पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

स्वच्छता:महापुरुषों के सम्मान में प्रतिमा स्थलों की सफाई की

झज्जरएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक

एक कदम स्वच्छता को साकार रूप देने के लिए नगर परिषद झज्जर ने शहर के सुभाष चंद्र बोस चौक, बीकानेर चौक और राव तुलाराम चौक क्षेत्रों में झाड़ू लगाकर स्वच्छता का शुभारंभ किया। महापुरुषों के सम्मान में प्रतिमा स्थलों की सफाई की। इस मौके पर स्वच्छ भारत मिशन हरियाणा के सदस्य डॉ. आरके जांगड़ा ने सभी स्थलों का दौरा कर विभिन्न सामाजिक संस्थाओं और आम नागरिकों के सहयोग से क्लीन झज्जर-ग्रीन झज्जर बनाने के लिए आंदोलन चलाने की अपील की।

डॉ. जांगड़ा ने कहा देश को स्वच्छ बनाने के लिए राष्ट्रपिता महात्मा गांधी के सपनों को साकार करना आज के समय की आवश्यकता है। इस अवसर पर तुम मुझे खून दो मैं तुम्हें आजादी दूंगा के नारे को साकार रूप देने वाले भारत के महान स्वतंत्रता संग्राम आंदोलन के अग्रणी सुभाष चंद्र बोस की प्रतिमा पर माल्यार्पण के साथ कोटि-कोटि नमन कर उनकी याद में पौधरोपण भी किया। इस अवसर पर डॉ. जांगड़ा ने स्वच्छता के साथ पर्यावरण व जल संरक्षण और सिंगल यूज प्लास्टिक का उपयोग न करने की अपील की। अभियंता शशिकांत, सफाई निरीक्षक आनंद मलिक, सफाई दरोगा मुकेश कुमार व स्वच्छ भारत मिशन की टीम से राजेश मलिक आदि लोग मौजूद थे।

रंगोली बनाकर सुभाष चंद्र बोस को किया याद

भदाना गांव की चौपाल में भूगोल प्राध्यापक मुकेश शर्मा व उनकी बेटी अंशुल शर्मा ने आजाद हिंद फौज के गठन 77 वीं वर्षगांठ की पूर्व संध्या पर नेताजी सुभाष चन्द्र बोस का रेखाचित्र बनाया। 21 अक्टूबर को पूरा भारत वर्ष आजाद हिंद फौज के गठन की 77 वीं वर्षगांठ को पूरे हर्षोल्लास के साथ मनाएगा। आजादी की लड़ाई में आजाद हिंद फौज का अपना अभिनय योगदान रहा है।

नेता जी सुभाष चन्द्र बोस ने आजाद हिंद फौज के सैनिकों को एक नारा दिया था तुम मुझे खून दो, मैं तुम्हे आजादी दूंगा। इस नारे के दम पर देश के कोने-कोने से युवा देश की आजादी के लिए आजाद हिंद फौज में शामिल होने लगे थे। इस चौपाल रंगोली में पूर्व सैनिक देवीदत्त शर्मा, सूबेदार सुभाष शर्मा, देवेंद्र वशिष्ठ, रमेश कौशिक, श्रीभगवान, मास्टर वेदप्रकाश, मुनीम, अजय वशिष्ठ, कुलदीप लाखवान, केशव शर्मा, अर्जुन शर्मा, अलीशा शर्मा मौजूद रहे।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- पिछले रुके हुए और अटके हुए काम पूरा करने का उत्तम समय है। चतुराई और विवेक से काम लेना स्थितियों को आपके पक्ष में करेगा। साथ ही संतान के करियर और शिक्षा से संबंधित किसी चिंता का भी निवारण होगा...

और पढ़ें