पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

जिला बाल कल्याण अधिकारियों का फैसला:5 जिलों के डीसीडब्लूओ बच्चों के साथ उनके अभिभावकों की करेंगे काउंसलिंग

झज्जर11 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

कोविड-19 के दौर में पहली बार पांच जिलों के जिला बाल कल्याण अधिकारियों की मीटिंग झज्जर के बाल भवन में हुई। इसमें पांचों जिलों के डीसीडब्लूओ ने अपने जिले के बाल भवन की आर्थिक स्थिति को लेकर मंडल अधिकारी के समक्ष हालात पेश किए। मीटिंग सभी ने फैसला लिया कि स्कूलों में मौजूद बाल सलाह परामर्श केंद्रों से स्कूल केेे बच्चों को ही नहीं उनके माता-पिता की भी काउंसलिंग की जाएगी।

झज्जर जिला बाल कल्याण अधिकारी ओमप्रकाश ने बताया कि मीटिंग में मंडल बाल कल्याण अधिकारी अनिल मलिक ने सबसे पहले पांचों जिलों के जिला बाल कल्याण अधिकारियों से उनकी प्रगति रिपोर्ट और अब तक किए हुए कार्यों की समीक्षा की। रोहतक और सोनीपत का कार्य देख रही जिला बाल कल्याण अधिकारी सुरेखा हुड्डा, भिवानी के सोमदत्त खुंडिया, चरखी दादरी से वजीर सिंह दांगी ने भी अपनी बात रखी। मंडल बाल कल्याण अधिकारी के समक्ष कई जिलों ने अपने बाल भवन की आर्थिक हालत सुधारने के लिए राय रखी। इसके लिए जिला और स्टेट लेवल पर भी मंजूरी लिए जाने की बात कही गई।

साथ ही चर्चा हुई कि कोविड-19 से पहले जिलों के सरकारी और निजी स्कूलों में जो बाल सलाह परामर्श केंद्र स्थापित किए गए थे उनको सक्रिय किया जाए। तब फैसला लिया कि पांचों जिलों की जिला बाल कल्याण अधिकारी अब समय-समय पर इन सलाह केंद्रों के जरिए बच्चों से वेबिनार करेंगे।

उनके माता-पिता की भी काउंसलिंग करके बच्चों के सर्वांगीण विकास और हर तरह का तनाव दूर करने के बारे में उनसे बात करेंगे। ये भी कहा गया कि जिस तरह से कोविड-19 के दौर में सोशल डिस्टेंसिंग के तहत सोशल मीडिया के जरिए ट्रेनिंग प्रशिक्षण चल रहा है उसी तरह जिला बाल भवन के जरिए भी इसी प्लेटफार्म पर बच्चों की गतिविधियों को लेकर कार्यक्रम किए जाने चाहिए। मीटिंग में प्रोग्राम ऑफिसर अनीता अनिल दहिया और धर्मपाल भी मौजूद रहे।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज का दिन परिवार व बच्चों के साथ समय व्यतीत करने का है। साथ ही शॉपिंग और मनोरंजन संबंधी कार्यों में भी समय व्यतीत होगा। आपके व्यक्तित्व संबंधी कुछ सकारात्मक बातें लोगों के सामने आएंगी। जिसके ...

और पढ़ें