पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

सुविधा:कोविड-19 के चलते अब खाद बीज के लाइसेंस होंगे ऑनलाइन अप्लाई

झज्जर8 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

कोविड-19 के चलते स्थानीय लोगों को बेहतर सुविधा देने के लिए अब कृषि विभाग के तहत दिए जाने वाले खाद बीज कीटनाशक के लाइसेंस ऑनलाइन अप्लाई किए जा सकेंगे। इसके लिए उनको अब कार्यालय में आने की आवश्यकता नहीं रहेगी। जरूरतमंद ऑनलाइन व्यवस्था के तहत स्वयं या फिर ग्रामीण क्षेत्र पर बने सुविधा केंद्रों से यह सेवा ले सकते हैं।

विभागीय जानकारों का कहना है कि झज्जर के निवासी जो भी खाद, बीज, कीटनाशक का लाइसेंस लेना चाहता हैं या जो भी लाइसेंस धारक लाइसेंस का नवीनीकरण, नई अथॉरिटी चढ़वाना चाहता है। उसको कृषि विभाग आने कि आवश्यकता नहीं होंगी, वह सीएसी से अपने कागजात ऑनलाइन अप्लाई कर हासिल कर सकता है।

किसी भी तरह के डॉक्यूमेंट्स विभाग में सीधे नहीं लिए जाएंगे। इसके अतिरिक्त जो खाद विक्रेता के पास QR कोड या ऑनलाइन पेमेंट कि सुविधा नहीं होंगी उसको कोई भी होलसेलर खाद नहीं सप्लाई करेगा, व उसका लाइसेंस तुरंत प्रभाव से ससपेंड कर दिया जायेगा बिना QR कोड खाद देने वाले होलसेलर पर भी सख्त कारवाही कि जाएगी।

सरकार की ओर से खाद बीज कीटनाशक के लाइसेंस के लिए आवेदन की प्रक्रिया को सरल एवं ऑनलाइन किया गया है। इस काम के लिए अब कार्यालय आने की आवश्यकता नहीं है। कोविड-19 के तहत खाद होल सेलर को अब ऑनलाइन भुगतान संबंधी निर्देश दिए गए हैं। इनकी अनुपालना अब सुनिश्चित कराई जाएगी। -बालमुकुंद कौशिक, क्वालिटी कंट्रोलर कृषि विभाग झज्जर

खबरें और भी हैं...