पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

हरियाणा धनखड़ सभा की एक पंचायत:धनखड़ खाप ने गांव के गांव में शादियां होने पर जताई आपत्ति

झज्जरएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • मैरिज एक्ट 1955 में बदलाव के अलावा धनखड़ 12 खाप के प्रतिनिधियों ने कई मुद्दों पर चर्चा की

हरियाणा धनखड़ सभा की एक पंचायत ढाकला गांव में हुई। इसमें पंचायत ने गांव के गांव में शादियां होने पर आपत्ति जताते हुए हिंदू मैरिज एक्ट 1955 में बदला किए जाने की भी मांग केंद्र सरकार से की। गांव में हुई धनखड़ 12 खाप की पंचायत में कई मुद्दों पर प्रस्ताव पास करने के अलावा अन्य गोत्रों व खाप प्रतिनिधियों ने कई मुद्दों पर चर्चा की।

धनखड़ खाप 12 के प्रधान डॉ. ओमप्रकाश धनखड़ ने बताया इनमें केंद्र सरकार द्वारा पारित कृषि अध्यादेश की भी निंदा की गई। इसके अलावा सबसे महत्वपूर्ण चर्चा गांव के गांव में शादी होने पर जताई गई।

मौजूद लोगों ने कहा कि गांव के गांव में बुआ-बहन का रिश्ता होता है फिलहाल दूध और खून के रिश्ते यानी अपने माता-पिता के गोत्र को छोड़कर शादी होनी चाहिए उसके बाद भी गांव की गांव में शादियां हो रही हैं जो मान्यता और सभ्यता के खिलाफ है।

इसके अलावा गांव में डीजे बजाने पर भी प्रतिबंध लगाने का प्रस्ताव पास किया गया। पंचायत में प्रमुख तौर पर रमेश दलाल मांडोठी,राजवीर सिंह मुंडेट यूपी, सतवीर चहल गोहाना, पवनजीत बनवाला अध्यक्ष आदर्श जाट महासभा, तस्वीर सिंह, जिले सिंह धनखड़, मनजीत खुड्डन, हेड मास्टर तारा चंद जाखड़, अतर सिंह का ध्यान बेरी, प्रदीप हुड्डा, रामकिशन महलावत, हरिष, मनोज पालम 360, दयानंद प्रधान अठगामा, रणवीर नोगामा, कपूर सिंह प्रधान, नाथूराम, राजवीर कुंजिया, मास्टर मांगेराम, सत्यवान व नरेश हसनपुर का सहयोग रहा।

धनखड़ 12 के प्रधान बने डॉक्टर ओमप्रकाश

ढाकला गांव में धनखड़ खाप की पंचायत के दौरान धनकड़ 12 खाप के नए प्रधान डॉ. ओमप्रकाश धनखड़ को बनाया गया है। इससे पहले पूर्व प्रधान देवेंद्र सिंह धनखड़ ने अपने घरेलू परिस्थितियों के कारण अपने पद से इस्तीफा दे दिया। इसके बाद गांव ढाकला खेड़ा ने सर्वसम्मति से डॉक्टर ओमप्रकाश धनखड़ को खाप का प्रधान मान लिया।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- यह समय विवेक और चतुराई से काम लेने का है। आपके पिछले कुछ समय से रुके हुए व अटके हुए काम पूरे होंगे। संतान के करियर और शिक्षा से संबंधित किसी समस्या का भी समाधान निकलेगा। अगर कोई वाहन खरीदने क...

और पढ़ें