पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

निर्देश:पीपीपी में 1 लाख से कम सालाना आय वालों की जांच करें

झज्जर10 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • एडीसी जगनिवास ने संवाद भवन में कमेटी के मुखियाओं दिए निर्देश

परिवार पहचान पत्र का कार्य हरियाणा सरकार का महत्वाकांक्षी प्रोजेक्ट है। इसके माध्यम से प्रदेश के हर परिवार तक सरकार की सेवाओं का लाभ पहुंचाना प्राथमिकता है। यह बात एडीसी जगनिवास ने कही। वे मंगलवार को संवाद भवन में परिवार पहचान पत्र कार्य को लेकर बहादुरगढ़, बादली व बेरी में गठित स्थानीय कमेटी मुखियाओं की बैठक ले रहे थे।

उन्होंने कमेटी मुखियाओं को निर्देश दिए वे परिवार पहचान पत्रों में जिन्होंने अपने परिवार की आय एक लाख रुपए से कम की सालाना बताया है, उनकी जांच करते हुए रिपोर्ट दें। एडीसी जगनिवास ने कहा कि परिवार पहचान पत्र (पीपीपी) व्यवस्था परिवर्तन का आधार बनने जा रहे हैं। परिवार पहचान पत्र पर सत्यापित डेटा सरकारी सेवाओं का लाभ देने का मूल आधार होगा।

सरकार की ओर से अभी तक सरल सेवाओं को पीपीपी से जोड़ा जा रहा है। पीपीपी के जरिए जरूरतमंद लाभपात्रों को योजना व सेवाओं का लाभ प्राथमिकता के आधार पर दिया जाएगा। कहा कि समाज के अंतिम व्यक्ति तक को योजना का लाभ मिले। इसके लिए परिवार पहचान पत्र बनवाने की मुहिम को तेजी से आगे बढ़ाया जा रहा है।

परिवार पहचान पत्र के लिए चल रही प्रक्रिया को ईमानदारी व शुचिता के साथ पूर्ण किया जा रहा है। एडीसी ने कहा कि हर व्यक्ति के विकास के लिए परिवार पहचान पत्र योजना पर काम हरियाणा में किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि समाज के अंतिम पायदान पर खड़े लोगों का आर्थिक विकास देना सरकार का लक्ष्य है।

इस लक्ष्य की पूर्ति के लिए परिवार पहचान पत्र एक मील का पत्थर साबित होगा। बैठक में बादली एसडीएम विशाल कुमार, सीएमजीजीए सुप्रिया सिन्हा, जिला योजना अधिकारी युद्धवीर सिंह, स्कूल इनफोरमेशन मैनेजर रवींद्र कौशिक सहित लोकल कमेटियों के मुखिया मौजूद रहे।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज कोई लाभदायक यात्रा संपन्न हो सकती है। अत्यधिक व्यस्तता के कारण घर पर तो समय व्यतीत नहीं कर पाएंगे, परंतु अपने बहुत से महत्वपूर्ण काम निपटाने में सफल होंगे। कोई भूमि संबंधी लाभ भी होने के य...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser