पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

झज्जर:जिला बार एसो. ऑनलाइन चुनाव के पक्ष में नहीं, आवेदन करने पर रद्द होगी सदस्यता

झज्जर14 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • मीटिंग में ऑनलाइन बार चुनाव कराने की व्यवस्था पर उठाए सवाल

चैंबर परिषद में मंगलवार को जिला बार एसोसिएशन की मीटिंग हुई। इसमें ऑनलाइन बार चुनाव कराने पर सवाल उठाए गए। इस संबंध में रेगुलेशन जारी किया गया। बैठक में निर्णय लिया कि यदि झज्जर बार से कोई अधिवक्ता नॉमिनेशन फॉर्म व ऑनलाइन वोट करेगा तो उसकी सदस्य्ता रद्द कर दी जाएगी। जिला बार एसोसिएशन के प्रधान यशपाल सैनी ने बताया कि ऑनलाइन व्यवस्था से होने वाले बार चुनाव के बारे में साथी वकीलों से चर्चा की गई थी।

इसमें वकीलों ने अपनी राय व्यक्त करते हुए बताया कि कई सीनियर एडवोकेट्स के नंबरों में बदलाव हो चुका है, जबकि वोटर लिस्ट में उनका फोन नंबर कोई दूसरा है। कई सीनियर वकील ऐसे हैं जिनके पास एंड्राइड फोन नहीं है। तकनीकी कम जानकारी होने के कारण चुनाव की पारदर्शिता व निष्पक्षता पर प्रसिद्ध चिह्न लग सकता है। अपनी इस भावना से अवगत करवाने के लिए एक लिखित प्रस्ताव बार काउंसिल ऑफ पंजाब एंड हरियाणा को भेजा जाएगा। इससे पहले कोरोना संक्रमण को लेकर जिला प्रशासन की ओर से जारी की गई गाइडलाइंस का भी अध्ययन किया। परिस्थितियों का आंकलन करने के बाद ऑनलाइन व्यवस्था के जरिए चुनाव ना कराए जाने का फैसला लिया।

कोरोना काल में चुनाव कराना आवश्यक नहीं
जिला बार एसोसिएशन के पूर्व प्रधान कृष्ण कादियान का कहना है कि मौजूदा समय में महामारी का संक्रमण काल है। ऐसी स्थिति में कोर्ट कार्य से लेकर दूसरी व्यवस्थाएं प्रभावित हैं। इस दौरान जहां सोशल डिस्टेंसिंग व दूसरे एहतियात बरती जा रही है वहीं, ऐसी स्थिति में चुनाव कराना कोई बड़ी आवश्यकता नहीं है। बार के पूर्व प्रधान ने कहा कि मौजूदा समय में कोई पॉलिटिकल व दूसरा ईशु भी एसोसिएशन में नहीं है। ऐसे में परिस्थितियां सामान्य होने तक चुनाव ना कराए जाने का निर्णय सभी के हित में रहेगा। मौजूदा समय में जो कार्यकारिणी काम कर रही है, उन्हीं को आगे काम करने की जिम्मेदारी लेनी चाहिए।

रोहतक बार पहले ही कर चुकी विरोध
ऑनलाइन व्यवस्था के जरिए चुनाव कराने का फैसला काफी हद तक वकीलों में बना हुआ है। कुछ लोग जहां इसके पक्ष में हैं वहीं दूसरे काफी वकीलों को इसकी निष्पक्षता को लेकर चिंता है। यही कारण है कि रोहतक बार एसोसिएशन की ओर से भी सोमवार को ऑनलाइन व्यवस्था के जरिए चुनाव ना कराए जाने का रेगुलेशन पास किया है। इससे पहले अंबाला बार की ओर से भी ऐसा ही प्रस्ताव पारित हो चुका है। चुनाव से पहले वकीलों के साथ बार अपना विरोध दर्ज करा रही है।

वकील साथियों के फैसले के साथ
जिला बार एसोसिएशन के पूर्व प्रधान एवं भावी प्रत्याशी अजीत सोलंकी ने बताया कि चुनाव को लेकर पिछले कई दिनों से वकीलों के बीच चर्चा चल रही है। ऐसी स्थिति में वकील साथी जो बहुमत के साथ फैसला लेंगे वे उसी के अनुरूप अपना रूख रखेंगे। कुल मिलाकर स्थिति यह है कि जिला बार एसोसिएशन के अधिकांश वरिष्ठ वकील चुनाव को डालने के पक्ष में है।

बार एसोसिएशन की अपील-बैलेट पेपर से चुनाव हो
जिला बार एसोसिएशन झज्जर के सभी सदस्यों से अनुरोध किया कि हरियाणा में लगभग सभी बार ऑफलाइन बैलेट पेपर के माध्यम से इलेक्शन चाहते हैं। इसके चलते झज्जर बार में भी ऑफलाइन बैलेट पेपर के माध्यम से आफिस बियरर के इलेक्शन हो। इसके लिए झज्जर बार की समस्त कार्यकारिणी ने सर्वसम्मति से एक रेजुलेशन पास किया। इसके अंतर्गत झज्जर बार से कोई भी अधिवक्ता ऑनलाइन इलेक्शन के लिए किसी भी पद का नॉमिनेशन फॉर्म नहीं भरेगा और ना ही झज्जर बार से कोई अधिवक्ता अपनी वोट ऑनलाइन कास्ट करेगा।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- अगर आप कुछ समय से स्थान परिवर्तन की योजना बना रहे हैं या किसी प्रॉपर्टी से संबंधित कार्य करने से पहले उस पर दोबारा विचार विमर्श कर लें। आपको अवश्य ही सफलता प्राप्त होगी। संतान की तरफ से भी को...

और पढ़ें