पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

झज्जर:बाजरे की खरीद को लेकर डीसी ने ली मीटिंग, तीन विभागों की एक कमेटी बनाकर साैंपी जिम्मेदारी

झज्जर10 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • अंतिम दौर में बाहर के बाजरे की खरीद व्यवस्था पर रोक लगाने के लिए उठाए कदम

बाजरे की खरीद व्यवस्था काे लेकर अब जिलास्तर पर कमेटियां बनाई गई हैं। खाद्य एवं आपूर्ति विभाग की ओर से खरीद व्यवस्था को 27 नवंबर तक जारी करने के फैसले के बाद अब जिला प्रशासन हरकत में आया है। खरीद व्यवस्था में बाहर के बाजरे को भी रोकने का प्रयास होगा। प्रदेश में 2150 रुपए प्रति क्विंटल के न्यूनतम समर्थन मूल्य पर बाजरे की सरकारी खरीद का काम पिछले डेढ़ महीने से चल रहा है।

इसके लिए सीएम मनोहर लाल की ओर से खरीद कार्यों को 27 नवंबर तक जारी रखने का निर्णय लिया है। बुधवार को खाद्य एवं आपूर्ति विभाग की ओर से आदेशों के पहुंचने पर डीसी ने विभागों के अध्यक्षों के साथ मीटिंग ली। बैठक में इस बात पर सहमति व्यक्त की गई कि कृषि विभाग, मार्केट कमेटी व राजस्व विभाग की एक संयुक्त टीम का गठन हो जिसकी जिम्मेदारी किसानों के बाजरे को वेरिफिकेशन करने की रहेगी। इस टीम का नेतृत्व एक प्रशासनिक अधिकारी करेंगे।

दरअसल पिछले कुछ दिनों से शिकायत यह आ रही थी कि मंडी गेट पास निकलने के बाद खरीद एजेंसियों की ओर से बाजरा नहीं खरीदा जा रहा है। 16 नवंबर को काफी संख्या में ऐसे किसान है। किसानों की शिकायतों का निवारण यह कमेटी करेगी। कमेटी की ओर से मौके पर ही सभी प्रकार की समस्याओं के निदान की व्यवस्था बनाई गई है। गुरुवार से ही एक कमेटी अलग-अलग मंडियों में उपस्थित रहेगी और पंजीकृत किसानों को आने वाली समस्याओं को हल कर उनकी फसल की खरीद का रास्ता साफ करेगी।

कृषि विभाग के डिप्टी डायरेक्टर इंद्र सिंह ने बताया कि प्रशासन की ओर से तीनों विभागों की कमेटी एक साथ बैठेगी और जिस विभाग कि जो जिम्मेदारी रहेगी। उसको वह मौके पर ही दूर करेंगे। इसकी तैयारियों के लिए उन्होंने अपने अधीनस्थ स्टाफ की मीटिंग ली है। वहीं बुधवार को डीसी की मीटिंग में मार्केट कमेटी कृषि विभाग के अलावा राजस्व विभाग के आला अफसरों को चर्चा के लिए बुलाया गया था। डीसी की ओर से बनाई गई यह कमेटी 27 नवंबर तक मंडी में ही उपलब्ध रहेगी और कोई भी बाजरा पंजीकृत कराने वाला किसान अपनी समस्या को दूर करा सकता है। अधिकारियों ने यह भी बताया कि कमेटी का यह भी काम रहेगा कि किसान के बाजरे के अलावा दूसरा बाजरा मंडी में न पहुंच सके।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज भविष्य को लेकर कुछ योजनाएं क्रियान्वित होंगी। ईश्वर के आशीर्वाद से आप उपलब्धियां भी हासिल कर लेंगे। अभी का किया हुआ परिश्रम आगे चलकर लाभ देगा। प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी कर रहे लोगों के ल...

और पढ़ें