पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

गेहूं की खरीद का कार्य शुरू:किसानाें के खाते में सीधा भुगतान करने को लेकर आढ़तियों ने दी हड़ताल की चेतावनी, प्रशासन अलर्ट

झज्जर15 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
झज्जर अनाज मंडी में गेहूं डालने के लिए ढेरी को जेसीबी से इक्कठा करते हुए। - Dainik Bhaskar
झज्जर अनाज मंडी में गेहूं डालने के लिए ढेरी को जेसीबी से इक्कठा करते हुए।

जिले में गेहूं की खरीद का कार्य शुरू हो चुका है। इस कार्य को बेहतर तरीके से संपन्न कराने के लिए पूरा प्रशासन लगा हुआ है। इस बीच प्रदेश सरकार की ओर से किसानों के गेहूं की सीधी किसानों को पेमेंट किए जाने का विरोध आढ़तियों की ओर से किया जा रहा है।

आढ़ती चाहते हैं कि सरकार की ओर से खरीदी गई गेहूं की फसल का भुगतान आढ़ती के खाते में आए और उसके बाद आढ़ती अपनी व्यवस्था के हिसाब से उसे किसान को लौटा दे। इसी के मद्देनजर प्रदेश भर के आढ़तियों की ओर से हड़ताल पर चले जाने की धमकी दी गई है।

इस धमकी के तहत यदि आढ़ती हड़ताल पर जाते हैं तो समूचे प्रदेश में खरीद व्यवस्था ठप होने का अंदेशा बना हुआ है। इसी बात की संवेदनशीलता को देखते हुए जिला प्रशासन की ओर से एक अहम बैठक बुलाई गई जिसमें इस बात की सुनिश्चित की गई कि यदि आढ़ती हड़ताल पर जाते हैं तो व्यवस्था कैसे चले।

बैठक में कृषि विभाग की ओर से एफपीओ की सूची पेश की गई। जिसमें यह बताया गया कि जिले भर में करीब डेढ़ सौ एफपीओ हैं जिसके माध्यम से खरीद की व्यवस्था शुरू की जा सकती है। बैठक में यह भी बताया गया कि एक एफपीओ के तहत करीब 35 किसान रहते हैं यदि खरीद की व्यवस्था इनके माध्यम से शुरू की जाती है तब ये किसान भी मदद के लिए आगे आएंगे।

जिला प्रशासन ने बैठक कर लिया फैसला, किसानाें को नहीं हाेने दिया जाएगा परेशान

अब तक 4287 मीट्रिक टन गेहूं की हुई खरीद

जिले की मंडियों व खरीद केंद्रों पर अब तक 4287 मीट्रिक टन गेहूं की खरीद हो चुकी है। सभी मंडियों व खरीद केंद्र से नियमित उठान के निर्देश संबंधित खरीद एजेंसी को दिए गए हैं। जिला खाद्य एवं पूर्ति नियंत्रक मनीषा मेहरा ने बताया कि जिले के खरीद केंद्रों पर अब तक कुल 4287 मीट्रिक टन गेहूं की खरीद हुई है।

गेहूं फसल की खरीद प्रक्रिया में झज्जर अनाज मंडी में 1571 मीट्रिक टन, ढाकला में 739 मीट्रिक टन, बेरी अनाज मंडी में 15 मीट्रिक टन, मातनहेल अनाज मंडी में 1504 मीट्रिक टन, माजरा डी में 65 मीट्रिक टन, छारा में 269 मीट्रिक टन, बहादुरगढ़ अनाज मंडी में 124 मीट्रिक टन गेहूं की खरीद करते हुए उठान प्रक्रिया प्रभावी ढंग से जारी है।

72 घंटे में भुगतान की नहीं हो सकेगी व्यवस्था

प्रदेश सरकार की ओर से जिस प्रकार से खरीदे गए गेहूं के बाद जल्द भुगतान के दावे किए जा रहे थे। अब मंडियों में जो स्थिति बनने जा रही है।उससे कट्टों की भराई से लेकर ट्रांसपोर्टेशन तक की समस्या आने जा रही है। इसी सप्ताह के अंदर झज्जर मंडी में इतना गेहूं पहुंच जाएगा कि यहां पर गेहूं डालने की भी जगह नहीं रहेगी।

जिले में खरीद की व्यवस्था सुचारू रूप से चल रही है जहां कहीं समस्या देखने को मिल रही है। उसको दूर करने का प्रयास रहता है। मौजूदा बैठक में एफपीओ की भूमिका को लेकर चर्चा की गई और यह भी तय हुआ है कि यदि आढ़ती हड़ताल पर जाते हैं तब किसानों की फसल की खरीद में किसी प्रकार की रुकावट नहीं आने दी जाएगी।
इंद्र सिंह, डिप्टी डायरेक्टर एग्रीकल्चर।

पांच दिन के इंतजार के बाद बादली अनाज मंडी में पहले दिन 2785 क्विंटल गेहूं की खरीद

बादली, पांच दिन के इंतजार के बाद मंगलवार से बादली अनाज मंडी में गेहूं की खरीद का कार्य शुरू हो गया है। बादली अनाज मंडी में मंगलवार को 2785 क्विंटल गेहूं की खरीद हुई है। इसके अलावा मंडी में अब तक के 17 हजार क्विटंल गेहूं की आवक हुई है। इस विषय में जानकारी देते हुए मंडी कर्मचारी उमेद सिंह ने बताया कि बादली अनाज मंडी में सुचारू रूप से गेहूं की खरीद प्रक्रिया शुरू कर दी गई है।

मंगलवार को अनाज मंडी में 2785 क्विंटल गेहूं की खरीद हुई है। अब तक 115 गेट पास किसानों को जारी हुए हैं। मंडी में 17 हजार क्विंटल गेहूं की आवक हुई है, जिसकी खरीद प्रक्रिया तेजी से जारी है। बादली मंडी में गेहूं की खरीद शुरू होने से किसानों ने राहत की सांस ली है।

किसानों के अनुसार 1 अप्रैल से शुरू हुई अनाज मंडी में विभिन्न कारणों के चलते खरीद प्रक्रिया बाधित थी, जिसके चलते किसानों को परेशानियों का सामना करना पढ़ रहा था। मंगलवार को खरीद शुरू होने से किसानों को उम्मीद जगी है कि उनका नंबर भी जल्द ही आ जाएगा।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आज आप किसी विशेष प्रयोजन को हासिल करने के लिए प्रयासरत रहेंगे। घर में किसी नवीन वस्तु की खरीदारी भी संभव है। किसी संबंधी की परेशानी में उसकी सहायता करना आपको खुशी प्रदान करेगा। नेगेटिव- नक...

    और पढ़ें