अंत्योदय परिवार उत्थान योजना:बेरी में मुख्यमंत्री अंत्योदय परिवार उत्थान योजना मेले का आयोजन हुआ

झज्जरएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
बेरी में लगे मेले का अवलोकन करते अधिकारी गण। - Dainik Bhaskar
बेरी में लगे मेले का अवलोकन करते अधिकारी गण।

मुख्यमंत्री अंत्योदय परिवार उत्थान योजना के तहत मंगलवार को बेरी में खंड व नगर पालिका क्षेत्र के लिए खेल स्टेडियम में अंत्योदय मेला का आयोजन हुआ। डीसी श्याम लाल पूनिया के मार्गदर्शन में आयोजित मेले में 18 विभागों ने स्टाल लगाकर पात्र परिवारों को सरकार की कल्याणकारी योजनाओं की जानकारी दी।

अंत्योदय मेला के लिए बेरी नगर पालिका क्षेत्र व खंड के लिए 341 पात्र व्यक्तियों को आमंत्रित किया गया। डीएमसी प्रदीप कौशिक ने कहा कि प्रधानमंत्री स्टार्ट अप योजना के माध्यम से लघु व्यवसाय शुरू करने के लिए बैंकों के माध्यम से ऋण उपलब्ध कराए जाते हैं। इसी तर्ज पर हरियाणा में भी मुख्यमंत्री मनोहर लाल के नेतृत्व में गरीब परिवारों के जीवन स्तर को ऊंचा उठाने के लिए मुख्यमंत्री अंत्योदय परिवार उत्थान योजना लागू की गई है, जिसका मुख्य उद्देश्य अंत्योदय है। यह योजना गरीब उत्थान में मील का पत्थर साबित होगी। वहीं एसडीएम रविंद्र कुमार ने कहा कि इस योजना के तहत लघु उद्यमियों को बढ़ावा दिया जा सकता है। उन परिवारों को शामिल किया गया है जिनकी वार्षिक आय एक लाख रुपए से कम हैं और उनकी आय को एक लाख 80 हजार रुपए तक पहुंचाना लक्ष्य रहेगा। इनमें पात्रता के लिए एससी, बीसी, महिला, दिव्यांग को प्राथमिकता दी जाएगी। उन्होंने कहा कि स्वरोजगार के लिए कृषि, मत्स्य, पशुपालन व डेयरी जैसे व्यापारिक, औद्योगिक क्षेत्रों में व्यवसाय के साथ-साथ स्किलिंग में निपुण करने के लिए कंप्यूटर, चालक, सिलाई कढ़ाई आदि के प्रशिक्षण भी शामिल हैं।

अभियान के पहले चरण में 50 हजार से एक लाख रुपए वार्षिक आय तक के परिवारों को आय दोगुनी तक लेकर जाना है। इसके लिए बैंक का पूरा सहयोग लिया जा रहा है। मेले के दौरान ही बैंक अधिकारी लोन संबंधी औपचारिकताएं पूरी करेंगे। किसी पात्र व्यक्ति को बैंक गारंटी की आवश्यकता हुई तो उसकी भी मदद सरकार करेगी। इससे पहले बीजेपी के जिला अध्यक्ष विक्रम कादयान, डीएमसी प्रदीप कौशिक, एसडीएम रविंद्र कुमार ने मेले का अवलोकन किया।

खबरें और भी हैं...