सरकार की ओर से गाइडलाइन का पालन न करने से जिले में 5835 लोग संक्रमित हुए हैं। चिंता की बात यह है कि 7 माह में शहर के 97 लोगों की जिंदगी गई। इनमें 65 वर्षीय अधिक आयु के व्यक्ति ही ज्यादा प्रभावित हुए है। कोरोना की मार के बाद अच्छी बात यह रही कि जिले के 5716 लोग वायरस को हराकर आए स्वास्थ्य विभाग के मुताबिक जिले में सबसे अधिक 32 मौतें नवंबर महीने में रही।

जबकि शुरुआती दौर में मौत का आंकड़ा 10 से भी नीचे रहा। सिविल सर्जन कार्यालय के चिकित्सकों का कहना है कि कोरोना से बचाव के लिए सरकार की ओर से जारी की गई गाइडलाइन का लोगों ने गंभीरता से पालन नहीं किया। जिसके कारण शुरुआती दिनों में जिले से दिल्ली जाने वाले लोगों में संक्रमण की समस्या अधिक आई। यही कारण रहा कि प्रदेश सरकार को दिल्ली में आने जाने वाले नौकरीपेशा वाले लोगों पर नजर रखनी पड़ी।

भीड़भाड़ वाले क्षेत्रों जैसे सब्जी मंडी में सोशल डिस्टेंस न रहने के कारण भी करोना के संक्रमण के केस में इजाफा हुआ। यही कारण रहा कि जिले में कोरोना संक्रमित मरीजों के साथ-साथ मौत का आंकड़ा भी बढ़ता चला गया। स्वास्थ्य विभाग के मुताबिक जिले में कोरोना मरीजों की मौत का बड़ा कारण फेफड़ों से ग्रस्त रोग लीवर, कैंसर, हार्ट, डायबिटीज, हाइपरटेंशन जैसी बीमारियां रही लेकिन मुख्यत कैंसर, लीवर, डायबिटीज हाइपरटेंशन ने ज्यादा लोगों की जान ले ली।

यह बीमारियां भारी पड़ी मरीजों पर
सिविल अस्पताल कार्यालय के मुताबिक मौत के अलग-अलग कारण रहे लेकिन जिन लोगों को डायबिटीज, अष्टमा, कैंसर व हाइपरटेंशन की शिकायत थी वह लोग अधिक प्रभावित हुए।

जिले में अब केवल 22 संक्रमित मरीज
जिले में अब कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या में लगातार गिरावट दर्ज की जा रही है। पिछले कई दिनों से यह ग्राफ तेजी से कम हो रहा है। मौजूदा समय में जिले में केवल 22 करोना संक्रमित मरीज है। स्वास्थ्य विभाग की ओर से शनिवार जारी किए गए हेल्थ बुलेटिन के मुताबिक शनिवार को 5 नए केस कोरोना संक्रमित मिले हैं। वहीं चार पुराने केस ठीक भी हुए हैं एक व्यक्ति की मौत हुई है। जिले में अब तक 5835 करोना पॉजिटिव मरीज हुए। जिनमें से 5716 मरीज ठीक हो चुके हैं। जिले में अब तक कोरोना संक्रमित मरीजों की कुल संख्या का आंकड़ा 97 है।

शुरुआती दौर में झज्जर में कोरोना का कोई केस नहीं था लेकिन दिल्ली में करोना संक्रमित होने के बाद अपने घर लौटने के कारण ऐसे लोग प्रकाश में आए। झज्जर में सब्जी मंडी से जुड़े कारोबारियों के अधिक संक्रमित होने की जानकारी मिली। इफिलहाल काेरोना पर रोकने के लिए कोई दवा नहीं है। इसलिए आज से केंद्र सरकार की ओर से सोशल डिस्टेंस और मास्क की गाइड लाइन का अधिक से अधिक पालन करना चाहिए। जिले को जैसे ही वैक्सीन मिलेगी तब इस काम को लगाने का काम शुरू कर दिया जाएगा। -डॉक्टर संजय दहिया, सिविल सर्जन झज्जर

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- इस समय ग्रह स्थितियां आपके स्वाभिमान और आत्म बल को बढ़ाने में भरपूर योगदान दे रहे हैं। काम के प्रति समर्पण आपको नई उपलब्धियां हासिल करवाएगा। तथा कर्म और पुरुषार्थ के माध्यम से आप बेहतरीन सफलता...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser